1. home Hindi News
  2. national
  3. lic new plan lic launches new plan fixed amount will continue to be available throughout life know what is the benefit vwt

LIC new plan : एलआईसी ने लॉन्च किया नया प्लान, जीवन भर होती रहेगी फिक्स्ड इनकम, जानिए क्या है फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एलआईसी का नया प्लान.
एलआईसी का नया प्लान.
फाइल फोटो.

LIC new plan : सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) ने ग्राहकों के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है. एलआईसी के इस नए प्लान का नाम न्यू जीवन शांति है. एलआईसी की ओर से लॉन्च की इस नई पॉलिसी की खासियत यह है कि इसको लेने के लिए आपको फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह सिर्फ एक बार निवेश करना पड़ेगा. इस पॉलिसी को खरीदते समय ही आपके पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट कर दिया जाएगा और एक तय मियाद के बाद आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहेगी.

निवेशक को मिलेंगे दो विकल्प

इस पॉलिसी के तहत निवेशक दो के पास दो तरह के विकल्प मौजूद हैं. पहला तो यह कि निवेश करने वाला व्यक्ति खुद एक निश्चित रकम जो तय होगा, उसे हर महीने ले सकता है. दूसरे विकल्प के तहत आप इस प्लान को ज्वाइंट भी खरीद सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि आपने जिनके साथ मिलकर इसे खरीदा है, उसे भी हर महीने निश्चित रकम मिलती रहेगी.

ज्वाइंट प्लान में इन्हें कर सकते हैं शामिल

इस प्लान को अगर आप ज्वाइंट खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आप अपने बच्चे, माता-पिता, दादा-दादी, पोते, पति, पत्नी, भाई-बहन आदि रिश्तेदारों को शामिल कर सकते हैं. आप चाहें, तो इनमें से किसी को नॉमिनी भी नियुक्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको यह विकल्प पॉलिसी खरीदते समय दिए गए कॉलम में बताना होगा.

पॉलिसी लेने की क्या है उम्र?

जीवन बीमा के इस प्लान में 30 से 79 साल के लोग निवेश कर सकते हैं. इसकी मिनिमम डेफरमेंट पीरियड 1 साल और अधिकतम 12 की है. डेफरमेंट पीरियड का मतलब होता है कि इस पीरियड के बाद आपको निश्चित रकम मिलनी शुरू हो जाएगी. यानी आप निवेश करने के एक साल बाद से ही एक निश्चित रकम हर साल ले सकतें हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें