1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live update aj kaha hogi barish summer maximum minimum temperature hot weather 2 march imd cold snowfall jharkhand bihar mp up bengal delhi ncr mumbai uttarakhand weather news aaj ka mausam samachar prt

Weather Forecast Update : दिल्ली में सर्द हवा, देश के कई राज्यों में ज्यादा गर्मी के आसार, जानिए आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates : आज कैसा रहेगा मौसम
Weather Forecast Today LIVE Updates : आज कैसा रहेगा मौसम
prabhat khabar

Weather Forecast Today LIVE Update : पश्चिमी विक्षोभ (Rain,western disturbance) सक्रिय होने के कारण कई राज्यों में मौसम (Weather Change) ने करवट ली है. आने वाले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से तेज दर्जे की बारिश हो सकती है. देश के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं, स्काइमेट वेदर ने उत्तर और मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई है. मौसम (2 March) से जुड़ी (Delhi NCR, West Bengal, jharkhand, bihar Uttar Pradesh, Madhya pradesh Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

देश के इन राज्यों में जानिए कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीप एवं समीपवर्ती मध्य भारत के अधिकतम उपसंभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, ईस्ट यूपी, वेस्ट यूपी, बिहार, झारखंड छत्तीसगढ़ और ओडिशा में समान्य से ज्यादा तापमान रहने की उम्मीद है. इन इलाकों गर्म-दिनों के साथ-साथ रातें भी काफी गर्म होंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में फिर बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. तीन मार्च को मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में तीन और छह मार्च को अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रीय राजधानी में दिन में तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. जानकारी के मुताबिक, दिन में तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान कुछ डिग्री की गिरावट के साथ 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सर्दी का अहसास 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर दिल्ली में ठंड का अहसास हुआ. तेज हवा की गति के कारण राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में लोगों ने सर्दी महसूस की. मंगलवार के दिन दिल्ली 10 किलोमीटर तक की रफ्तार से हवा चली.

email
TwitterFacebookemailemail

इन इलाकों में होगी बारिश 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 2 मार्च की रात से ही जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बारिश के साथ बर्फबारी होनी शुरू हो जाएगी. 3 और 4 मार्च तक बारिश और बर्फबारी का संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज से यहां हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विज्ञान ने कहा है कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी राज्‍यों में बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि, इस विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा. 3 और 4 मार्च को जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान में बारिश व बर्फबारी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

पछुआ हवा ने बिहार में बढ़ाई गर्मी

बिहार में बीते 5 दिनों से गर्मी बरकरार है. राज्य के कई जगहों पर 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ पवन चली. आलम यह है कि कई इलाकों में दोपहर को धूल भरी आंधी चली, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने जारी किया तीन महीनों का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अगले तीन महीनों का पूर्वानुमान जाहिर कर दिया. विभाग के अनुसार, इस बार पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. पूर्वानुमान के मुताबिक, इस बार अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहेगा. सबसे ज्यादा गर्मी की मार उत्तर पश्चिम भारत में पड़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में पड़ रही है भीषण गर्मी

मार्च आते ही गर्मी की दस्तक पूरे देश में होने लगी है. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में अभी से ही प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है. शहर में लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, भुवनेश्वर पूरे भारत में सबसे गर्म शहरों की सूची पर तीन दिन से शीर्ष पर बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अभी से सता रही गर्मी

बिहार में गर्मी का मौसम आने से पहले ही गर्मी बढ़ गयी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिनों में कई जिलों में गर्मी का पारा चढ़कर 32 से 34 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा. जबकि, न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री के बीच हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

इस बार पड़ेगी सामान्य से अधिक गर्मी

आईएमडी ने सोमवार को मार्च से मई तक के अपने ग्रीष्मकालीन पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर, पूर्वोत्तर तथा पूर्व एवं पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापामान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है. हालांकि, दक्षिण एवं उससे सटे मध्य भारत में दिन का तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान जताया गया है. छत्तीसगढ़, ओड़िशा, गुजरात, तटीय महाराष्ट्र, गोवा एवं तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

सूखा पड़ने की संभावना बढ़ी, अध्ययन में दावा

जलवायु परिवर्तन से भारत में भविष्य में सूखा पड़ने की तीव्रता बढ़ेगी, जिसका फसल उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. साथ ही सिंचाई की मांग बढ़ेगी और भूजल का दोहन बढ़ेगा. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गांधीनगर में अनुसंधानकर्ताओं के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें