1. home Hindi News
  2. national
  3. pitru paksha weather forecast live updates today 03 september 2020 monsoon active in central india heavy raining in punjab hariyana madhya pradesh rajasthan karnataka know jharkhand bihar bengal delhi ncr up rain and monsoon alert thuderstorm flood high tide mumbai latest news in hindi smt

Weather Forecast LIVE Update Today : दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, जानें झारखंड, बिहार, यूपी समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

Weather Forecast Updates Today : आज उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश (Weather Forecast Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Weather Forecast Uttrakhand) में अच्छी वर्षा की संभावना जतायी है. ऐसे में आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab) में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत में मानसून सक्रिय हो चुका है. जिसके कारण मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan) में भी अच्छी वर्षा संभव है. इसके अलावा कर्नाटक (Weather Forecast Karnataka) में वर्षा होगी. ऐसे में आइये जानते हैं मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) समेत देश के अन्य हिस्सों के लिए क्या भविष्यवाणी की है...

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में बारिश से सड़क बदहाल

नंगल में वीरवार दिनभर रुक-रुक हुई बारिश ने इलाके को जलथल कर दिया है. दिनभर हुई बारिश से अधिकतम तापमान का ग्राफ 33 डिग्री सेल्सियस तक आ पहुंचा है. दूसरी तरफ बारिश से उमस भरी गर्मी भी कम हो चुकी है. नहरों के पुलों पर जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई है वहीं कागड़ा ग्राउंड, मेन मार्केट आदि स्थानों पर पानी जमा हो जाने से पैदल चलने वाले लोग परेशान दिखे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में बारिश की वजह से मौसम हुआ कुछ ऐसाो

बुधवार को हल्की-फुल्की बारिश के बाद गुरुवार को फिर उमस ने बेचैनी बढ़ा दी है. सुबह से चुभन भरी धूप के चलते लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहेगा. कहीं-कहीं बादल भी छाये रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की-फुल्की बारिश भी हो सकती है। हवाएं पूरब से दक्षिण दिशा की तरफ चलेंगी। इनकी गति 6-17 किलोमीटर के मध्य रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के इलाकों में बरसे बादल

लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को हिसार में बदरा बरसे। दोपहर बाद बादल छाए और तेज बौछारें करीब 15 मिनट तक चली। इसके बाद एक बार मौसम सुहाना हुआ तो फिर से उमस हो गई. ऐसे में फिर से बारिश आ सकती है. एक दम से बारिश होने पर शहर में पानी भी भरा तो जल्‍द ही स्थिति ठीक भी हो गई. हालांकि हिसार जिले के कई गांवों में वीरवार को काफी देर तक तेज बारिश भी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में मौसम का ऐसा है हाल

अगस्त का महीना समाप्त होते ही बारिश भी हल्की पड़ गई है, लेकिन पिछले कई दिनों की तरह राजस्थान में मौसम विभाग ने आज भी काफी स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है. कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है तो कहीं अगले 2 घंटों के दौरान बारिश होनी है. देख जाए तो इस बार अगस्त में काफी बारिश हुई, लेकिन बावजूद इसके कई स्थान सूखे पड़े हैं, जहां लोगों को बारिश का इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार दोपहर 3 बजे के बाद मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है. दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि बृहस्पतिवार को दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी मौसम एक बार फिर करवट लेगा. इस दौरान तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हो सकती है और बारिश का यह दौर दो दिन तक चल सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मानसून की ये है स्थिति

बिहार में मानसून ( Monsoon) की स्थिति सामान्‍य है. बुधवार को राजधानी स‍हित पूरे प्रदेश में कई स्‍थानों पर हल्‍की और मध्‍यम बारिश हुई है. पटना (Patna) में गुरुवार को दिनभर गर्मी और उमस रही। प्रदेश में कई स्‍थानों पर सुबह से आकाश में बादल छाए रहे. कुछ जगहों पर हल्‍की बूंदा-बांदी (Light rain) हुई इसके बाद मौसम साफ है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मानसून के मौसम में स्‍थानीय कारणों से अचानक बारिश भरे बादल आते हैं और बरस कर चले जाते हैं. करीब तीन से चार घंटे पहले ऐसी बारिश का अनुमान लगाया जा सकता है. पूरे प्रदेश में आकाश में बादल छाए रहेंगे। कई स्‍थानों पर हल्‍की तो कई जगह मध्‍यम बारिश (Moderate rain) हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के मौसम का कुछ ऐसा है हाल

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से सुस्त पड़ा बारिश का सिलसिला तेज होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के छह जिलों देहरादून, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश हो सकती है. इधर, बुधवार शाम से ही अधिकतर जिलों में बादलों ने डेरा डाल लिया। गंगोत्री, यमुनोत्री समेत कई अन्य इलाकों में झमाझम बारिश भी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रयागराज में गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि से बाढ़ जैसी स्थिति

प्रयागराज में गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण शहर के निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति बन गयी है. तस्वीरों में में देखें दारागंज क्षेत्र का दृश्य.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन

भारी बारिश के बाद नेपाल में कल देर रात बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं. दोनों घटनाएं बागलुंग जिले में हुई है. जिनमें कम से कम 2 मृत और 8 से अधिक लापता हो गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम

पूर्वोत्तर भारत में बारिश बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ इलाके समेत, झारखंड, सिक्कीम, बंगाल ओढिशा, मणिपुर व अन्य राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. झारखंड में सुबह से बादल छाये हुए है और तापमान में कमी आयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में बच्चे का रेस्क्यू

ओडिशा के बौध जिले में बिते कल राज्य अग्निशमन कर्मियों द्वारा पांच वर्षीय बच्चे बचाया गया. दो चट्टानों के बीच खाई में इस फंसे बच्चे को बड़ी मुश्क्कत के बाद बचाने में कामयाबी मिली जिसके बाद उन्हें पुरुनातक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. देखें वीडियो में.

email
TwitterFacebookemailemail

पितृ पक्ष के मौके पर देशभर में बारिश (Pitru Paksha Weather Forecast)

पितृ पक्ष के मौके पर देश के कई हिस्सों में बरसेंगे बादल. मौसम विभाग ने बताया है कि इस दौरान पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड और कर्नाटक के अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब में आज का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक हरियाणा और पंजाब के कई भागों में अच्छी बारिश की संभावना है. उम्मीद है कि यहां गरज के साथ छींटे भी पड़ सकती है.

पिछले 24 घंटे में हरियाणा और पंजाब का मौसम

बुधवार को हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में 34.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला और हिसार में अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया जबकि करनाल में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा. भिवानी में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री रहा. पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं लुधियाना और अमृतसर में क्रमश: 34.1 और 33.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश (Uttar Pradesh Weather Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार आज गुरुवार को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तीन सितंबर को इस दौरान उत्तर प्रदेश के पश्चिम हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का भी पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में बाढ़ ने ली 35 लोगों की जान (Uttar Pradesh Flood)

उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो इस साल जून से 28 अगस्त तक बाढ़ ने अपना रौद्र रूप दिखाया है. जिसमें करीब 35 लोगों की जान चली गयी है. राज्य के राहत आयुक्त संजय गोयल ने उक्त जानकारी देते हुए ये बातें बतायी और कहा कि इस दौरान सबसे अधिक 14 लोगों की मौत बहराइच जिले में हुई है.

इसके अलावा लखीमपुर खीरी में छह, बलरामपुर में चार, बाराबंकी-संत कबीर नगर में तीन-तीन, अंबेडकरनगर-आजमगढ़-बलिया-शाहजहांपुर-सीतापुर में एक-एक व्यक्ति की मौत बाढ़ की वजह से हुई है. गोयल ने बताया कि राज्य के 14 जिलों- अंबेडकरनगर, आयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रूखाबाद, गोंडा, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मउ, संत कबीरनगर और सीतापुर- के 569 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित 569 गांवों में 257 गांव जलमग्न हुए हैं. गोयल ने बताया कि बलिया में गंगा और सरयू नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम, इन जिलों के लिए चेतावनी (Rajasthan Weather Forecast Today, Alert)

मौसम विभाग ने बताया है कि आज राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. विभाग की मानें तो पूर्वोत्तर में सक्रिय मानसून अब मध्य भारत पहुंच गया है यह उसी का असर है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, टोंक, जोधपुर, राजसमंद, उदयपुर, पाली और नागौर जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर विभाग ने चेतावनी भी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में पिछले 24 घंटे का मौसम (Rajasthan Weather Yesterday)

विभाग के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान में सिरोही के रेवदर में सबसे अधिक तीन सेंटीमीटर बारिश हुई. वहीं, माउंट आबू तहसील, बेगुं और पिंडवाड़ा में भी दो-दो सेंटीमीटर की वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा मौसम कार्यालय द्वारा जारी बुलेटिन की मानें तो पश्चिम राजस्थान के बागोरा और जसवंतपुरा में तीन-तीन सेंटीमीटर की बारिश रिकार्ड की गयी थी. वहीं, रानीवाड़ा में दो सेंटीमीटर और अन्य स्थानों पर एक सेंटीमीटर बारिश हुई है. भीलवाड़ा में बुधवार को 17 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि पिलानी में बूंदाबांदी होती रही. वहीं,राज्य के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस से 36.8 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के नजीबाबाद में अगले 2 घंटे में बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) उत्तर प्रदेश के नजीबाबाद में अगले 2 घंटे में बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग की मानें तो नजीबाबाद और उसके आसपास के इलाकों में कुछ देर में हल्की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सुधरी वायु गुणवत्ता अगस्त में हुई बारिश का टूटा रिकार्ड (Delhi august weather forecast, air index quality)

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की मानें तो इस साल अगस्त महीने में दिल्ली में कुल 237 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. यह पिछले सात साल की तुलना में सबसे अधिक बारिश है. इधर, वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है. बुधवार को सुबह 10 बजे 54 दर्ज किया गया है वायु गुणवत्ता सूचकांक, जिसे पूरी तरह ‘संतोषजनक' माना जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Delhi Weather Forecast Today)

मौसम विभाग की मानें तो अगले छह दिनों तक दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. विभाग की मानें तो इसी क्रम में गुरुवार को यहां मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दिन भर रूक-रूक कर बारिश होगी और बादल की आवाजाही लगी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे का मौसम (Yesterday Weather)

राजस्थान के कई हिस्सों में बुधवार 02 सितंबर को हल्की सी मध्यम वर्षा दर्ज की गयी है. जबकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाये रहे. जिससे तापमान नियंत्रण में रहा. आपको बता दें कि बुधवार को यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम

पूर्वोत्तर भारत के बाद अब मध्य भारत पर मानसून सक्रिय हो चुका है. उम्मीद है कि मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में आज अच्छी बारिश होगी. पूर्वी राजस्थान के भागों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक में भी तेज़ वर्षा की संभावना नजर आ रही है. इस दौरान झारखंड के कुछ हिस्सों और पंजाब में होगी हल्की बारिश भी संभव है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें