1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi mann ki baat indian army dogs vida and sophie commendation cards independence day rkt

भारतीय सेना के दो कुत्ते जिनके मुरीद हुए पीएम मोदी, जानिए विदा और सोफी की कहानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विदा और सोफी
विदा और सोफी
फोटो - सोशल मीडिया

Mann Ki Baat, Pm modi : पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश वासियों को संबोधित किया. मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश वासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सेना के दो कुत्तों का जिक्र किया. अपने रेडियो कार्यक्रम में पीएम ने जिन दो कुत्तों का जिक्र किया उनका नाम है विदा और सोफी नाम. इनका जिक्र करते हुए पीएम ने इनके काम और बहादुरी की मिसाल दी.

बता दें कि 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय सेना के कुत्तों विडा और सोफी को 'कमेंडेशन कार्ड्स' से सम्मानित किया गया था। बता दें कि विडा और सोफी को 'कमेंडेशन कार्ड्स विभिन्न ऑपरेशनों में अपनी भूमिका के लिए 'कमेंडेशन कार्ड्स' से सम्मानित किया गया था. पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम में कहा कि 'सोफी और विदा को ये सम्मान इसलिए मिला, क्योंकि इन्होंने, अपने देश की रक्षा करते हुए, अपना कर्तव्य बखूबी निभाया है. हमारी सेनाओं में हमारे सुरक्षाबलों के पास, ऐसे, कितने ही बहादुर श्वान है डॉग्स हैं, जो देश के लिए जीते हैं और देश के लिए अपना बलिदान भी देते हैं.'

सेना के एक ब्लैक लैब्राडोर जिसका नाम विदा है जो कि नॉर्दन कमांड के आर्मी डॉग यूनिट का हिस्सा है, उसने जम्मू कश्मीर में लैंडमाइन पता लगाने के ऑपेरशन के दौरान लैंडमाइन और ग्रेनेड का पता लगाया जिसके चलते जवानों की जान बच गयी. वहीं बम डिस्पोजल यूनिट की कॉकर स्पेनियल सोफी ने दिल्ली में विस्फोटक का पता लगाया. बता दें कि इन दोनों ने कई बार सेना के जवानों के घायल होने से बचाया है और कई बार अपनी काबीलियत से विस्फोटकों का पता लगाया कई लोगों को हताहत होने बचाया. गौरतलब है कि आर्मी डॉग यूनिट को ‘द साइलेंट वॉरियर्स’ के रूप में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों में इनके द्वारा दिए गए योगदान को बताया.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें