1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. weather mood changed in the capital delhi there may be light rain on wednesday pyu

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, बुधवार को हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान 37 डिग्री के आसपास रह सकता है.

By Agency
Updated Date
दिल्ली में बारिश के आसार
दिल्ली में बारिश के आसार
फाइल फोटो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को शहर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार, बुधवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तो अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने पहले बुधवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था और मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया था. मौसम संबंधी चेतावनी के लिए आईएमडी चार रंगों वाले कोड का उपयोग करता है, हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (नजर रखें और सतर्क रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें).

30 जून को हुई थी मानसून की पहली बारिश

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश 30 जून की सुबह हुई थी, जिससे भीषण गर्मी से काफी राहत मिली थी. आईएमडी के अनुसार, बुधवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तो अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को साक्षेप आर्द्रता का स्तर शाम में 54 फीसदी था. यह सुबह आठ बजे 80 प्रतिशत था. वहीं, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था.

जानिए दिल्ली का गुणवत्ता सूचकांक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम करीब पौने आठ बजे ‘मध्यम' श्रेणी में था. यह 158 दर्ज किया गया है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 और 400 को बहुत खराब तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें