1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 15 july heavy raining in central india uttar pradesh bihar jharkhand know monsoon alert for delhi noida punjab hariyana bihar west bengal rain thunderstorm flood latest news

Weather Forecast Updates: मुंबई में भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव हुआ, दिल्ली में उमस से परेशानी, जानें अपने शहर का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

अगले 24 घंटों में कई राज्यों में बारिश के आसार
अगले 24 घंटों में कई राज्यों में बारिश के आसार
Agency

Weather Forecast Updates Today : देश भर में मॉनसून व्यापक रूप से सक्रिय है. कुछ स्थानों पर मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज भारी बारिश की चेतावनी दी है. ऐसे में आइये जानते हैं झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), केरल (Weather Forecast Kerala) राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाण (Weather Forecast Hariyana) समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा 15 जुलाई 2020 का मौसम. जानें हर अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड की ओर बढ़ रही है चक्रवाती हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में हवा शुष्क हो रही है और इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड की तरफ बढ़ता जा रहा है और उत्तरप्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों में चलने वाली हवाओं का रुख बिहार होते हुए झारखंड और छत्तीसगढ़ की तरफ जा रहा है. इसकी वजह से बिहार में अब धीरे-धीरे मौसम सामान्य हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में हो रहा है मौसम का बदलाव

19 जुलाई तक थम-थम मानसूनी फुहार बरसती रहेगी. इस दौरान स्थानीय स्तर पर बादलों के मजबूत होने से कभी-कभी तेज बारिश होने के भी आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन झारखंड तक फैला हुआ है. इस वजह से भी मौसम में बदलाव आ सकता है. वज्रपात की भी संभावना है। इसे लेकर एहतियात बरतना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जालंधर में लोगों को उमस से मिली राहत

बुधवार को तड़के चली तेज आंधी शहर के लोगों को पिछले कई दिन से जारी गर्मी और उमस से कुछ राहत मिली है. सुबह से लेकर दोपहर तक मौसम सुहावना रहा, हालांकि उसके बाद गर्मी फिर बढ़ गई है. इससे पहले, सप्ताह के शुरुआत से लगातार खिल रही धूप के कारण अधिकतम 38 डिग्री तक पहुंच गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

खतरे के निशान को पार कर गई राप्ती व रोहिन नदी

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सरयू के बाद राप्ती व रोहिन नदी भी खतरे के निशान को पार कर गई हैं. इन तीनों नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि से तटबंधों के समीपवर्ती गांवों के लोगों को बाढ़ का डर सताने लगा है। कई जगह तो लोग मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे हैं. राप्ती व सरयू नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण निचले इलाकों में पानी भरने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक में हो रही है जोरदार बारिश

कर्नाटक के बंगलुरू और उसके आस पास के क्षेत्र में दोपहर से बारिश हो रही है. सुबह से ही इलाके में बादल छाए हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा में चार दिन तक होगी लगातार वर्षा

हरियाणा में वीरवार यानि कल से एक बार फिर मानसून सक्रिय होने के आसार हैं। आगामी चार दिन तक काली घटाएं आसमान में छाई रहेंगी और झमाझम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं यमुनानगर के जगाधरी व छछरौली में बुधवार तड़के झमाझम बरसात हुई। बरसात से जगाधरी की कई कालोनियों में सड़कों पर पानी खड़ा हो गया।

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भूस्खलन से परेशानी

बागेश्वर जिले में 15 एमएम बारिश ने कई सड़कों पर मलबा आ गया. भूस्खलन के कारण पांच सड़कें आवागमन के लिए बंद हो गईं हैं. जिससे करीब तीस हजार की जनसंख्या प्रभावित हो गई है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से पानी की भी किल्लत शुरू हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम में जारी उतार-चढ़ाव और उत्तरी इलाकों में बारिश ने राज्य में बाढ़ का खतरा बढ़ा दिया है. नदियों में उफान जारी है. इधर मौसम विभाग ने बिहार के बक्सर समेत सात जिलों में फिर से आज भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में आज के लिए भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में लगातार हो रही हैं बारिश, बीएमसी ने लोगों जलभराव वाले इलाकों में न जाने का किया अनुरोध

मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है. किंग्स सर्कल में सबसे अधिक जलजमाव की खबरें आ रही हैं. लगातार बारिश के कारण मुंबई के अंधेरी इलाके के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है. नाले ओवर फ्लो हो गये हैं. जिससे लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. अत्‍याधिक जलजमाव के कारण पैदल चलने वाले हों या वाहनों से चलने वाले सभी के लिए समस्‍या पैदा हो गई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे जलभराव वाले इलाकों में न जाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में उमस से लोगों के परेशानी

दिल्ली में भले न बारिश हो रही तो लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में हरियाणा के कैथल, कुरुक्षेत्र, जिंद, मेहम और रोहतक में बारिश हो सकती है. हालांकि दिल्ली को आज भी मायूसी ही हाथ लगेगी. बारिश नहीं होने की वजह से मौसम उमस भरा है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 18 घंटे में होगी भारी बारिश

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ औऱ रत्नागिरी जिले में अगले 18 घंटे में भारी बारिश होगी. मुंबई में आज भी बारिश हुई है इस कारण कई जगह जलभराव की स्थिति है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में बाढ़, अब तक 59 की मौत

असम आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में बाढ़ के कारण अब 59 लोगों की मौत हुई है. साथ ही 30 जिलों के 45,40,889 लोग प्रभावित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में बारिश के कारण कैसे जगह-जगह पानी भर गया, देखें वीडियो

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव हुआ,

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है. बीएमसी ने लोगों से जलभराव वाले झेत्रों में जाने से मना किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 46 फीसद कम बारिश

देश की राजधानी में मानसून की सामान्‍य बारिश भी देखने को नहीं मिली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) डेटा के मुताबिक, दिल्‍ली में मॉनसून सीजन में अबतक 46 फीसद कम बारिश हुई है. जबकि पूरे भारत में मानसून ने 11% सरप्‍लस बारिश कराई है. अगले कुछ दिन भी मौसम विभाग ने सिर्फ हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी-हरियाणा में आंधी-बारिश की संभावना

हरियाणा के कैथल और कुरुक्षेत्र में आंधी-बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटे में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर औऱ शामली में बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोसी नदी के जलस्तर में कमी

नेपाल के तराई व कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में बीते 24 घंटे के अंदर बारिश की रफ्तार थमने से कोसी नदी के जलस्तर में कमी आयी है. वीरपुर बराज पर कोसी का कुल डिस्चार्ज 01 लाख 76 हजार 695 क्यूसेक दर्ज किया गया. इसमें पूर्वी मुख्य केनाल में 02 हजार 500 एवं पश्चिमी केनाल में 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. वहीं, नेपाल स्थित बराह क्षेत्र में शाम 06 बजे कोसी का जलस्राव 01 लाख 39 हजार 325 क्यूसेक अंकित किया गया. कोसी के डिस्चार्ज में कमी आने से विभागीय अभियंताओं ने थोड़ी राहत की सांस ली है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा

तिलयुगा नदी का जलस्तर बढ़ने से निर्मली प्रखंड के कई गांवों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. वहीं, सुरसर, गैड़ा व खारो नदी का जलस्तर बढ़ने से छातापुर एवं कुनौली क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. कुनौली मुख्य सड़क का डायवर्सन बह जाने के कारण आवागमन ठप हो गया है. इधर, सुरसर और गैड़ा नदी उफनाने से छातापुर प्रखंड के दर्जनों गांव प्रभावित हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों में कई राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार अगले 24 घंटों में कई राज्यों में बारिश के आसार हैं जिसकी वजह से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार, 24 घंटे में देश के उत्तर-पूर्वी और मध्य के राज्यों में बारिश का अनुमान है. इस दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा समेत अलग-अलग राज्यों में बारिश होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें