1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live update 22 march aaj ke mausam ka haal western disturbance delhi rain temperature imd alert hailstorm rain in ncr bihar jharkhand bengal up mp holi weather aj hogi barish prt

Weather Forecast Update : दिल्‍ली और राजस्थान में बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी, जानिए अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा देश के अन्य राज्यों के मौसम का मिजाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Update
Weather Forecast Today LIVE Update
प्रभात खबर

Weather Forecast Today LIVE Update : भारत मौसम (Weather) विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, दिल्ली-NCR में आज सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है. पहाड़ी राज्यों में आज बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभवाना है. मौसम (22 March, maximum temperature, holi mausam) से जुड़ी (Delhi NCR, Bihar, jharkhand, Uttar Pradesh, West Bengal, Madhya pradesh, jammu kashmir Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम

राजस्थान के अनेक हिस्सों से आंधी व बूंदाबांदी की सूचना है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश 9 मिलीमीटर श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ तहसील में दर्ज की गई. श्रीगंगानगर के पदमपुर में 6.5 मिलीमीटर, श्रीविजयनगर में 5 मिलीमीटर, रायसिंहनगर में 4.2 मिलीमीटर, घडसाना में 4 मिलीमीटर, गंगानगर और हनुमानगढ के संगारिया में 3-3 मिलीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 2 मिलीमीटर से 1 मिलीमीटर और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी दर्ज की गई. मौसम के अनुसार इस विक्षोभ का असर मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में रहेगा. हालांकि, उसके बाद 24 मार्च से इसका असर समाप्त होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अनेक इलाकों में बारिश, कहीं आंधी

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश दर्ज की गई, वहीं सोमवार को अनेक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो कहीं कहीं तेज आंधी आई. मौसम केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में पूरी तरह से सक्रिय है. इसके असर से सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की तेज हवाएं चलने का अनुमान पहले ही व्यक्त किया गया था. राजधानी जयपुर में भी दोपहर बाद तेज आंधी आई और 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई है. 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 199 रहा है. उल्लेखनीय है कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 और 500 गंभीर माना जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में गरज के साथ बहुत ही मामूली बारिश होने का अनुमान जताया है. सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 61 प्रतिशत दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के एक या दो भारी इलाकों में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की आशंका है. जम्मू-कश्मीर, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होगी. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम, मध्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर-पश्चिम भारत के ऊपर ओलावृष्टि की भी आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में बारिश के साथ होगी बर्फबारी

पहाड़ी राज्य... जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश आज से बारिश और बर्फबारी के होने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली यूपी समेत कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश के आसार हैं. कहीं-कही ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि पहाड़ों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी मौसम के मिजाज में बदलाव आएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. आज दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है, जिससे मौसम सुहाना हो गया है. तेज बारिश से लोगों को बढ़ती गर्मी से भी राहत मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना

उत्तराखंड में भी आज बारिश की संभावना है. हालांकि आज हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. लेकिन आने वाले दो तीन दिनों में जोरदार बारिश की संभवना जताई जा रही है. स्काइमेट वेदर के मुताबिक, 23 से 24 मार्च के बीच बारिश और बर्फबारी तेज हो जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में कम होगी गर्मी

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक आने में दो तीन दिनों में दिल्ली के तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बारिश की संभावना है. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश की संभावना 

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. कई इलाकों में जोरदार बारिश की भी संभावना है. कई इलाकों ओलावृष्टि की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई इलाकों में हो सकती है बारिश 

देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ का कारण आज कई राज्यों में आज बारिश की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में सबह हल्की बारिश भी हुई. स्काइमेट वेदर के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में हल्की से तेज बारिश की संभावना है. इस बीच गरज के साथ छीटें भी पड़ सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें