1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today monsoon alert delhi ncr punjab uttar pradesh hariyana flood in bihar west bengal assam heavy raining thunderstorm jharkhand mumbai madhya pradesh south north india 10 july 2020 rain report

Weather Forecast Updates: भूस्खलन होने से 7 की मौत, जानें झारखंड-बिहार समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today, Flood in Bihar, Bengal, Assam
Weather Forecast Today, Flood in Bihar, Bengal, Assam
pti photo

Weather Forecast Today, Flood in Bihar, Bengal, Jharkhand, UP, Delhi : देश भर में मॉनसून ट्रफ में बदलाव होने के कारण कुछ स्थानों पर बारिश गतिविधियां बढ़ सकती है तो कुछ जगहों पर कम हो सकती है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal) और असम (Weather Forecast Assam) में बाढ़ की आशंका जतायी है. आइये जानते हैं झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), ओडिशा, केरल, राजस्थान, तेलांगना, सिक्किम, पंजाब, हरियाणा समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा 10 जुलाई 2020 का मौसम..

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में हो रही है बारिश, मौसम विभाग ने वज्रपात की संभावना जताई

मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड में 11 और 12 जुलाई को धूप छांव के बीच बूंदाबांदी हो सकती है. 13 से 15 जुलाई के बीच फिर हल्की फुहारें बरसने का अनुमान है. इस दौरान वज्रपात की भी प्रबल संभावना है. इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी वज्रपात की संभावना बनी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन होने से 7 की मौत, एक लापता

अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण सात लोगों की मौत हो गई है, जबकी एक के लापता होने की खबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के कई जिलों में हो सकती है रुक रुक कर बारिश

बिहार के मध्य और उत्तरी भाग में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार से रविवार तक के लिए भारी बारिश और वज्रपात का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मध्य बिहार में मध्यम बारिश शुरू होगी जो 72 घंटो तक चलेगी। वहीं पटना में आज और कल रुक-रुककर बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में यलो अलर्ट जारी

ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश होने की पीली चेतावनी स्थानीय मौसम विभाग केन्द्र की तरफ से जारी की गई है. भुवनेश्वर मौसम विभाग केन्द्र से जारी सूचना के मुताबिक सम्बलपुर, देवगड़, अनुगुल, केन्दुझर, मयूरभंज, नवरंगपुर एवं रायगड़ा जिले में भारी बारिश होने की सम्भावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

वाराणसी के कई इलाके हुए जलमग्न

वाराणसी में शुक्रवार को सुबह से उमस की स्थिति बनी हुई थी. वहीं दोपहर 12 बजे के बाद झमाझम बारिश से लोगों को राहत मिली. पहले हल्‍की बूंदाबांदी हुई, इसके बाद 12:40 बजे तेज बरसात होने लगी। इससे शहर के कई इलाके जलमग्‍न हो गए.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में देर रात से बारिश का सिलसिला शुरू

पूर्वी उत्तर प्रदेश में आसमान में घने बादल छाए हुए हैं. इस क्षेत्र में मानसून चरम पे है. गुरुवार की देर रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार की सुबह पौने 11 बजे तक अनवरत जारी है. बीते 24 घंटे के दौरान 65 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। मौसम विभाग के मानक के मुताबिक यह आंकड़ा भारी बारिश का है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में आज सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश (Punjab Weather)

पंजाब में सभी क्षेत्रों में अजा अच्छी वर्षा के आसार है. अमृतसर, पठानकोट, गुरदासपुर, लुधियाना, बरानाला समेत अन्य जिलों में आज भारी बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में आज का मौसम (Jharkhand Weather)

झारखंड में मानसून थोड़ा कमजोर पड़ा है. लेकिन, यहां अच्छी वर्षा होने की संभावना है. राज्य में बारिश की तीव्रता में कमी आएगी और यहां हर वर्ष जुलाई में होने वाले बारिश की तरह ही सामान्य रूप से वर्षा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में मूसलाधार बारिश (UP Weather)

पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, आजमगढ़, रायबरेली, वाराणसी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, बारामंकी से लकर लखनऊ तक आज मूसलाधार बारिश होने के आसार है. मिर्जापूर, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, बांदा, चित्रकुट समेत अन्य हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग ने अगले 2 घंटों के दौरान चांदपुर (उत्तर प्रदेश) के आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने की आशंका जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के नदियों में उफान, बाढ़ का खतरा

बिहार में अगले तीन दिनों तक भीषण बारिश की स्थितियां बनी हुई है. बिहार से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में मूसलाधार बारिश से सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो सकती है. बिहार के निचले हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, नदियां उफान पर है. आज बिहार के उत्तरी हिस्सों जैसे किशनगंज, सुपौल, अररिया से लेकर पं चंपारण तक भीषण वर्षा होगी. वहीं, पटना, भागलपुर और गया में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज कहां होगी सबसे अधिक बारिश

10 जुलाई को सबसे अधिक बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में देखने को मिल सकती है. असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश और नागलैंड तथा सिक्किम और उप हिमालय पश्चिमी बंगाल में भी आज सबसे ज्यादा भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. इसके अलावा सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी और बंगाल के अन्य हिस्सों में आज भीषण बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम (Weather forecast India)

मॉनसून (Monsoon) ट्रफ गुजरात और झारखंड से कमजोर होकर आगे बढ़ चुका है. गुजरात पर बनी रेखा उत्तर भारत (North India) के पंजाब (Punjab weather) तक पहुंच गया है. वहीं, पूर्व में यह उत्तर प्रदेश (UP weather), बिहार (Bihar weather) और पश्चिम बंगाल (Bengal weather) तक पहुंचा हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून ट्रफ में बदलाव के कारण तराई क्षेत्र में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की प्रबल संभावना नजर आ रही है. विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है बिहार, पश्चिम बंगाल और असम में भी बाढ़ की आशंका है. वहीं, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार है. इधर, हरियाणा और पंजाब में भी बारिश गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. जबकि, गुजरात और महाराष्ट्र में सामान्य वर्षा हो सकती है. ओड़िशा और हरियाणा के उपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें