1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today tommorow 30 july monsoon active alert heavy raining in jharkhand bihar up bengal delhi ncr uttrakhand himachal pradesh punjab hariyana know latest update of rain thuderstorm flood india news

Weather Forecast Updates: दिल्ली-NCR, झारखंड, UP समेत इन राज्यों में आज से होगी मूसलाधार बारिश, बिहार में गहरा सकता है बाढ़ का खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live
Weather Forecast Live
prabhat khabar

Weather Forecast Updates Today : आज देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून बेहद सक्रिय नजर आ रहा है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) की मानें तो दिल्ली (Weather Forecast Delhi), मुंबई (Weather Forecast Mumbai), बंगाल (Weather Forecast Bengal), बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) समेत पर्वोत्तर और उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आज भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के मौसम का ये है हाल

हरियाणा के पानीपत, कैथल, यमुनानगर सहित कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. देर रात से से लगातार हो रही बारिश के कारण शहर में जलभराव हो गया है. इस जलभराव के कारण लोगों की परेशानी बढ़ रही है. शहर में जलभराव को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी दो अगस्त तक ऐसे ही तेज बरसात होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुरूग्राम और आस पास के क्षेत्रों में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ होगी बूंदाबांदी

बूंदाबांदी होने से शहर व आसपास के क्षेत्र में बृहस्पतिवार सुबह मौसम सुहाना हो गया. लेकिन बाद में तेज धूप निकलने से फिर से उमस और गर्मी महसूस की गई. सुबह करीब दस बजे आसमान काली घटाओं से घिर गया और बूंदाबांदी शुरू हुई, तेज बारिश की संभावना थी, लेकिन शहर में कहीं हल्की बारिश तो कहीं सिर्फ बूंदाबांदी हुई. उधर, पटौदी क्षेत्र में 9 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, सोहना में एक एमएम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनबाद में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना

पिछले दो दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान धनबाद के लोगों को गुरुवार दोपहर बाद राहत मिली. सुबह से धूप-छाव के बीच दोपहर बाद शाम को शहर का मौसम अचानक बदल गया और गरज के साथ बारिश हुई. इससे मौसम सुहाना हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची और उसके आस पास के क्षेत्रों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले दो-तीन घंटों में रांची और उसके आस पास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. रांची के अलावा गुमला, लोहरदगा और रामगढ़ जैसे जिलों में भी बारिश की आशंका जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वांचल में बादल हुए सक्रिय

पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता का दौर पूर्ववत है. आसमान में बादलों ने इस दौरान कई जगहों पर बूंदाबांदी भी कराई है. मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह भर बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है. गुरुवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही और ठंडी हवाओं की वजह से उमस में भी कमी आई और लोगों ने राहत महसूस की.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित

उत्तराखंड के बागेश्वर में बारिश का सिलसिला जारी है. जिससे भूस्खलन भी चरम पर पहुंच गया है. 17 सड़कें आवागमन के लिए बंद हो गईं हैं. जिससे करीब 40 हजार की आबादी प्रभावित हो गई है. कपकोट, गरुड़ और बागेश्वर में रात को झमाझम बारिश हुई। बारिश नहीं होने से किसान परेशान थे. अब रिमझिम बारिश ने जोर पकड़ लिया है। शुक्रवार की रात जिले के तमाम हिस्सों में अच्छी बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में जलस्तर में लगातार परिवर्तन

उत्तर प्रदेश के जिले में नदियों का जलस्तर असामान्य बना हुआ है. रुक-रुक कर उतार-चढ़ाव जारी रहने से बाढ़ बचाव में लगे लोगों की चिंता बढऩे लगी है. जलस्तर में लगातार परिवर्तन से तटबंधों पर दबाव बनता है. सभी तहसील क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी गई है. पिछले कई दिनों से घट रही सरयू (घाघरा नदी) अयोध्या पुल के पास फिर बढ़त पर है। हालांकि खतरे के बिंदु से नीचे होने के कारण राहत है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में उमस से मिलेगी राहत

प्रदेश में पिछले चार दिनों से तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को देर रात हुई बारिश से राहत मिली है. दिन का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक चलने से लाेग गर्मी से परेशान चल रहे थे. हालांकि बुधवार रात को जालंधर समेत कई जिलों में बारिश हुई है. लुधियाना में वीरवार सुबह हुई बारिश से लाेगाें ने राहत की सांस ली. इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ का पूर्वानुमान है कि शु्क्रवार से मौसम बदलेगा और उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के इन क्षेत्रों में हो रही है बारिश

मेरठ और आसपास के जिलों में बारिश से मौसम खुसनुमा हो गया. साथ ही पड़ रही उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली. कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई तो कई जगहों पर सावन के रिमझिम बारिश ने आनंदित किया. मेरठ में कई जगहों पर मौसम शुष्‍क रहा या केवल बादल छाये रहे तो कहीं कहीं हल्‍की-हल्‍की बूंदाबादी होती रही.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश

झारखंड के गिरीडीह, हजारीबाग, देवघर, दुमका तथा गोड्डा में अगले दो-तीन घंटे में वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां मेघ-गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना भी जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम (East India Weather)

सिक्कीम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, असम और अरूणाचल में आज बारिश की गति 60-75 मिमी रहने की संभावना है. जबकि, असम, मेघालय और अरूणाचल प्रदेश, सिक्कीम और उप हिमालय पश्चिमी बंगाल में बारिश का आंकड़ा तीन डिजीट के पार जा सकता है. अर्थात इन क्षेत्रों में 100 मिली मीटर से अधिक वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में होगी भारी बारिश, बढ़ेगा बाढ़ का खतरा  (Bihar Flood)

बिहार में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है. जिसके कारण बाढ़ की स्थिति और चिंताजनक हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम (Uttar Pradesh Weather)

पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई वालों भागों में भारी वर्षा की संभावना है. वहीं, दक्षिणी भागों में मानसून ज्यादा सक्रिय नहीं रहेगा. स्काइमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो भदोही से लेकर मिर्जापुर और प्रयागराज में भी भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. जबकि, पूर्वी तराई क्षेत्रों से बहराइच तक ज्यादा वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार की नदियों का बढ़ेगा जलस्तर (Bihar Flood)

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन होने वाली भारी बारिश में से महानंदा नदी, कोसी, बूढी गंडक, गंडक और कमला बलान के जलस्तर में बढ़ोत्तरी की आशंका जतायी है. आपको बता दें कि फिलहाल 12 जिलों के कुल 102 प्रखंडों और 901 पंचायतें बाढ़ की चपेट में हैं. कुल 25,116 लोग 19 राहत शिविरों में ठहराये गये हैं. बाढ़ग्रस्त जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगातार राहत एवं बचाव का कार्य कर रही हैं. 2,88,283 लोगों को अभी तक सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Weather)    

राजस्थान में आज कई जिलों में भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों के लिए येलो (Yellow alert) तो कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी कर दिया है. इस दौरान कुछ जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार बने हुए है.

कहां के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert)

विभाग की ओर से राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डुंगरपुर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, झालावाड़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, जयपुर, बीकानेर, उदयपुर, नागौर और चूरू के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है.

ऑरेंज अलर्ट कहां के लिए जारी (Orange Alert)

मौसम विभाग ने प्रदेश के करीब 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. जिनमें जयपुर, धौलपुर, झुंझुनू, अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, भीलवाड़ा, करौली और सिरोही जिले शामिल है. विभाग की मानें तो इस दौरान एक-दो स्थान पर भारी बारिश के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में आज का मौसम

उत्तर भारत में शुरू हो चुका है बारिश का दौर. स्काइमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो यह अगले दो-तीन दिनों तक बरकरार रहेगा. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-NCR, तथा राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में भी आज हल्की से मध्यम व कुछ स्थानों पर तेज वर्षा की भी संभावना है.

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की गति लगभग 45 से 60 मिली मीटर हो सकती है. पिछले 24 घंटे के अंदर जम्मू में अच्छी वर्षा दर्ज की गयी है. यही नहीं हिमाचल के धर्मशाला में 80 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गयी. स्काईमेट वेदर की मानें तो यही क्रम फिहलाल बना रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. पंजाब से लेकर, दिल्ली-NCR, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा के आसार नजर आ रहे है. इधर, पूर्वी और उत्तरी राजस्थान के भी जिलों में बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में भी आज भारी बारिश की संभावना है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें