1. home Hindi News
  2. national
  3. jitiya weather forecast live updates today 09 september 4 day thunderstorm warning for jharkhand bihar up heavy raining rajasthan mumbai high tide kerala monsoon less active in india delhi ncr latest flood alert news in hindi smt

Weather Forecast LIVE Updates Today : जीतिया पर बिगड़ेगा देशभर का मौसम, झारखंड में बारिश और वज्रपात की चेतावनी, बिहार-UP में भी मानसून सक्रिय, जानें दिल्ली-NCR समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

Weather Forecast Updates Today : झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) में 12 सितंबर तक बारिश और वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) समेत देश के अन्य हिस्सों में बारिश जारी रहने की बात कही है. वहीं, दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab) समेत अन्य हिस्सों में गर्मी बढ़ेगी. आइये जानते हैं देश के अन्य राज्या का हाल...

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में आज का मौसम (Maharashtra weather news today)

महाराष्ट्र में कई स्थानों पर अच्छी वर्षा जारी है. विभाग की मानें तो दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में भारी वर्षा के कारण सामान्य जन-जीवन तक प्रभावित हुआ है. इन क्षेत्रों में तेज आंधी और बिजली कड़कने जैसी घटनाएं भी देखने को मिली है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आने वाले समय भी ऐसी गतिविधियां यहां बनीं रहेंगी.

मुंबई-ठाने में आज बारिश होने की संभावना है. फिलहाल, उत्तरी कोंकण गोवा में मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा. इन क्षेत्रों में हल्की वर्षा ही होंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

लंबे समय तक जलजमाव से धान की फसलें नष्ट

दक्षिण गुजरात के कई जिलों में फसलों के नष्ट होने की सूचना मिली है. दरअसल, लगातार हुए बारिश से खेतों में लंबे समय तक जल जमाव रहा, जिससे धान की फसलें खराब हो गईं. सूरत के ओलपाड में रहने वाले एक किसान तनय देसाई ने समाचार एजेंसी एएनआई से एक बयान में कहा है कि हम मांग करते हैं कि सरकार इस नुकसान का सर्वेक्षण करें और प्रभावित किसानों को सहायता प्रदान करे.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान और गुजरात में आज का मौसम (Rajasthan Weather Forecast & Gujarat Weather Forecast)

राजस्थान और गुजरात में मौसम मुख्यत: साफ रहेगा. हालांकि, पूर्वी भागों के दक्षिणी हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर आज हल्की वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोतर भारत में आज का मौसम (East India Weather Forecast)

पश्चिमी बंगाल के उप हिमालय हिस्सों में बिते कुछ दिनों में अति भारी वर्षा हुई है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बंगाल के ज्यादातर हिस्सों जैसे जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी समेत अन्य स्थानों पर भारी वर्षा हुई है. इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड में भी अच्छी वर्षा देखने को मिली है. लेकिन, अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में कम वर्षा देखने को मिली है. आने वाले कुछ दिनों में भी यहां पर कम बारिश होगी. लेकिन, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा समेत अन्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में आज का मौसम (Bengal Weather forecast today)

आपको बता दें कि उप हिमालय पश्चिमी बंगाल में बिते कुछ दिनों में व्यापक वर्षा हुई है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो शांति-निकेतन से लेकर, उत्तरी हिस्से में जलपाईगुड़ी से सिलीगुड़ी तक भारी बारिश दर्ज की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मानसून सक्रिय, आज होगी बारिश

बिहार के ऊपर से गुजरी ट्रफ रेखा के कारण यहां कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हो रही है. मौसम विभाग ने आज भी यहां अच्छी वर्षा होने की संभावना जतायी है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगले 3-4 दिनों राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सक्रिय बना रहेगा और इस दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश भी देखने को मिल सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में छाये रहेंगे बादल, होगी बारिश (Uttar Pradesh Weather Today)    

उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में आज भी घने बादल छाये हुए है. कल भी यहां का नजारा कुछ ऐसा ही था. इस दौरान कुछ स्थानों पर वर्षा भी देखने को मिली थी. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य हिस्सों में बारिश गतिविधियां देखने को मिल सकती है. इस दौरान वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज से लेकर मध्य के इलाकों में बहराइच, लखनऊ, कानपुर, बांदा, चित्रकुट से सीतापुर तक बारिश होने का अनुमान है. उपरोक्त सभी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र से लक्ष्यद्विप तक भारी बारिश की संभावना

पश्चिमी तटों पर एक नया मानसूनी सिस्टम एक्टिव हो रहा है. यही कारण है कि महाराष्ट्र से लक्ष्यद्विप तक भारी वर्षा होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में लगातार कुछ दिनों तक मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पूरे उत्तर भारत में आज का मौसम (North India Weather Today)

मौसम विभाग की मानें तो आज भी यहां के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ व शुष्क नजर आ रहा है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो जम्मू-कश्मीर से लेकर लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार का मौसम साफ व शुष्क रहेगा. दक्षिणी पूर्वी आद्र हवाएं चलने के कारण इन क्षेत्रों में उमस देखने को मिल सकती है. हालांकि, इसी उमस और बढ़ती गर्मी के कारण कुछ स्थानों पर गरज वाले बादल विकसित हो सकते है.

जिससे कुछ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अचानक मौसम परिवर्त्तन और गरज वाले बादल देखने को मिल सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार अचानक कुछ स्थानों पर छोटे स्पेल में बौछारें भी आ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम

देश के उत्तर-पश्चिमी भागों को छोड़ दिया जाए तो पूरे भारत में आज मानसूनी वर्षा होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, पूर्वोत्तर राज्यों जैसे झारखंड व अन्य हिस्सों के अलावा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक और केरल तक में मध्यम से तेज़ वर्षा होने की संभावना नजर आ रही है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें