1. home Hindi News
  2. national
  3. on national yuva diwas 2021 at 12 january two navy officers ram ratan sanjay kumar run for more than 4000 kilometer from kashmir to kanyakumari in 56 days running from yuva day to womens day 8th march for give this message smt

Yuva Diwas से Womens Day तक कुल 56 दिनों में कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4000 से ज्यादा KM की दौड़ लगायेंगे दो नेवी ऑफिसर, देना चाहते है ये संदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Yuva Diwas 2021, K2K Run 2021, Ram Ratan, Sanjay Kumar, Kashmir To Kanyakumari
National Yuva Diwas 2021, K2K Run 2021, Ram Ratan, Sanjay Kumar, Kashmir To Kanyakumari
Prabhat Khabar Graphics

National Yuva Diwas 2021, National Youth Day, K2K Run 2021, Ram Ratan, Sanjay Kumar, Kashmir To Kanyakumari: राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 (Rashtriya Yuva Diwas 2021) के मौके पर युवाओं को संदेश देने के लिए दो नेवी ऑफिसर लंबी दौड़ लगाने वाले है. उनकी दौड़ 12 जनवरी को कश्मीर से शुरू होगी और 08 मार्च यानी वूमेन डे (Womens Daay) तक कन्याकुमारी तक चलेगी. इस दौरान वे कुल 4 हजार से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. बड़ी बात यह है कि इस दौरान वे 11 राज्य, 91 शहर और हजारों गांव महज 56 दिन में पार करेंगे.

56 दिनों में तय करेंगे 4,431 किलोमीटर की दूरी

आपको बता दें कि राम रतन और संजय कुमार नाम के दोनों युवा इंडियन नेवी में अधिकारी के तौर पर कार्यरत है. वे 12 जनवरी से कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दौड़ लगायेंगे और युवाओं को स्वस्थ रहने का संदेश भी देंगे. वे कुल 56 दिनों में 4,431 किलोमिटर की दौड़ लगाने वाले है. उनकी यह दौड़ वूमेन डे के दिन समाप्त होगी.

वे अपनी इस दौड़ से देश को कई संदेश देना चाहते हैं. कोरोना काल में लोगों को स्वस्थ रहने की अहमियतता का एहसास हुआ है. ऐसे में वे गैर-संचारी रोगों और फिट रहने के महत्व के बारे में लोगों को जागरूकता बढ़ाने की कोशिश में है.

इस संस्था का मिला है सहयोग

उन्होंने अपनी इस दौड़ का नाम दिया है K2K Run 2021, उनके इस साहस को कोच्चि की रजिस्टर्ड पब्लिक चैरिटेबल संस्था का सपोर्ट कर रही है. दरअसल, ये संस्था बच्चों के अधिकार, उनके दिव्यांग्ता, शिक्षा और मेंटल हेल्थ पर काम करती है.

आपको बता दें कि राजस्थान और हरियाणा के रहने वाले राम और संजय पहली भी अल्ट्रा मैराथन में साथ में दौड़ लगा चुके हैं.

राम के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

राम कहते हैं कि संजय ने उनका हौंसला बढ़ाया, पहले हमने साथ में जो भी दौड़ लगायी है वो ज्यादा से ज्यादा 100-200 किलोमिटर की रही है. लेकिन, पूरे देश की दौड़ लगाने की मेरे जेहन में कभी ख्याल तक नहीं आयी थी. राम ने पहले लेह से लद्दाख तक कुल 111 किलोमिटर की दौड़ लगायी है.

संजय लगा चुके है 480 km की दौड़

वहीं, संजय की बात करें तो वे पांच दिनों में मनाली से लेह की दौड़ लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है. इस दौरान उन्होंने कुल 480 किलोमिटर की दौड़ लगायी थी. इससे पहले यह रिकॉर्ड एक ऑस्ट्रेलियन व्यक्ति के नाम था.

दौड़ से युवाओं को प्रेरणा और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना

संजय की मानें तो उनका मुख्य उद्देश्य है युवाओं को प्रेरणा देना और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना. वे चाहते हैं कि 12 जनवरी की इस दौड़ में देश के युवा भी शामिल हो और 8 मार्च यानी इंटरनेशनल वूमेन डे तक इस दौड़ को पूरा करें. संजय ने बताया कि पिछले सितंबर ही हमने जयपुर से दिल्ली तक की दौड़ लगाई थी.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें