1. home Hindi News
  2. national
  3. up assembly by election live updates cm yogi akhilesh yadav mayawati bjp bsp sp congress voting by poll result amh pkj

UP By Election 2020 : यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, 51.57 प्रतिशत मत पड़े

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दांव पर राजनीतिक पार्टियों की किस्मत
दांव पर राजनीतिक पार्टियों की किस्मत
फाइल फोटो

UP By Election 2020 : उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है.मतदान के नतीजे 10 नवंबर को आयेंगे. इन सीटों पर जीत के लिए सभी पार्टी, उम्मीदवारों ने खूब मेहनत की है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से उत्तर प्रदेश के CM YOGI और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की हर सीट पर सभा हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच बजे तक सभी सीटों पर औसतन 51.22 प्रतिशत वोट पड़े

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार शाम पांच बजे तक 51 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों पर उपचुनाव के लिए शाम पांच बजे तक सभी सीटों पर औसतन 51.22 प्रतिशत वोट पड़े. मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चला. उन्होंने बताया कि शुरू में मतदान की गति धीमी रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आयी.

email
TwitterFacebookemailemail

सात सीटों पर मतदान समाप्त

यूपी के सात विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है. यह चुनाव योगी सरकार की अग्निपरीक्षा है.

email
TwitterFacebookemailemail

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू हो गया और अपराह्न एक बजे तक औसतन 30.41 प्रतिशत वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों के उपचुनाव के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा. दोपहर एक बजे तक सभी सीटों पर औसतन 30.41 प्रतिशत वोट पड़े.

email
TwitterFacebookemailemail

1 बजे तक 30.41 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 7 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 30.41 प्रतिशत मतदान हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में ऐसे लोग डाल रहे हैं वोट

मतदान केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल सुनिश्चित कराने के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, दस्ताने, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन और पानी की समुचित व्यवस्था की गई है. मतदेय स्थल पर हर मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

11 बजे तक औसतन 18.49 प्रतिशत वोट

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू हो गया और पूर्वाह्न 11 बजे तक औसतन 18.49 प्रतिशत वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों के उपचुनाव के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा. पूर्वाह्न 11 बजे तक सभी सीटों पर औसतन 18.49 प्रतिशत वोट पड़े.

email
TwitterFacebookemailemail

उपचुनाव में कुल 88 प्रत्याशी मैदान में

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है और अभी तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. कोविड-19 महामारी के समय प्रदेश में पहली बार हो रही इस चुनावी कवायद में कुल 24,34,368 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. उपचुनाव में कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह 9 बजे तक औसत 7.87% मतदान

उत्तर प्रदेश की नौगांवा सादात सीट पर 8.50 प्रतिशत, बुलंदशहर सीट पर 7.80, टूंडला सीट पर 8, बांगरमऊ सीट पर 8.27, घाटमपुर सीट पर 5, देवरिया सीट पर 10 तथा मल्हनी सीट पर 7.50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. सुबह 9 बजे तक औसत 7.87% मतदान हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा की 7 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक औसत 7.87% मतदान हुआ. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश ने यह जानकारी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त सूचना के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है और अभी तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. कोविड-19 महामारी के समय प्रदेश में पहली बार हो रही इस चुनावी कवायद में कुल 24,34,368 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे से जारी है. प्रदेश की नौगांवा सादात, बुलंदशहर, टूंडला, बांगरमऊ, घाटमपुर, देवरिया तथा मल्हनी सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट : आज देश भर में विभिन्न स्थानों पर उपचुनावों के लिए मतदान हो रहा हैं. मैं इन सीटों के सभी मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं. आपका वोट आपके क्षेत्र की तस्वीर बदल सकता है. मतदान अवश्य करें.

email
TwitterFacebookemailemail

बूथ संख्या 160, 158, 161 पर EVM खराब

कानपुर: एएनआई के अनुसार- घाटमपुर की बूथ संख्या 160, 158, 161 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(EVM) खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा की 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की

उप चुनाव के लिए मतदान जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान शुरू

उत्तर प्रदेश के की सात विधान सभा सीटों पर उप चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर 3 नवंबर को यानी आज मतदान होगा.मतदान के नतीजे 10 नवंबर को आयेंगे. इन सीटों पर जीत के लिए सभी पार्टी, उम्मीदवारों ने खूब मेहनत की है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की हर सीट पर सभा हुई. दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश सिंह और बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी जनता को अपनी तरफ खींचने की पूरी कोशिश की. कांग्रेस अपनी रणनीति के तहत जनता के बीच पहुंची.

समझिये सीटों की राजनीति

उन्नाव का बांगरमऊ सीट

उन्नाव का बांगरमऊ सीट भारतीय जनता पार्टी के लिए बेहद खास है. भारतीय जनता पार्टी ने यहां से श्रीकांत कटियार को चुनावी मैदान में खड़ा किया है. भाजपा इस सीट पर लंबे समय से जीत की राह देख रही है. पिछले 50 सालों से बीजेपी एक बार भी इस सीट को जीत नहीं सकी. अबतक यहां की जनता ने 14 बार अपना विधायक चुना है जिसमे से पांच बार कांग्रेस प्रतिनिधित्व को मौका मिला है. उसके बाद समाजवादी पार्टी और फिर बीएसपी को मौका मिला.

कानपूर के घाटमपुर सीटपर होगी कांटे की टक्कर

कानपूर के घाटमपुर सीट पर लड़ाई घमासान है. यह रिजल्ट चौकाने वाले आ सकते हैं, हालांकि इस सीट पर भाजपा का कब्जा रहा है. सीट बीजेपी मंत्री कमलरानी वरुण के निधन के बाद खाली हुई है. कमलारानी बीएसपी की सरोज कुरील को 45 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी थी लेकिन अब माना जा रहा है कि मुकाबला कड़ा होगा. इस सीट पर भाजपा को एसपी- बीएसपी से ज्यादा कांग्रेस टक्कर दे रही है.

देवरिया सदर सीट पर था भाजपा का कब्जा

देवरिया सदर सीट पर भाजपा का कब्जा था. भाजपा विधायक जनमेजय सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हो गयी. इस सीट पर ब्राहम्ण प्रत्याशियों की संख्या अधिक है. सभी पार्टियों ने यहां ब्राहम्ण कार्ड खेला है. यहां 50 हजार से अधिक ब्राह्मण सीट है.

जौनपुर की मल्हानी सीट -क्या पिता की विरासत जनता बेटे को सौपेंगी ?

जौनपुर की मल्हानी सीट समाजवादी पार्टी के प्रमुख नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री पारसनाथ यादव के निधन के बाद खाली हुई है. समाजवादी पार्टी ने पिता की जगह अब पुत्र को देने का फैसला किया है पुत्र लकी यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर कुल उम्मीदवारों की संख्या 16 है.

बुलंदशहर सदर विधानसभा सीट

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर सदर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के वीरेंद्र सिरोही ने जीत हासिल की थी. वीरेंद्र सिरोही इस सीट पर दो बार चुनाव लड़े पहली बार में उन्होंने बसपा के प्रत्याशी हाजी अलीम से 2012 में हराया दूसरी बार जब 2017 में चुनाव हुआ तो उन्होंने हाजी अलीम को 18 हजार वोटों से हराया. वीरेंद्र सिरोही के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है.

अमरोहा की नौगांवा सदात, फिरोजाबाद की टूंडला, बुलंदशहर, उन्नाव की बांगरमऊ, जौनपुर की मलहनी, कानपुर देहात की घाटमपुर व देवरिया सदर विधानसभा सीट, अगर सीटों की स्थिति समझें तो 7 सीटों में से 6 सीटें भाजपा के खाते में थी एक सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था.

चुनावी परिमाण का क्या पड़ेगा असर

इस उपचुनाव के परिणाम का असर लंबा होगा साल 2022 के विधानसा चुनाव से पहले जनता की मिजाज का अनुमान इस चुनाव में लगाया जा सकेगा. पार्टी इसी आधार पर राजनीति और रणनीति तय करेगी. क्रिकेट के शब्दों में कहें तो मुख्य मैच से पहले यह नेट प्रेक्टिस की तरह होगा. जो भी पार्टी इस चुनाव में जीत हासिल करेगी वह जनता का संदेश समझेगी और पीछे रहने वाली पार्टी हार के कारणों का आंकलन करे अपनी रणनीति में सुधार करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें