1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates guruwar weather 17 june 2021 next 5 days mausam update heavy rain occur in bihar flood jharkhand bengal up possibility of thunderstorm monsoon will reach delhi after a week bhari barish amh

Weather Forecast : दिल्ली में पड़ सकती हैं फुहारें, बंगाल में भारी बारिश, बिहार में रेड अलर्ट, झारखंड में अगले सात दिन तक होगी बारिश, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti

Weather Forecast Today LIVE Updates, 17 June 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 Update : मौसम विभाग ने कहा है कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि मानसून दिल्ली कब पहुंचेगा. राजधानी में पहुंचने से पहले अगले पांच छह दिनों में मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश पहुंचेगा. इधर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से तथा पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. इधर, मुंबई में बारिश गतिविधियां जारी रहेंगी. मौसम से जुडी हर जानकारी के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com साथ….

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में शुक्रवार को भी पड़ सकती हैं फुहारें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्म मौसम से थोड़ी राहत मिली. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान आज सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35 डिग्री सेल्सियस रहा. शाम साढ़े पांच बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिससे कोलकाता शहर और इसके बाहरी क्षेत्र में कई निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया. मौसम विभाग ने जोरदार दक्षिण-पश्चिम मानसून और एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में बादलों के अगले 24 घंटों के दौरान फिर से कुछ सक्रिय होने की संभावना है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के इस हिस्से के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं : आईएमडी

आईएमडी ने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है. मौसम विभाग ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि मॉनसून 12 दिन पहले ही 15 जून तक दिल्ली पहुंच जाएगा. मॉनसून सामान्य तौर पर 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है. निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, पिछले वर्ष मॉनसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक इसने पूरे देश को कवर कर लिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश हुई. आईएमडी ने ट्वीट किया है, नयी दिल्ली के आईटीओ, राजीव चौक, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, बुद्ध जयंती पार्क के अलावा बड़ौत, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, किठौर, नरौरा, देबाई में गरज के साथ छींटे पड़े और हल्की या मध्यम बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान आज सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है जबकि भारी बारिश से राजधानी कोलकाता के कई निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया.

email
TwitterFacebookemailemail

जैसलमेर में आज बारिश हुई

पिछले कई दिनों से आंधी अंधड़ के जद में आ रहे पश्चिमी राजस्थान में स्थित स्वर्णनगरी जैसलमेर में आज बारिश हुई. यहां करीब ढाई घंटे तक जमकर बादल बरसे जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में भारी बारिश

दिल्ली में गुरुवार को सुबह सेंट्रल दिल्ली के हनुमान रोड, तालकटोरा रोड व आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई जिसके बाद राजधानी के लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान के 37 डिग्री

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बादल छाने के साथ ही हो सकती है हल्की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्यम बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) सोहाना (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़ और बारिश का कहर, 11 जिलों में रेड अलर्ट

बिहार में नदियों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है. नेपाल का पानी पहुंचने से यह तबाही का रूप लेता नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने अगले 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और बाकी के लिए येलो अलर्ट है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने कहा

आईएमडी ने कहा कि मानसून के राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी भारी बारिश 

स्काईमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी करने का काम किया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में फिर से बाढ़ का खतरा

बिहार में मानसून अपने चरम पर नजर आ रहा है और रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है और यहां भी बारिश देखने को मिल रही है. बिहार में बारिश की वजह से नदियां उफन रही हैं और एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. फिलहाल, बिहार को बारिश से आज भी राहत नहीं मिलती नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में अगले सात दिनों तक होगी लगातार बारिश

झारखंड में मानसून पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहा है. अगले सात दिनों की बात करें तो इस दौरान रोज हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं. 20 जून तक हल्की से मध्यम दर्जे तक की बारिश हो सकती है. वहीं 21 जून को गरज के साथ बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में गंडक के डूब क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति

बिहार के कई जिलों में बुधवार को गंडक नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है, जिसके कारण लोग सुरक्षित ठिकानों पर शरण लेने को विवश हुए हैं. राज्य का पश्चिमी चंपारण जिला इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मानसून के लिए इंतजार करना

दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में अभी एक हफ्ते और मानसून के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन दिल्लीवासियों को मानसून की बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. आईएमडी अधिकारियों ने बताया कि पछुआ हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून के पहुंचने की गति प्रभावित हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत के लिए मॉनसून की स्थितियां अभी अनुकूल नहीं हैं

मॉनसून के राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तक पहुंचने के लिए वायुमंडल संबंधी स्थितियां अब भी अनुकूल नहीं हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि च्रकवातीय सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना हुआ है और वहां पश्चिमी विक्षोभ की भी स्थिति है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में तीन दिन के विराम के बाद फिर से बारिश शुरू

तीन दिन के विराम के बाद मुंबई और उसके उपनगरों में बुधवार को तड़के बारिश फिर शुरू हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उसके उपनगरों में मध्यम बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है.

Posted BY : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें