1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today high tide heavy raining mumbai gujarat jharkhand bihar monsoon system active in bay of bengal weather change from 7 august know rain thuderstorm flood alert in delhi ncr up bengal madhya pradesh punjab hariyana odhisha

Weather Forecast Updates: झारखंड में झमाझम बारिश, मुंबई हुआ बेहाल, हरियाणा में भूकंप, जानें दिल्ली-NCR, बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates Today
Weather Forecast Updates Today
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : गुजरात (Weather Forecast Gujarat) से लेकर मुंबई (Weather Forecast Mumbai) तक में तांडव मचाने के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और मानसूनी सिस्टम सक्रिय हो रहा है. जिसके कारण देशभर में 7 अगस्त के बाद बारिश का दौर शुरू होने वाला है. ऐसे में आइये जानते हैं मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha) समेत अन्य राज्यों के लिए आज क्या चेतावनी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बारिश से लोगों का उजड़ा आशियाना

बिहार से सहरसा के सौर बाजार प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार की शाम आई आंधी से करीब एक दर्जन गरीब लोगों का आशियाना उजड़ गया. हालांकि राजद के युवा जिला अध्यक्ष भारत यादव, राजद के प्रदेश सचिव अजय कुमार सिंह समेत अन्य लोगों ने बुधवार को प्रखंड के सभी पंचायतों में भ्रमण किया और लोगों से मिल कर हालचाल जाना.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन इलाकों में होने वाली है बारिश

झारखंड के रांची, गोड्डा और देवघर और उसके आस पास के क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार

बीते एक हफ्ते से उमस तथा कहीं-कहीं पर बौछार झेलने वाले पूर्वी तथा मध्य उत्तर प्रदेश में शाम तक मौसम काफी बेहतर हो जाएगा. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार शाम तक वाराणसी तथा पास के जिलों के साथ ही मध्य उत्तर प्रदेश के जिलों में अच्छी बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में बारिश से सबका बुरा हाल

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बारिश के कारण बुरा हाल ह.। मुंबई के मरीन ड्राइव पर तेज बारिश के बीच हाइटाइड के आते ही समुद्र में ऊंची लहरें उठनी शुरु हो गयी है हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया था. वहीं पुणे के कुछ हिस्सों में भी वीरवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के रांची जिले में अगले दो-तीन घंटे में वज्रपात की संभावना

रांची में हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. साथ ही साथ हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन और वज्रपात की भी प्रबल संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा

मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा के साथ 40-50 किलो मीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवाओं के चलने की सूचना है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान ने पूर्व में ही दे दी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक में कावेरी का जलस्तर खतरे के पार

कर्नाटक के कोडागु जिले के कुडिगे में नदी कावेरी खतरे के स्तर को पार कर गई है. इसके जलस्तर में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इसकी जानकारी केंद्रीय जल आयोग ने दी है.

यही नहीं, कर्नाटक के हसन जिले में हेमवती नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. इसे लेकर भी केंद्रीय जल आयोग ने चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में सुबह से रूक-रूक कर बारिश (jharkhand rain today)

झारखंड में सुबह से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. यहां सुबह से ही बादल छाये हुए थे. इससे पहले 10 बजे के लगभग में भी यहां अच्छी बारिश थोड़ी देर के लिए हुई थी. आपको बता दें कि इस साल मानसून पूरी तरह से झारखंड समेत अन्य राज्यों पर मेहरबान रहा है. समय से पूर्व और समान्य से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है.

मौसम विभाग ने आज झारखंड के सभी जिलों में बारिश की संभावना जतायी है. लेकिन, पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी आशंका जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के रोहतक में भूकंप (Earthquake in Hariyana)

हरियाणा के रोहतक में आज तड़के 1.50 बजे 2.9 तीव्रता की भूकंप आयी. इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार कई स्थानों पर भूकंप की घटना बढ़ी है. हालांकि, इससे कोई विशेष हताहत की सूचना अभी तक नहीं मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई की विहार झील का भयावह रूप

मुंबई के निवासियों को पानी की आपूर्ति करने वाली विहार झील, लगातार हो रही वर्षा के बाद भयावह रूप से बहती नजर आयी.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में मौसम का हाल (North India Weather)

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ल-एनसीआर समेत उत्तर के पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर हिस्सों में मानसून की गतिविधियां काफी कम हो गई है. हालांकि, स्र्काईमेट वेदर की मानें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भी हल्की बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा सरकार ने आज मछुआरों को तट पर नहीं जाने की दी सलाह (Odhisha Weather Today)

ओडिशा सरकार ने आज मछुआरों को ओडिशा तट के साथ और बंगाल की खाड़ी और उत्तर बंगाल की खाड़ी के पास नहीं जाने की सलाह दी है. यह चेतावनी दरअसल, आईएमडी ने जारी की है जिसके बाद ओडिशा सरकार ने इसपर संज्ञान लिया है. चेतावनी के अनुसार आज इन स्थानों पर भारी बारिश की प्रबल संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में शुरू हुई बारिश (rain in jharkhand today)

झारखंड में सुबह से ही बादल छाये हुए थे. जिसके बाद अभी रांची समेत अन्य जिलों में बारिश शुरू हो गयी है. आपको बता दें कि कल भी झारखंड के विभिन्न हिस्सों में तेज वर्षा हुई थी. मौसम विभाग ने भी आज भी कई हिस्सों में अच्छी बारिश के संकेत दिए है. लेकिन, शुक्रवार को मानसून कमजोर होने की बात भी कही है.

email
TwitterFacebookemailemail

55 पैसेंजर को एनडीआरएफ ने सुरक्षित निकाला

मुंबई में पटरियों पर पानी आ जाने के कारण 2 लोकल ट्रेनें मस्जिद और भायखला स्टेशनों के बीच फंस गयी थी. जिसके बाद करीब 55 पैसेंजर को एनडीआरएफ की टीम ने वहां से सुरक्षित निकाला.

आपको बता दें कि मानसूनी बारिश के कहर से पूरी मुंबई पानी-पानी हो चुकी है. इसकी सूचना मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की. उन्होंने वहां के हालात का जायजा लिया. साथ ही साथ मदद का आश्वासन भी दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में आज का मौसम (Mumbai Weather Today)

मुंबई में बीते 24 घंटों में करीब 230 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गयी है. वहीं, दहानु में भीषण वर्षा हुई है. इस क्षेत्र में कुल 340 मिली मीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गयी है. हालांकि, आज यह मानसूनी सिस्टम पश्चिमी हिस्से कि ओर बढ़ जायेगा. जिसके कारण बारिश गतिविधियों में व्यापक कमी देखी जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

समस्तीपुर मंडल के तीन रेलखंडों पर बाढ़ का साया

उत्तर बिहार में बारिश होने से बाढ़ की स्थिति खराब हो गयी है़ बाढ़ का पानी समस्तीपुर रेलमंडल के तीन रेलखंडों के पास पहुंच गया है़ इसको देखते हुए स्पेशल ट्रेनों के रूट में बदलाव किये गये हैं.

पूर्व मध्य रेल के एक अधिकारी की मानें तो समस्तीपुर-दरभंगा, दरभंगा-सीतामढ़ी और सहरसा-मानसी रेलखंड के छह रेल पुलों तक नदी का पानी पहुंच गया है. जिसके कारण स्पेशल ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है़ समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य मार्ग के बीच तीन रेल पुल, दरभंगा-सीतामढ़ी रूट पर कमतौल व जोगियारा स्टेशन के बीच और सहरसा-मानसी रेलखंड पर कोपरिया से बदला घाट के बीच दो रेल पुलों के निकट नदी का पानी पहुंच गया है़ रेल अधिकारी रेल पुल का निगरानी कर रहे हैं.

कोसी, बूढ़ी गंडक, गंडक, बागमती, कमला महानंदा व घाघरा खतरे के निशान से ऊपर

पटना : सूबे में कोसी, बूढ़ी गंडक, गंडक, बागमती, कमला, घाघरा, महानंदा और अधवारा नदियों का जल स्तर बुधवार को खतरे के निशान से ऊपर था. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बुधवार को कोसी नदी का जल स्तर खगड़िया जिले के बलतारा व कुरसेला में खतरे के निशान से ऊपर थी़

गंडक नदी का जल स्तर गोपालगंज के डुमरिया घाट व बूढ़ी गंडक लालबेगिया घाट, सिकंदरपुर, समस्तीपुर, रोसड़ा और खगड़िया में खतरे के निशान से ऊपर है़ बागमती नदी ढेंग ब्रिज में, रुन्नी सैदपुर, बेनीबाद और हायाघाट में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. कमला बलान का जल स्तर जयनगर और झंझारपुर रेल पुल के पास ऊपर था. अधवारा समूह की नदियां, महानंदा नदी व घाघरा नदियां भी लाल निशान के ऊपर थीं. इधर, गंगा नदी के जल स्तर में बक्सर, पटना के दीघा घाट व गांधी घाट में बढ़ोतरी दर्ज की गयी़

email
TwitterFacebookemailemail

आज से झारखंड पर निम्न दबाव का असर कम

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव का असर आज से झारखंड में कम हो जायेगा. गुरुवार को राज्य के पश्चिमी तथा दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं गर्जन और बारिश हो सकती है. बाकि हिस्सों में इसका आंशिक असर होगा. मंगलवार रात से लेकर बुधवार दिन भर मॉनसून सक्रिय रहा. झारखंड के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई.

सबसे अधिक बारिश सिमडेगा जिले के कोलेबिरा में हुई. यहां मौसम विभाग ने 24 घंटे में 135 मिमी से अधिक बारिश रिकाॅर्ड की है.

राजधानी में बुधवार सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक पांच मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गयी. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि शुक्रवार को मॉनसून कमजोर रहेगा. शनिवार को भी राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में आज का मौसम (Bengal Weather Today)

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना हुआ है. जिसके कारण इसके उत्तरी हिस्से में यह काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है और यह ओड़िशा की तरफ तेजी से बढ़ रही है. मौसम विभाग की मानें तो आज बंगाल के पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश के आसार बने हुए है. इस दौरान पूर्व बर्दवान, पश्चिम बर्दवान, बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और पूर्व मेदिनीपुर में भारी वर्षा होगी.

हालांकि, कोलकाता में हल्की बुंदाबांदी हो सकती है. बाकी हिस्सों में मौसम के साफ रहने की संभावना है. इधर, उत्तर बंगाल में भी भारी बारिश हो सकती है. जिसमें जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कलिंपोंग, मालदा, उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर शामिल है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज के मौसम का हाल

मुंबई, दहानु, महाबलेश्वर, रत्नागिरी के अलावा गुजरात में भी मानसून ने अपना तांडव दिखाया. हालांकि, स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट की मानें तो अब यह कहर थमता नजर आ रहा है. आज से मुंबई समेत पश्चिमी तटों और गुजरात में बारिश का दौर कम होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी पर एक मानसूनी सिस्टम इन दिनों सक्रिय हो रहा है. जिसके कारण देशभर में 7 अगस्त से बदलेगा मौसम और 8 अगस्त से फिर बढ़ेगा बारिश का दौर.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें