1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today tomorrow live on new year get latest update and imd alert about mausam ka hal barish cold wave winter minimum temperature photos and videos of bihar jharkhand uttar pradesh delhi rajasthan mp himachal and kashmir amh

Weather Forecast Updates : उत्तर भारत में शीतलहर जारी, नये साल में कांपेंगे लोग,जानें यूपी-झारखंड-बिहार-दिल्ली सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 31 December 2020 : देश के उत्तरी राज्यों में शीतलहर (cold wave) जारी है, जबकि जम्मू सहित कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया नजर आ रहा है. दिल्ली में न्यूनतम (delhi min temp) तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी (snowfall) के बाद उत्तरभारत में शीतलहर का प्रकोप (cold) और बढ़ गया. मौसम विभाग (IMD Alest) ने बताया कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल (Delhi NCR, Uttar Pradesh, West Bengal, Jharkhand, bihar, Madhya Pradesh Weather updates) के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है. मौसम से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिसंबर में दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि इस साल दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा. आईएमडी द्वारा गुरुवार को जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 15 साल में केवल एक बार 2018 में औसत न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था. वर्ष 2005 में औसत न्यूनतम तापमान छह डिग्री था और इससे पहले 1996 में यह 5.9 डिग्री दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी, माउंट आबू में शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचा पारा

राजस्थान में गुरुवार को कड़ाके की सर्दी जारी रही और 12 से अधिक जिलों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, शेखावाटी अंचल के सीकर पिलानी, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, अलवर और भरतपुर में शीतलहर के साथ कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित हुआ. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान और गिरकर शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. इसके अलावा चूरू में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और सीकर में जमाव बिन्दू पर न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा, पंजाब में हाड़ कंपानेवाला जाड़ा, हिसार में पारा शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे

हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी गजब ढा रही है. पिछले कुछ दिनों से जारी शीत लहर गुरुवार को और तेज हो गयी और हिसार में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दोनों राज्यों में सुबह-सुबह अधिकतर स्थानों पर घना कोहरा छाने से दृश्यता कम हो गयी. न्यूनतम तापमान कई स्थानों पर सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया, तो कहीं स्थानों में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही. हरियाणा के हिसार में तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम रहा, जहां इस मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 3.3 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान, घने कोहरे के कारण दृश्यता घट कर 50 मीटर हुई, ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत

दिल्ली में गुरुवार की सुबह घना कोहरा छाये रहने के कारण दृश्यता घट कर महज 50 मीटर रह गयी. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि लगातार तीसरे दिन शहर में शीतलहर चल रही है. शहर के मौसम की सूचना देनेवाली सफदरजंग वेधशाला में मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीवास्तव ने कहा कि 'ठंड की स्थिति' बने रहने के आसार हैं, क्योंकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा इलाका, शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियन नीचे दर्ज किया गया तापमान

कश्मीर में गुरुवार को ठंड का प्रकोप बढ़ गया और घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जबकि उससे एक दिन पहले न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्से में कड़ाके की ठंड जारी

मध्यप्रदेश के अधिकांश भाग में पिछले 24 घंटे में कड़ाके की ठंड जारी रही, जिससे अगले दो-तीन दिन राहत मिलने की संभावना नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी

राजस्थान में बृहस्पतिवार को भी कड़ाके की सर्दी जारी रही और 12 से अधिक जिलों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, शेखावाटी अंचल के सीकर पिलानी, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, अलवर और भरतपुर में शीतलहर के साथ कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि लगातार तीसरे दिन दिल्ली में शीतलहर चल रही है. शहर के मौसम की सूचना देने वाली सफदरजंग वेधशाला में मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मौसम का सबसे न्यूनतम तापमान, कोहरे से दृश्यता घटी

दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा छाए रहने से दृश्यता घटकर महज 50 मीटर रह गयी और न्यूनतम तापमान भी 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग ने 3 जनवरी से 5 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. उत्तर भारत में शीतलहर बढ़ने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद

मौसम विभाग ने नये साल के पहले दिन यानी ‘एक जनवरी 2021 को’ झारखंड में मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद जतायी है. केंद्रीय मौसम विभाग (एयरपोर्ट) के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, 31 दिसंबर 2020 और एक जनवरी 2021 की सुबह में कुहासा और दिन भर आकाश साफ रहेगा. हालांकि, दो से पांच जनवरी को आकाश में बादल छाये रहेंगे. न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान में कहा गया कि यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राज्य के पूर्वी हिस्से में अलग-अगल जगहों पर घना कोहरा छा सकता है. मौसम कार्यालय ने कहा कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर जारी रहने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ के कारण…

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जगह जगह हिमपात हुआ. पश्चिमी हिमालय से सर्द और शुष्क उत्तरी एवं उत्तरीपश्चिमी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर बह रही है जिससे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया नजर आ रहा है जबकि राज्य के कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. लखनऊ मौसम कार्यालय ने कहा कि इलाहाबाद मंडल में दिन के तापमान में गिरावट आई है, जबकि राज्य के अन्य मंडलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आगामी दो दिनों में रात का पारा दो से चार डिग्री के बीच गिरने के आसार

बिहार में आगामी दो दिनों में रात का पारा दो से चार डिग्री के बीच गिरने के आसार हैं. इस दौरान मध्यम तेज गति से हवा भी चलने की आशंका हैं. हालांकि, दिन के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आने वाला है. नये साल के स्वागत में मौसम भी मेहरबान होने जा रहा है. साल की शुरुआत सुहाने दिन के साथ होने वाली है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची में न्यूनतम तापमान में एक फिर गिरावट शुरू हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो अभी झारखंड में अरब सागर की दिशा से हवा आ रही है जिसके कारण फिलहाल न्यूनतम तापमान स्थिर है. अगले दो दिनों में इसमें बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली में कड़ाके की ठंड अभी जारी रहेगी. यहां मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में शीत लहर जारी, ठंड का प्रकोप बढ़ा

देश के उत्तरी राज्यों में शीतलहर जारी है, जबकि जम्मू सहित कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया नजर आ रहा है, जहां दृश्यता कम होने के कारण नौ उड़ानें रद्द कर दी गईं.

email
TwitterFacebookemailemail

नये साल में कांपेंगे लोग

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ठंडी हवाएं चलने से नववर्ष के शुरू होने से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन बढ़ गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में तापमान में गिरावट

दिल्ली मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हिमालय की तरफ से उत्तर-उत्तरपश्चिमी दिशा की हवाएं बह रही हैं जिससे उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आयी है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को "खराब" श्रेणी में दर्ज की गई. शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 290 रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में भीषण शीतलहर

कश्मीर बुधवार को भीषण शीतलहर की चपेट में रहा और समूची घाटी में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को हुई बर्फबारी से पहले छाए बादलों की वजह से लगातार दो रात से रात का तापमान जमाव बिन्दु के नजदीक था, लेकिन उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में यह शून्य से 11 डिग्री नीचे पहुंच गया.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें