1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian raiway latest news updates indian railways run 100 special trains for chhath puja diwali and dussehra 2020 good news in unlock 4 coronavirus crisis special train for bihar jharkhand uttar pradesh west bengal upl

IRCTC/Indian railway Updates: कोरोना में राहतभरी खबर, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए चलेंगी 100 स्पेशल ट्रेन, बिहार-झारखंड और यूपी को होगा बड़ा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय रेलवे 100 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान कर सकता है.
भारतीय रेलवे 100 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान कर सकता है.
File

IRCTC/Indian railway Updates, Indian Railways Special Trains on Diwali and Chhath Puja 2020- कोरोना संकट काल में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. आगामी त्योहारों जैसे दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए भारतीय रेलवे 100 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान कर सकता है. इसके लिए राज्य सरकारों से बातचीत भी की जा रही है. त्योहारों में स्पेशल ट्रेन चलने से बिहार-झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को बड़ा फायदा मिलेगा.

इन्हीं चार राज्यों के लोग ज्यादातार बाहर रहते हैं. बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे वर्तमान में सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. ऐसे में अभी से ही दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए वेटिंग टिकट की संख्या 100 से ज्यादा हो चुकी है.

नियमित ट्रेनों को दोबारा दौड़ाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया. इसी के मद्देनजर भारतीय रेलवे अधिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की योजना बना रही है. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं है कि रेलवे कितनी और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर है कि 100 से ज्यादा ट्रेनें चलेंगी.

सीएनबीजी आवाज ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि भारतीय रेलवे 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार कर रहा है लेकिन कोरोना महामारी के चलते अभी तक महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकारों ने अपने राज्य के लिए मंजूरी नही दी है.हालांकि राज्यों के साथ बातचीत जारी है. गृह मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद चलाई जाएगी.

इन ट्रेनों को अधिक मांगवाली रूटों पर पहले चलाया जायेगा. केंद्र ने अनलॉक-4 के तहत मेट्रो रेल शुरू करने की अनुमति दे दी है, तो रेल मंत्रालय का मानना है कि यात्री ट्रेनों का लॉक रखना सही नहीं है. इन सभी को 'स्‍पेशल ट्रेन' की तरह चलाया जा रहा है. जिन 100 ट्रेनों को चलाने की तैयारी है, उन्‍हें भी 'स्‍पेशल' कैटेगरी में ही रखा जाएगा. रेल मंत्रालय ने पहले ही इशारा दिया था कि चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा.

कई ट्रेनें अभी से रिग्रेट

14 नवंबर को दिवाली है. नियमित ट्रेनों को रद्द करने की अवधि बढ़ते ही स्पेशल ट्रेनों में दिवाली तक की बुकिंग फुल हो गई. उदाहरण के लिए सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान जाने वाली सभी स्पेशल ट्रेनों की वेटिंग 150 के पार पहुंच गई है. यही हाल दिल्ली से कई दूसरे शहरों का है. कई ट्रेनें अभी से रिग्रेट हो गई हैं.

धीरे धीरे पटरी पर लौट रही ट्रेन

देश में कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था. वहीं, लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था. इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया.

इस तरह अभी 230 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में 100 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना है, इसकी लिस्ट बनकर तैयार है. हालांकि रेलवे बोर्ड के आदेश पर ही इसे चलाया जाएगा. स्पेशल ट्रेनों को चलाने पर विचार-विमर्श हो रहा है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें