1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today tommorow 31 july monsoon active in north to east india heavy raining jharkhand bihar up bengal delhi ncr uttrakhand himachal pradesh punjab hariyana know latest update of rain thuderstorm flood alert

Weather Forecast Updates: उत्तर से पूर्वोत्तर तक हो रही भारी बारिश, जानें दिल्ली-NCR, बिहार, झारखंड, यूपी समेत अन्य राज्यों का हाल

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast Live Updates : दिल्ली, झारखंड, बिहार, यूपी सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश
Weather Forecast Live Updates : दिल्ली, झारखंड, बिहार, यूपी सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश
pti

Weather Forecast Updates Today : देशभर में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. यही कारण है की पूरे उत्तर भारत में जमकर वर्षा हो रही है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने इस दौरान पूर्वोत्तर और मध्य भारत में भी अच्छी बारिश के संकेत दिए है. ऐसे में आइये जानते हैं आज उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of UP), बिहार (Weather Forecast Bihar), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), बंगाल (Weather Forecast Bengal), मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), महाराष्ट्र (Weather Forecast Maharasthra), गुजरात (Weather Forecast Gujarat), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) में कैसा रहेगा मौसम..

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में वज्रपात से दो की मौत, एक घायल

झारखंड के रामगढ़ जिले के दुलमी प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को वज्रपात की घटना से दो लोगों की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार पोटमदगा गांव वज्रपात से बुधू प्रजापति की मौत हो गयी. घटना की सूचना रजरप्पा पुलिस को दी गयी. इसके बाद एसआई अभयकृष्ण गिरी पहुंचे और पूछताछ की. वहीं कुल्ही गांव में ही वज्रपात की घटना में मनोज कुमार घायल हो गया. जिसका इलाज गोला के अस्पताल में किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व बिहार की नदियों का है बुरा हाल

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल इलाके के कटिहार में महानंदा का जलस्तर शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी दिन भी खतरे के निशान से ऊपर है. गंगा नदी चेतावनी स्तर के ऊपर बह रही है. कोसी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है, लेकिन यह लाल निशान के ऊपर है. पूर्णिया से होकर गुजरी महानंदा एवं कनकई खतरे के निशान से ऊपर हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार

गुरुवार को दिन में मानसूनी बौछारों के बाद शुक्रवार को भी सुबह से आसमान पर बादल घिरे नजर आए. लेकिन देखते ही देखते ही आसमान पर निकली धूप ने बारिश की संभावनाओं को विराम लगा दिया. अचानक निकले सूरज ने गर्मी से बेहाल कर दिया. बढ़ती उमस से लोग परेशान रहे. आज शुक्रवार को बारिश होने की संभावना जताई जा रही थी. मौसम विभाग के अनुसार 29 जुलाई के बाद से वेस्‍ट यूपी में बारिश के आसार बनते नजर आ रहे थे.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में बारिश शुरू

सुबह से हल्की गर्मी झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली है. रांची समेत झारखंड के अन्य जिलों में बारिश शुरू हो गई है. आपको बता दें कि थोड़ी देर पहले ही मौसम विभाग ने लोहरदगा और लातेहार में बारिश का अनुमान लगाया था.

email
TwitterFacebookemailemail

बाढ़ से बाल-बाल बचे कांग्रेस नेता

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ के धारचूला इलाके में बाढ़ के कहर से बाल-बाल बचे कांग्रेस नेता. यह घटना गुरुवार की बतायी जा रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि पिथौरागढ़ के कांग्रेस विधायक हरीश धामी किस तरह बाढ़ के पानी में फिसलने से बाल-बाल बच गए. उनके साथ मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने उन्हें बचाया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भूस्खलन

गुरुवार को हुए लगातार बारिश के बाद उत्तराखंड के चमोली जिले के बाजपुर में बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ है. हालांकि, इसमें किसी के क्षति की सूचना नहीं है. प्रशासन फिहलाल हाईवे को साफ करवाने में लगी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश

दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गन्नौर, बागपत, कासगंज, नरौरा, चंदौसी, संभल, सहसवान, बदायूं, चांदपुर, अमरोह और मुरादाबाद समेत कुछ स्थानों पर फिलहाल बारिश हुई. मौसम विभाग ने 4 घंटे पहले ही इसकी सूचना दी है. सूत्रों की मानें तो वहां हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

लातेहार व लोहरदगा में अगले कुछ घंटों में बारिश

झारखंड के लातेहार व लोहरदगा जिले में कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन व वज्रपात की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक वर्षा

पूर्वी उत्तर प्रदेश में तराई वाला इलाका पड़ रहा है जिसके कारण यहां सबसे अधिक वर्षा की संभावना है. स्काईमेट वेदर की मानें तो यहां 45 मिलीमीटर तक वर्षा आज दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बारिश से बढ़ सकता है बाढ़ का खतरा (Bihar Flood)

बिहार के 14 जिले की लाखों आबादी बाढ़ की चपेट में हैं. कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवारा और महानंदा नदियां गुरुवार को भी खतरे के निशान के पार बही हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने बिहार में अभी अच्छी वर्षा के संकेत दिए है. जिसके बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. वहीं, जिलावासियों को बाढ़ का खतरा सता रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-NCR में आज का मौसम (Delhi NCR weather)

उत्तर भारत के सारे मैदानी हिस्सों में आ मानसूनी वर्षा की संभावना बनी हुई है. यही कारण है कि दिल्ली-NCR के कुछ स्थानों पर आज अच्छी वर्षा के आसार बने हुए है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान का मौसम (Rajasthan Weather)

राजस्थान के चुरू, गंगानर, जयपुर, भरतपुर, अलवर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, प्रतापगढ़ समेत अन्य स्थानों पर वर्षा गतिविधयां बढ़ी नजर आ रही है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो अगले कई दिनों तक यहां ऐसी ही बारिश की संभावना है. हालांकि, इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में वर्षा नहीं भी होने की संभावना है. इनमें जयसमेल, बिकानेर और बाढमेर समेत अन्य जिले शामिल है.

email
TwitterFacebookemailemail
देश में आज का मौसम
उत्तर भारत में मानसून पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहा है. दिल्ली-NCR, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान के उत्तरी व पूर्वी भाग, उत्तर प्रदेश, बिहार से लेकर असम तक आज अच्छी वर्षा का अनुमान है. स्काइमेट वेदर की मानें तो इस दौरान मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिमी तटों पर भी मानसून सक्रिय रहेगा और झमाझम वर्षा देखने को मिलेगी.

उत्तर भारत में आज का मौसम

उत्तर भारत के हिस्सों में 2 अगस्त तक मानसून के सक्रिय रहने के आसार बने हुए है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर के पवर्तीय क्षेत्रों में भारी बारिश गतिविधियां आज देखने को मिल सकती हैं. हालांकि, उत्तरी और पश्चिमी पंजाब में गुरुवार के मुताबिक आज थोड़ी कम वर्षा की संभावना है. इधर, उत्तरी और उत्तर प्रदेश के हिस्सों के तराई क्षेत्रों से सटे हुए इलाकों में आज अच्छी वर्षा होगी. स्काईमेट वेदर की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों तक मानसून यहां सक्रिय बना रहेगा. पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिले- जयसमेल, बिकानेर और बाढमेर को छोड़ दें तो बाकि हिस्सों में आज अच्छी वर्षा की संभावना बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें