1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 01st august 2020 monsoon alert uttar pradesh bihar jharkhand west bengal mumbai madhya pradesh know about delhi ncr south north india heavy raining thunderstorm flood in next 24 hours

Weather Forecast LIVE Updates Today : देशभर में मानसून हुआ कमजोर, यूपी, बिहार में होगी अच्छी बारिश, जानें दिल्ली-NCR, झारखंड समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather News Live
Weather News Live
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : देश में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून कमजोर पड़ गया है जिसका असर दो दिनों तक देखने को मिल सकता है. हालांकि, मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP), समेत अन्य स्थानों में अच्छी बारिश के आसार जताये है. ऐसे में आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाणा (Weather Forecast Hariyana), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim) समेत अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश

झारखंड के लातेहार, गुमला तथा लोहरदगा जिले में थोड़ी देर में होगी बारिश. मौसम विभाग ने अगले दो-तीन घंटे में वर्षा के साथ हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन के और वज्रपात की भी संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिनों का मौसम

महाराष्ट्र में ज्यादातर जगहों पर मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. नागपुर, वर्धा, गोला जैसे क्षेत्रों में मौसम साफ रहने की उम्मीद है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो इन क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हो सकती है. इस दौरान बादल का आना-जाना लगा रहेगा.

विदर्भ में फिलहाल, अच्छी वर्षा की संभावना नहीं है. हालांकि, मराठवाड़ा में पिछले दो दिनों से अच्छी वर्षा हो रही है. उम्मीद है कि यहां मानसून अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह सक्रिय रहेगा. अगर बात करें मध्य महाराष्ट्र की और कोंकण और गोवा की तो इन क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता में बढ़ोत्तरी की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बढ़ेंगी बारिश गतिविधियां

ओडिशा में बारिश गतिविधि के बढ़ ने की संभावना है. ओडिसा और इससे सटे छत्तीसगढ का इलाकों में कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ था. मौसम विभाग की मानें तो ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश गतिविधि बढ़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अभी तक उत्तर और मध्य भारत में बारिश की स्थिति

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इस बार पहले की तुलना में बारिश 49 और 61 फीसद कम रही है. बात करें दिल्ली की तो यहां अभी तक 24 फीसद कम वर्षा दर्ज की गई है. जबकि, मध्य भारत जैसे में चार फीसद कम बारिश हुई है. मध्य भारत में शामिल राज्य व केंद्र शासित प्रदेश- गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन दीव भी इसमें शामिल हैं. आपको बता दें कि यहां जुलाई महीने की वर्षा की बात हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा समेत इन स्थानों में अगले कुछ घंटों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-NCR के आसपास- नोएडा, ग्रेटर नोएडा, छपरौला, दादरी, सिकंद्राबाद, बुलंदशहर, सियाना, गढ़मुक्तेश्वर, जहांगीराबाद, खरखौदा, नरोरा, मुरादाबाद, संभल और चंदौसी में सुबह 9.45 बजे से हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर पश्चिमी बिहार में आज भारी बारिश की चेतावनी

बिहार के उत्तर-पश्चिमी इलाके में शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है. मानसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है. लिहाजा सामान्य तौर पर समूचे बिहार में सामान्य से मध्यम बारिश होने के आसार बताये गये हैं. राज्य के कई हिस्सों में आज ठनका गिरने की भी आशंका है.

आपको बता दें कि बिहार में जुलाई तक सामान्य से 45 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज की गयी है. जबकि, पूरे प्रदेश में अभी तक 749 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गयी है. यह सामान्य बारिश 517 से 42 फीसदी अधिक है. वहीं, पटना का सवाल है, यहां 621 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है. यह सामान्य 462.7 से 34 फीसदी अधिक है. इस तरह जून और जुलाई दोनों माहों में अभी तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. सहरसा में सामान्य से 14 फीसदी कम और शेखपुरा में सामान्य से 32 फीसदी कम बारिश हुई है.

अगस्त में पूरे बिहार में अच्छी बारिश होने के आसार व्यक्त किये गये हैं. जहां तक शु्क्रवार का सवाल है, सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. एक दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गयी़ प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम

दक्षिण-पश्चिम मानसून आज एक बार फिर कमजोर नजर आ रहा है. जिसके कारण देशभर में मौसम अगले दो दिनों तक शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि, उत्तर प्रदेश और बिहार के तराई क्षेत्र हो या उत्तराखंड के दक्षिणी हिस्से, इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, मुंबई, असम और मेघालय समेत अन्य क्षेत्रों में अच्छी बारिश का अनुमान है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें