1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates 10 august today monsoon active in india delhi ncr jharkhand up bihar bengal madhya pradesh odhisha hariyana punjab high tide heavy raining mumbai gujarat goa rain thuderstorm flood monsoon alert for karnataka kerala latest news in hindi

Weather Forecast Updates: जन्माष्टमी से पहले यूपी समेत देशभर में मानसून सक्रिय, दिल्ली-NCR, बिहार में बढ़ेगी गतिविधियां, झारखंड में होगी हल्की वर्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live Updates : दिल्ली में गर्मी से राहत, आज झारखंड-बिहार-यूपी सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश
Weather Forecast Live Updates : दिल्ली में गर्मी से राहत, आज झारखंड-बिहार-यूपी सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी देशभर में आज मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) की मानें तो दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), बिहार (Weather Forecast Bihar) समेत अन्य राज्यों में बारिश गतिविधियां बढ़ेंगी. तेज वर्षा की संभावना जतायी है. इधर, झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बंगाल (Weather Forecast Bengal) समेत पूरे पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, कर्नाटक (Weather Forecast Karnataka) और केरल (Weather Forecast Keral) में बाढ़ का खतरा बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में अघले दो-तीन घंटों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की माने तो अगले दो घंटों के दौरान (लगभग 11.30 बजे दी गई जानकारी) आगरा, टूंडला, नोएडा, भिवानी, पानीपत, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, नारनौल और करनाल के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होनी है.

email
TwitterFacebookemailemail

ऋषिकेश में गंगा की सहायक नदियों का जलस्तर बढा

उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है. यहां के पर्यटन स्थलों में बारिश से काफी नुकसान हुआ है. एक ओर जहां पहाड़ों की रानी मसूरी में कैंप्टी फॉल के उफान पर आने से आसपास की दुकानों में मलबा घुस गया. कंपनी गार्डन में देवदार के पेड़ गिर गए. वहीं, चारधाम यात्रा मार्ग जगह-जगह बाधित हो रहे हैं। तीर्थनगरी ऋषिकेश में गंगा की सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या बढ़ी

केरल के इदुक्की जिले में हुए लैंडस्लाइड में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 49 हो गया है. आज मलबे से छह और लोगों के शव बरामद किए हैं। इससे पहले रविवार मलबे से 17 लोगों के शव, शनिवार को 11 और शुक्रवार को 15 लोगों के शव निकाले गए थे. भारी बारिश के बावजूद एनडीआरएफ और दमकल विभाग की टीमें राहत व बचाव कार्य में लगी हुई हैं. वहीं, मौसम विभाग ने आज के लिए राज्य भर में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

मथुरा और आसपास में आज का मौसम (Mathura Weather Today)

मौसम विभाग के अनुसार, आगरा, टूंडला, नोएडा, भिवानी, पानीपत, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, नारनौल और करनाल में अगले दो घंटे के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति (Keral Flood)

केरल में कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. रविवार को भी भारी वर्षा से अलाप्पुझा जिले में कुट्टनाड तालुक के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई. जिला प्रशासन ने इसे लेकर 30 से अधिक राहत शिविर बनाएं है. यहां से प्रभावित लोगों को लॉरी और ट्रैक्टर के माध्यम से सुरक्षित स्थानांतरित किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अभी तक वर्षा (Bihar Monsoon)

बिहार में अभी तक 800 मिलमीटर तक की वर्षा दर्ज की जा चुकी है. यह सालाना औसत बारिश का करीब 80 फीसदी है. आपको बता दें कि आकलन के मुताबिक आमतौर पर सालाना औसतन वर्षा 1050 मिलीमीटर होनी चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम (Uttar Pradesh Weather Today)

बिहार से सटे क्षेत्रों पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में हल्की से मघ्यम दर्जे की बारिश आज हो सकती है. लखनऊ से तराई के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. दक्षिणी हिस्सों में वाराणसी में वर्षा की संभावना है. लेकिन, वाराणसी से पश्चिमी हिस्से जैसे- मिर्जापुर, जौनपुर, प्रतापगढ़ समेत अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून ट्रफ लगातार उत्तर दिशा की ओर बढ़ रही है. उम्मीद जतायी जा रही है कि बुधवार को यह दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में पहुंच जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-NCR में आज का मौसम (Delhi NCR Weather Today)

बिते 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदला है. यहां सोमवार की सुबह से आसमान में बादल छाये नजर आ रहे है. मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे सप्ताह दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में राहत भरी बारिश होने की संभावना है. आपको बता दें कि सोमवार और बुधवार के लिए मौसम विभाग ने यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आपको बता दें कि रविवार को दिल्ली-एनसीआर में रूक-रूककर शाम तक वर्षा हुई. जिससे यहां के करोड़ों लोगों को उमस और गर्मी राहत मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में लंबा चलेगा बारिश का दौर (East India Weather)

पूर्वोत्तर भारत में लंबा चलेगा बारिश का दौर. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के साथ-साथ असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, उप हिमालय पश्चिमी बंगाल, सिक्कीम और बिहार में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है. लेकिन, झारखंड, ओडिसा और छत्तीसगढ़ में मानसून ज्यादा सक्रिय नहीं रहेगा. यहां पहले के मुताबिक बारिश गतिविधियां कम हो जायेंगी. स्काईमेट वेदर की मानें तो इन क्षेत्रों में हल्की वर्षा दर्ज की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में ठनका की चेतावनी (Bihar Weather)

पूरे बिहार में चल रही है तेज चक्रवाती हवाएं, जिससे आज राज्यभर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान बिहार के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से और उत्तर प्रदेश से सटे बिहार के उत्तरी-पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. विभाग के अनुसार इन स्थानों पर तेज गर्जना के साथ ठनका गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है.

आपको बता दें कि नालंदा में रविवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है. यहां 38 डिग्री सेल्सियस था तापमान. यही नहीं पूरे बिहार में तापमान अधिक था. लेकिन, मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने से लोगों को राहत मिलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

देशभर में आज का मौसम (India Weather Today)

आज देशभर के अधिकतर हिस्सों में शुरू होगा बारिश का दौर. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में भी बारिश की संभावना है. इधर, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश में वृद्धि का अनुमान है. उत्तराखंड, हिमाचल से लेकर मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिमी तटीय के हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों जैसे मेघालय, झारखंड, सिक्कीम व अन्य हिस्सों में आज भारी वर्षा के आसार है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें