1. home Hindi News
  2. national
  3. vidhan sabha upchunav 2020 live updates voting for 54 assembly seats of 10 states in madhya pradesh uttar pradesh gujarat odisha jharkhand with bihar election 2020 all you need to know about bypoll election 2020 rjh

Vidhan Sabha Upchunav 2020 Updates : 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त, MP में 66.37 और UP में 51.57 प्रतिशत वोट पड़े

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड के दुमका के एक मतदान केंद्र की तसवीर
झारखंड के दुमका के एक मतदान केंद्र की तसवीर
प्रभात खबर

Vidhan Sabha Upchunav (bypoll election) 2020, LIVE Updates : बिहार चुनाव ( Bihar election 2020) के दूसरे चरण (second Phase) के मतदान के साथ ही देश में 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गये. यह उपचुनाव भाजपा(BJP) ही नहीं बल्कि विपक्ष के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है. all you need to know about bypoll election 2020 of Madhya Pradesh, uttar pradesh, gujarat, odisha, jharkhand with bihar election 2020

email
TwitterFacebookemailemail

मध्यप्रदेश में 66.37 और उत्तर प्रदेश में 51.57 प्रतिशत मतदान

आज 10 राज्यों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव संपन्न हुआ. मध्यप्रदेश में सबसे अधिक 28 सीटों पर मतदान हुआ, जबकि गुजरात में आठ और उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर मतदान हुआ. झारखंड के दो सीटों पर भी आज मतदान हुआ. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश में 66.37%, उत्तर प्रदेश में 51.57%, गुजरात में 57.98%, झारखंड में 62.51%, छत्तीसगढ़ में 71.99 प्रतिशत, हरियाणा में 68%, कर्नाटक में 51.3 प्रतिशत, नागालैंड में 83. 69 प्रतिशत, ओडिशा में 68.08 प्रतिशत और तेलंगाना में 81.44 प्रतिशत मतदान हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

उपचुनाव : 54 विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त

दस राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर जारी मतदान समाप्त हो गया है. चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किये जायेंगे जिसे मोदी सरकार की अग्निपरीक्षा माना जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी, एमपी सहित 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

यूपी, एमपी सहित 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. शाम छह बजे तक वोट डाले जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

एक बजे तक औसतन 30.41 प्रतिशत वोट

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू हो गया और अपराह्न एक बजे तक औसतन 30.41 प्रतिशत वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों के उपचुनाव के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा. दोपहर एक बजे तक सभी सीटों पर औसतन 30.41 प्रतिशत वोट पड़े.

email
TwitterFacebookemailemail

नागालैंड में दोपहर 1 बजे तक 71.92% मतदान

नागालैंड में दोपहर 1 बजे तक 71.92% मतदान हुए. नागालैंड में आज विधानसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दुमका में 1 बजे तक 46.96% मतदान

झारखंड के दुमका में 1 बजे तक मतदान प्रतिशत 46.96% हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मताधिकार का उपयोग किया

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपनी पत्नी किरन तोमर के साथ ग्वालियर में मताधिकार का उपयोग किया.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट के लिए पूर्वाह्न 11 बजे तक 21 फीसदी से अधिक मतदान

छत्तीसगढ़ में मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए पूर्वाह्न 11 बजे तक 21.52 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कमलनाथ भोपाल के गुफा वाले मंदिर पहुंचे

मध्य प्रदेश में उपचुनाव के लिए जारी मतदान के बीच सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भोपाल के गुफा वाले मंदिर पहुंचे हैं. उन्होंने हनुमान जी की पूजा की और भैरव नाथ मंदिर में दर्शन के साथ पूजा अर्चना की.

email
TwitterFacebookemailemail

सांवेर में चार घंटे में 32.28 प्रतिशत वोट पड़े

मध्य प्रदेश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को उपचुनाव के दौरान महामारी के डर पर मतदाताओं का उत्साह भारी पड़ा. जिला निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में उपचुनाव के लिए मतदान के शुरूआती चार घंटे के दौरान 32.28 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

email
TwitterFacebookemailemail

वोट डालने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि

वोट डालने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में वोट डालने पर गर्व महसूस हो रहा है. नरेंद्र मोदी जी, नड्डा जी, अमित शाह जी के नेतृत्व में देश और शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश निरंतर विकास की ओर अग्रसर है.

email
TwitterFacebookemailemail

मप्र उपचुनाव: सुबह दस बजे तक 11.50 प्रतिशत मतदान

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार सुबह दस बजे तक कुल 11.50 फीसदी मतदान हुआ है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देश के साथ मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ.प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर सुबह 10 बजे तक कुल 11.50 प्रतिशत मतदान हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

10 बजे तक मतदान प्रतिशत

ओडिशा : (Balasore and Tirtol) - 9.81 %

झारखंड : (Dumka, Bermo) - 13.21 %

नागालैंड : (Southern Angami-I, Pungro-Kiphire) - 36.98 %

छत्तीसगढ : (Marwahi) - 2.40 %

हरियाणा : (Baroda) - 13 %

तेलंगाना: (Dubbaka) - 12.74 %

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड की दो विस सीटों पर सुबह नौ बजे तक 13.21 प्रतिशत मतदान

झारखंड की दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर उपचुनावों के लिए मंगलवार सुबह नौ बजे तक 13.21 प्रतिशत मतदान हुआ. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से बताया गया कि मंगलवार सुबह नौ बजे तक झारखंड की दुमका सीट के लिए 13.89 प्रतिशत और बोकारो की बेरमो विधानसभा सीट के लिए 12.67 प्रतिशत मतदान हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेलंगाना में दुब्बाक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

तेलंगाना की दुब्बाक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह से मतदान जारी है, यहां लोग सुबह-सुबह मतदान केन्द्रों के बाहर पंक्तियों में खड़े नजर आए. हैदराबाद से करीब 100 किलोमीटर दूर दुब्बाक (सिद्दीपेट जिला) में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जिसके शाम छह बजे तक चलने की संभावना है. यहां 315 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मप्र के सांवेर क्षेत्र में शुरूआती दो घंटे के दौरान 15.30 प्रतिशत मतदान

जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को उपचुनाव के लिए जारी मतदान के शुरूआती दो घंटों के दौरान 15.30 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जिला निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सांवेर क्षेत्र के 380 केंद्रों में सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक उपचुनाव: सिरा और आर.आर. नगर सीट के लिए मतदान जारी

कर्नाटक में बेंगलुरु शहरी जिला स्थित राजराजेश्वरी नगर और तुमकुरु जिले की सिरा विधानसभा सीट पर कोरोना वायरस महामारी के बीच हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह से मतदान जारी है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा. दोनों सीटों पर 3,26,114 महिलाओं सहित कुल 6,78,012 लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतगणना 10 नवम्बर को की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह 10 बजे तक 11.48% मतदान

मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सुबह 10 बजे तक 11.48% मतदान हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

उपचुनाव: हरियाणा की बरोदा सीट के लिए मतदान जारी

हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है, जो शाम छह बजे तक चलेगा. उपचुनाव में कुल 1.81 लाख मतदाता 14 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे, जिनमें भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर दत्त भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बेरमो विधानसभा उपचुनाव हेतु सुबह 09:00 बजे तक 12.67 प्रतिशत मतदान

झारखंड के बेरमो विधानसभा उपचुनाव हेतु सुबह 09:00 बजे तक 12.67 प्रतिशत मतदान हुआ है. जिला नियंत्रण कक्ष से जिला निर्वाचन पदाशिकारी सह उपायुक्त श्री राजेश सिंह कड़ी नजर रखे हुए है. वहीं दुमका विधानसभा उपचुनाव में 9 बजे तक 13.89 प्रतिशत मतदान.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है

मप्र विस उपचुनाव : अभी तक मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण तोमर ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि मतदान शुरू होने से पहले हुए ‘मॉकपोल' में कोई बाधा नहीं आई.

email
TwitterFacebookemailemail

मप्र विस उपचुनाव : 28 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे अहम उपचुनाव के लिये मतदान मंगलवार सुबह सात बजे से जारी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश की 28 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए मतदान जारी

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे से जारी है. प्रदेश की नौगांवा सादात, बुलंदशहर, टूंडला, बांगरमऊ, घाटमपुर, देवरिया तथा मल्हनी सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मरवाही सीट के लिए मतदान प्रारंभ, आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में

छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया. आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट : आज देश भर में विभिन्न स्थानों पर उपचुनावों के लिए मतदान हो रहा हैं. मैं इन सीटों के सभी मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं. आपका वोट आपके क्षेत्र की तस्वीर बदल सकता है. मतदान अवश्य करें.

email
TwitterFacebookemailemail

बेरमो एवं दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक जारी

झारखंड: बेरमो एवं दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक जारी है. सभी मतदाताओं द्वारा कोविड19 से सम्बंधित प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्वीट

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्वीट : प्रिय साथियों, आपसे आग्रह है कि घरों से निकलिये और लोकतंत्र बचाने के लिये मतदान करिये….आपका एक वोट मध्यप्रदेश के सम्मान और स्वाभिमान की नई गाथा लिखेगा…“लोकतंत्र अमर रहे”

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के दुमका में मतदान शुरू

झारखंड के दुमका में मतदान शुरू हो चुका है. रसिकपुर के एक मतदान केंद्र का जायजा लेने उपायुक्त राजेश्वरी बी पहुंचीं.

उपायुक्त राजेश्वरी बी
उपायुक्त राजेश्वरी बी
प्रभात खबर
email
TwitterFacebookemailemail

घाटमपुर के कई बूथ पर EVM खराब

कानपुर: एएनआई के अनुसार- घाटमपुर की बूथ संख्या 160, 158, 161 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(EVM) खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा की 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की

उप चुनाव के लिए मतदान जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान शुरू

उप चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

उप्र, मप्र सहित 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर आज होगा मतदान

उप्र, मप्र सहित 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर आज सुबह से मतदान होगा. यह चुनाव बहुत खास है क्योंकि इस चुनाव को एक तरह से मोदी सरकार-2 कीे अग्निपरीक्षा माना जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के साथ ही देश में 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. यह उपचुनाव ना सिर्फ सत्ताधारी भाजपा बल्कि विपक्ष के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव को एक तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा माना जा रहा है. प्रधानमंत्री के दूसरे शासनकाल में जनता का उनको लेकर क्या सोचना है यह इस उपचुनाव से स्पष्ट होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूरे देश में अभी 63 विधानसभा क्षेत्र में खाली हैं. जिनमें से 54 सीट के लिए चुनाव कल यानी तीन नवंबर को होना है. दो सीट मणिपुर में हैं जिनपर सात नवंबर को मतदान होना है. शेष सात सीट के लिए अभी तिथि घोषित नहीं की गयी है. कल जिन 54 सीटों पर वोट डाले जाने वाले हैं उनमें सबसे ज्यादा सीट मध्यप्रदेश है, जहां 28 सीटों पर मतदान होना है. गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, ओडिशा,नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड में दो-दो. छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट पर मतदान होना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मोदी सरकार के लिए है अग्निपरीक्षा

यह उपचुनाव मोदी सरकार के लिए अग्निपरीक्षा है, क्योंकि देश पर कई संकट हैं. मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जो उपाय किये हैं, उनसे जनता कितनी संतुष्ट है? भारत-चीन विवाद को लेकर मोदी सरकार के रुख पर आम जनता का रवैया क्या है इन तमाम बातों पर जनता की राय का पता इस उपचुनाव से चल सकता है. कोरोना महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था की हालत खराब हुई है. लाखों लोगों की नौकरी गयी है. यही वजह है कि ना सिर्फ सत्ता पक्ष बल्कि विपक्ष भी इस चुनाव का बेसब्री से इंतजार कर रही है. चुनाव के परिणाम 10 नवंबर को बिहार चुनाव के परिणाम के साथ घोषित किये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्यप्रदेश के 28 सीटों पर मतदान

मध्य प्रदेश के 28 सीटों पर उप-चुनाव की आवश्यकता इसलिए पड़ी है क्योंकि मार्च 2020 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के 22 विधायक भाजपा में शामिल हो गये जिससे कमलनाथ की 15 महीने पुरानी सरकार गिर गयी थी. इसके बाद तीन अन्य विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा में शामिल हुए. तीन अन्य सीट पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि वहां के विधायक की मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्‍तर प्रदेश में सात सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर कल मतदान होना है. मतदान में निर्दलीय समेत कुल 88 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला मतदाताओं के हाथ में होगा. जिन सातों सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होना है उनमें से छह सीटें पहले सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास थीं और एक सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के पास थी. इस उपचुनाव का परिणाम 10 नवंबर को आएगा. यह उपचुनाव इसलिए खास है क्योंकि हाथरस और बलरामपुर में दलित समुदाय की महिलाओं के साथ हुए दुर्व्यवहार के बाद कानून व्यवस्था का सवाल उठ खड़ा हुआ है. वहीं मथुरा श्रीकृष्णजन्मभूमि का विवाद फिर गहरा रहा है. वहीं लव जेहाद का मामला भी प्रदेश में गरमाया हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात के आठ सीटों पर मतदान

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.चूंकि 2022 में गुजरात में विधानसभा चुनाव होना है इसलिए उससे पहले यह गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल की कड़ी परीक्षा साबित होगा. उन्होंने 182 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा किया है. जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद यह उपचुनाव जरूरी हो गया. गुजरात में इस चुनाव का बहुत रोमांच इसलिए नहीं है क्योंकि सरकार के पास खोने को कुछ नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में दुमका और बेरमो में मतदान

झारखंड में जो उपचुनाव होना है वह दोनों सीट सुरक्षित है. यह सीट बहुत ही खास है और भाजपा और झामुमो दोनों ने इसे प्रतिष्ठा की लड़ाई मान लिया है. चुनाव प्रचार थमने से पहले भाजपा और झामुमो प्रत्याशियों के पक्ष में नेताओं ने कई रैलियां कीं. दुमका से भाजपा प्रत्याशी लुईस मरांडी हैं जबकि झामुमो प्रत्याशी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें