1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live update new year imd alert rain snowfall winter temperature in delhi snow in himachal kashmir uttarakhand bihar madhya pradesh maharashtra punjab haryana jharkhand up mausam amh

Weather Forecast Update : नये साल के पहले और बढ़ेगी ठंड, कहां होगी बारिश और बर्फबारी, कैसा रहेगा झारखंड-बिहार-यूपी-दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल, ...पढ़ें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
prabhat khabar

Weather Forecast today Live Update : देश (india weather) में अगले 48 घंटों में कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी (Rain and Snowfall) का अनुमान मौसम विभाग (IMD Alert) ने व्यक्त किया है. विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में केरल में बारिश (heavy rain) की संभावना है जबकि उत्तर भारत के राज्यों में 26 दिसंबर से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) आएगा, जिसके कारण कुछ इलाकों में ठीक-ठाक बारिश देखी जा सकती है. वहीं उत्तर भारत (north India weather) के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड (severe cold wave) नजर आ रही है. मौसम से जुड़ी (Delhi NCR, Uttar Pradesh, West Bengal,Jharkhand,bihar,Madhya pradesh Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

श्रीनगर में रविवार को हिमपात और जम्मू में बारिश की संभावना, लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने का पूर्वानुमान

दिल्‍ली और कोलकाता में रविवार को सुबह कोहरा छाये रहने का अनुमान है. वहीं, मुंबई और चेन्नई में आसमान साफ रहेगा. श्रीनगर में हल्का हिमपात की संभावना है. जबकि, जम्मू में शाम या रात के समय बारिश हो सकती है. लेह में आसमान साफ रहेगा. हालांकि, न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. गिलगित में कुछ इलाकों में हिमपात हो सकता है. न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम और अधिकतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. मुजफ्फराबाद में बारिश या बर्फबारी संभव है. तापमान एक से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. देहरादून में बादल छाये रहेंगे. बारिश या गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती है. चंडीगढ़ में एक या दो बार बौछारें पड सकती हैं. आमतौर पर बादल छाये रहेंगे. हैदराबाद में सुबह कोहरा रहेगा. गुवाहाटी में तड़के कोहरा या धुंध हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में चल रहा चिल्लई-कलां का दौर, पारा शून्य डिग्री से नीचे गिरा

कश्मीर में शनिवार को भी लोगों को शीत लहर से कोई राहत नहीं मिली और न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. कश्मीर अभी 'चिल्लई कलां' की चपेट में है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद से कश्मीर में मौसम शुष्क और सर्द बना हुआ है. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था. दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल पहलगाम में पारा शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जबकि पिछली रात तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और वह घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा. काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और कोकेरनाग का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वर्तमान में कश्मीर 'चिल्लई कलां' की चपेट में है. इस दौरान 40 दिनों तक भीषण सर्दी होती है. अधिकारियों ने कहा कि इस अवधि के दौरान सबसे अधिक बर्फबारी होती है. 21 दिसंबर से शुरू हुआ 'चिल्लई-कलां' 31 जनवरी को समाप्त होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब में कड़ाके की ठंड, हिसार में सबसे कम 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान

हरियाणा और पंजाब में शनिवार को भी कड़ाके की ठंड रही तथा हिसार में सबसे कम 2.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यहां बताया कि हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि नारनौल में पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. राज्य में अन्य स्थानों की बात करें तो करनाल, सिरसा, रोहतक, अंबाला और भिवानी में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार डिग्री सेल्सियस, 4.1 डिग्री सेल्सियस, चार डिग्री सेल्सियस, 5.3 डिग्री सेल्सियस और 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में भी न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट, हलवारा और बठिंडा में भी लोगों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ा और इन स्थानों पर न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.5 डिग्री सेल्सियस, 3.7 डिग्री सेल्सियस और 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय की तरफ से कहा गया कि अमृतसर, लुधियाना और पटियाला भी कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं और यहां न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.2 डिग्री सेल्सियस, 4.4 डिग्री सेल्सियस और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में रविवारऔर सोमवार को तापमान के बढ़ने के आसार, छाया रहेगा कोहरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली में रविवार एवं सोमवार को तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है. हालांकि, इस अवधि में ‘मध्यम' कोहरा छाये रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

शीत लहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा

दिल्ली से शीत लहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी ‘‘बेहद खराब'' स्थिति में है. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 324 था. शुक्रवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 357 दर्ज किया गया था. बृहस्पतिवार, बुधवार एवं मंगलवार को यह क्रमश: 423, 433 एवं 418 दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को इसमें मामूली सुधार होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली मे सर्दी का दौर जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है. सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में रात का तापमान छह से 11 डिग्री के बीच

बिहार में रात का तापमान छह से 11 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. पटना, गया के अलावा पूर्णिया, दरभंगा, डेहरी, मधुबनी, जमुई और बक्सर में अभी तापमान छह से दस डिग्री के बीच है.

email
TwitterFacebookemailemail

गया अब भी सबसे ठंडा शहर

बिहार में गया अब भी सबसे ठंडा शहर बना हुआ है. यहां का तापमान 6.3 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि डेहरी में उससे भी कम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूनतम तापमान अब भी सामान्य से एक से तीन डिग्री तक कम

बिहार में अगले 48 घंटे तक शीतलहर चलने के आसार नहीं हैं. हालांकि प्रदेश का न्यूनतम तापमान अब भी सामान्य से एक से तीन डिग्री तक कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में शीत लहर जारी

पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में शीत लहर जारी है और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में ‘चिल्लै-कलां'

कश्मीर में वर्तमान में ‘चिल्लै-कलां' चल रहा है. इसमें 40 दिनों तक भीषण ठंड की स्थिति रहती है. 21 दिसंबर से शुरू हुआ ‘चिल्लै-कलां' 31 जनवरी को खत्म होगा. इसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लै-खुर्द' और फिर 10 दिन का ‘चिल्लै-बच्चा' होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया

झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाके में एक फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. दिन में तीखी धूप निकल रही है. जबकि सुबह और शाम में तापमान गिरने से ठंड बढ़ जा रही है. मौसम विभाग ने 27 दिसंबर तक सुबह में धुंध रहने और दिन में आसमान साफ रहने की संभावना जतायी है. हालांकि, 28 दिसंबर से मौसम फिर करवट लेगा. 26 और 27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी की संभावना जायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दो-तीन दिन तक मौसम साफ रहने की संभावना

उत्तर बिहार के जिले में अगले दो-तीन दिन तक मौसम साफ रहने की संभावना है. सुबह व शाम में ठंड का सितम सहना पड़ेगा, लेकिन दोपहर में धूप निकलेगी. रात में घना कोहरा लगेगा. विगत तीन दिनों से धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का पारा और गिरेगा

28 दिसंबर से झारखंड का पारा और गिरेगा. इस दौरान कड़ाके की ठंड भी बढ़ जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश की संभावना

हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और बिहार में शीतलहर और कोहरे की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. अनुमान है कि 26-27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में शनिवार से बारिश, बर्फबारी का अनुमान

कश्मीर घाटी में अधिकतर स्थानों पर शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम विभाग ने शनिवार से अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर को बर्फबारी के बाद से समूचे कश्मीर में मौसम शुष्क बना हुआ है और तेज ठंड है. कई जगहों पर रात में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी

राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी जयपुर में न्यूसनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में भी मौसम कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में छाया मध्यम कोहरा, तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि ठंड और कोहरे के बीच राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘बेहद घना' , 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना', 201 से 500 के मीटर के बीच ‘मध्यम' और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का' माना जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें