1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast 16 july mausam changed in delhi ncr live updates today flood risk in bihar heavy raining in central india uttar pradesh mumbai maharashtra rajasthan punjab hariyana monsoon alert jharkhand west bengal odisha rain thunderstorm latest update

Weather Forecast Updates: दिल्ली में अगले कई दिनों तक होगी बारिश, बिहार का बढ़ेगा तापमान, जानें झारखंड, बंगाल, यूपी समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
weather forecast update: फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम
weather forecast update: फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम
twitter

Weather Forecast Updates Today : आज से दिल्ली (Weather Forecast Delhi), के मौसम में बदलाव के आसार है. हालांकि, 17 जुलाई से यहां भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र (Weather Forecast Maharasthra), कर्नाटक (Weather Forecast Karnataka), मुंबई (Weather Forecast Mumbai) समेत अन्य स्थानों में आज भारी बारिश की संभावना जतायी है. ऐसे में आइये जानते हैं पश्चिम झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), उत्तरप्रदेश (Weather Forecast Uttar Pradesh) समेत बाकि राज्यों में आज कैसा रहेगा मानसून.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तीन दिनों तक हो सकती है अच्छी बारिश

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को पूरे दिन मौसम का उतार चढ़ाव रहा. सुबह बादलों के बीच सूर्यदेव के प्रकट होने से चिलचिलाती धूप निकल आई. लेकिन दोपहर बाद बादल फिर घिर आए. शाम को उमस बढ़ गई। मौसम विज्ञानियों ने तीन दिन के बीच अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में सुस्त हुआ मानसून

उत्तराखंड के कुमाऊं में बारिश की छिटपुट एक्टिविटी जारी है. गुरुवार को कुमाऊं मंडल के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकाॅर्ड की गई. हल्द्वानी में रात को हल्की बारिश के बाद सुबह के समय एक दौर की तेज बौछार वाली बारिश हुई. मौसम में अगले दो-तीन दिन विशेष बदलाव की संभावना कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज चेतावनी जारी

महाराष्ट्र के तटीय जिलों के लिए भी मौसम विभाग ने ऑरेंज चेतावनी जारी की थी और कहा था कि कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं मुंबई, ठाणे, पालघर और महाराष्ट्र के तटीय जिलों में अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश की संभावना जतायी गयी है. जिसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में उसम भरा रहा मौसम

गुरुवार को दिन की शुरुआत उमस भरी गर्मी के साथ हुई है. सूरज की तीखी किरणे लोगों को घरों में कैद होने के लिए मजदूर कर रही है. शहर में पिछले दो दिनों से बादल भी गायब है और उमस भरी गर्मी ने जोर पकड़ रखा है. तेज धूप में जब लोग घर से बाहर निकल रहे हैं, तो पसीने से भीग रहे हैं। इस भीषण गर्मी में लोग राहत के लिए बारिश की उम्मीद लगाएं बैठे है. भीषण गर्मी और तेज लू ने पैदल और दोपहिया वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ा दी.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वांचल में दो दिनों तक बारिश का अनुमान

मंगलवार रात और बुधवार दिन में शहर में बारिश हुई. इससे शहर के कई वार्डों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई. पिछले 15 दिनों में ही औसत से 106 फीसद अधिक वर्षा हो चुकी है. मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि निम्न वायुदाब क्षेत्र की जो पट्टी पहले नेपाल के पास बनी हुई थी, वह नीचे सरक गई है. अब वह अमृतसर से निकलकर बरेली, आजमगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इसके अलावा एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र पूर्वी बिहार के ऊपरी हवा में बन गया है। यह परिस्थितियां अगले दो दिन तक बारिश की वजह बनी रहेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अगले कई दिनों तक होगी बारिश, गिरेगा तापमान

मौसम विभाग की मानें तो हल्की ही सही, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश का यह दौर अगले कई दिन तक बना रहेगा. इससे गर्मी तो कम नहीं होगी ही, साथ ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में सुबह से हो रही बारिश (Mumbai Weather)

मुंबई में सुबह से ही बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो यह बारिश अगले चार घंटे तक लगातार जारी रहेगी. इस दौरान मुंबई में अलग-थलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. विभाग के मानें तो मुंबई के बांद्रा, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (पूर्व), सांताक्रूज, कोलाबा, महालक्ष्मी, राम मंदिर और एनएससी (वर्ली) स्टेशनों पर 10 सेमी से अधिक बारिश हुई है. अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भूकंप (Earthquake in Himachal Pradesh)

गुजरात और असम से पहले हिमाचल प्रदेश के उना में भी आज सुबह भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की मानें तो यह भूकंप सुबह 04.47 am में आया था. जिसकी तीव्रता 2.3 दर्ज की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात के बाद असम में भी भूकंप (earthquake in assam)

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की मानें तो आज सुबह गुजरात के बाद असम का करीमगंज भी भूकंप से हिला है. यहां भूकंप की तीव्रता 4.1 रिक्टर स्केल दर्ज की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

भूकंप से हिला गुजरात (Gujarat earthquake)

गुरुवार की सुबह आए भूकंप से हिला गुजरात. यह भूकंप गुजरात के राजकोट आज सुबह 7:40 बजे आया. इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी है. विभाग ने इसकी तीव्रता 4.5 रिक्टर स्केल बतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर का गिरेगा तापमान (Delhi-NCR Temperature)

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर शुरू होने की बात कही है. विभाग की मानें तो कई दिनों तक यहां लगातार बारिश के आसार है. जिससे राज्य के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में अच्छी गिरावट देखी जा सकती है. जो करोड़ो लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दिलायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बदला दिल्ली-एनसीआर का मौसम (Delhi-NCR Weather)

उमस और गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मानसून का असर आज से यहां देखने को मिल सकता है. गुरुवार से शनिवार तक दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के आसार बने हुए है. मौसम विभाग की मानें तो मौसम ने करवट ले ली है और दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार नजर आ रहे है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर बन रहा है व मानसून ट्रफ के भी बनने की संभावना है. जिसके कारण यहां गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर की आंधी भी चलेगी. आज यहां होने वाली हल्की बारिश भी राहत देगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में लगातार हो रही बारिश से किसानों के खिले चेहरे (Monsoon in Jharkhand)

इस बार समय से पूर्व मॉनसून आने और लगातार बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. राज्य में अभी तक 22 फीसदी खेतों में धान का रोपा हो भी गया है. आमतौर पर झारखंड में 31 जुलाई तक रोपा होता था. इस मामले के विशेषज्ञों की मानें तो अगर यही रफ्तार रही, तो 31 अगस्त तक 90 फीसदी से अधिक खेतों में धान का रोपा हो जायेगा. इस बार कृषि विभाग ने 18 लाख हेक्टेयर में धान लगाने का लक्ष्य रखा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले 72 घंटे का तापमान (Bihar Weather)

बिहार में अगले 72 घंटे तक कोई खास मानसूनी सिस्टम दिखायी नहीं दिखाई दे रहा है. यही कारण है कि यहां के तापमान में मामूली सी बढ़त देखने को मिलेगी. इस दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना भी है. हालांकि, मौसम विभाग ने ठनका को लेकर चेतावनी जारी की है. पुरवैया हवा के साथ आ रही नमी के कारण राज्य के कुछ हिस्सों में ठनका गिरने के आसार है. विभाग ने गुरुवार से ही तापमान में इजाफा होने की संभावना जतायी है. इस दौरान कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम (India Weather)

आज देश भर के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान है. मौसम विभाग ने गुजरात, सूरत, उदयपुर, महाराष्ट्र, मुंबई, राजस्थान, गोवा और कर्नाटक में भारी वर्षा की संभावना जतायी है. इसके अलावा देहरादून, चंडीगढ़, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में भी अच्छी बारिश के आसार दिख रहे है. आज से दिल्ली-एनसीआर में भी मानसून का असर दिखना शुरू होगा, लेकिन विभाग की मानें तो यहां 17 जुलाई से अच्छी बारिश के आसार है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें