1. home Hindi News
  2. national
  3. surat sweet shopkeeper launched 24 carat sone ki mithai chandi padvo festival day after sharad purnima price 9000 rupees per kg know gold benefits for health according to ayurveda hindi smt

9,000 प्रति किलो बिक रही ये Gold Sweet, सूरत के मिठाई दुकानदार ने की लांच, जानें आयुर्वेद में क्यों सोने को कहा जाता सेहतवर्धक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Sweet Surat, 24 Carat Sone Ki Mithai, Benefits, Price
Gold Sweet Surat, 24 Carat Sone Ki Mithai, Benefits, Price
Prabhat Khabar Graphics

Gold Sweet Surat, 24 Carat Sone Ki Mithai, Benefits, Price : सूरत के एक मिठाई दुकानदार ने विशेष प्रकार का मिठाई लांच किया है जो सोने से जड़ा है. चंडी पडवो त्योहार को लेकर यह प्रोडक्ट लांच किया गया है. गोल्ड घरी नाम की इस सोने की मिष्ठान की किमत 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम है. आपको बता दें कि शरद पूर्णिमा के एक दिन बाद चंडी पडवो त्योहार पड़ता है. आइये जानते हैं इस 24 कैरेट मिठाई की खासियत..

इसी मौके पर दुकानदार ने सोने की मिष्ठान की लांचिंग की है. आपको बता दें कि गुजरात का प्रसिद्ध स्वीट घरी मिष्ठान का यह नया संस्करण है जो सूरत में काफी प्रसिद्ध है.

अंग्रेजी वेबसाइट एचटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दुकान मालिक रोहन ने 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम इसकी किमत रखी है. यह सामान्य घी के साथ 660-820 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध है.

उन्होंने बताया कि यह विशेष मिष्ठान स्वादिष्ट के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक है. आयुर्वेद में स्वर्ण का विशेष महत्व होता है. इसे सेहतवर्धक वस्तु माना गया है.

खबरों की मानें तो इसकी लॉन्चिंग को तीन दिन हो चुके हैं. बाजार सुस्त होने के कारण मांग थोड़ी कम है, मगर दुकानदार को उम्मीद है कि उनकी यह प्रोडक्ट लोगों को पसंद भी आयेगी और इसका अच्छा फीडबैक भी मिलेगा.

आयुर्वेद के अनुसार सोना खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. विशेषज्ञों की मानें तो इसे चूर्ण या कई अन्य माध्यम से पूर्व में भी लिया जाता रहा है. हिस्ट्री टीवी की मानें तो इससे रेसपीरेटरी सिस्टम तो ठीक होता ही है साथ-साथ यह शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है.

विशेषज्ञों की मानें तो सदियों पूर्व राजा-महाराजा के काल में स्वर्ण पात्र में भोजन करना सेहतमंद व शुभ माना जाता था. आयुर्वेद के अनुसार सोने के बर्त्तन में भोजन व जल ग्रहण करने से औषधीय गुणों की वृद्धि होती है. इसके स्पर्श मात्र से भोजन, औषधी के भरपूर हो जाता है. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा यह सौंदर्य निखार के साथ कई मामलों में लाभदायक है.

पहले भी सोने की मिठाई की जा चुकी है लांच

गुजरात में दुकान पर वर्ष 2019 या उससे पहले भी यह ख़ास सोने की मिठाई 9,000 प्रति किलो के भाव से बिकती रही है. देखिये यह वीडियो और जानें इसकी खासियत का राज

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें