1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian raiway latest news run 40 pairs of new special trains from september 12 reservation begin from september 10 avd

IRCTC/Indian Railway Latest News : 12 सितंबर से 80 नयी ट्रेनें चलाएगा रेलवे, इस दिन से शुरू होगा रिजर्वेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
12 सितंबर से 40 जोड़ी नयी ट्रेनें चलाएगा रेलवे
12 सितंबर से 40 जोड़ी नयी ट्रेनें चलाएगा रेलवे
twitter

नयी दिल्ली : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी नयी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करेगा. इसकी जानकारी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने दी. उन्होंने बताया कि नयी 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू किया जाएगा.

क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि अभी सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी. उन्होंने साथ ही कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे. देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच रेलवे से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इससे पहले रेलवे ने परीक्षा स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की, जिससे परीक्षा देने वालों को काफी राहत मिली. रेलवे ने JEE Mains, NEET, NDA और अन्य परीक्षा देने वाले छात्रों की सुविधा के लिए राजस्थान में 4 सितंबर से 15 सितंबर के बीच 4 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था.

दूसरी ओर एनडीए और एनए के परीक्षार्थियों के लिए 23 मार्गों पर चार से छह सितंबर तक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं. मध्य रेलवे के अनुसार प्रत्येक स्पेशल ट्रेन दो बार यात्रा करेगी. सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड विशेष ट्रेन चार यात्राएं करेगी. विशेष ट्रेनें सोलापुर-मुंबई, पुणे-मुंबई, अहमदनगर-मुंबई, नासिक रोड-मुंबई, भुसावल-मुंबई, मुंबई-सावंतवाड़ी रोड, पुणे-हैदराबाद, कोल्हापुर-नागपुर, पुणे-नागपुर और मुंबई-नागपुर के बीच चलेगी.

वहीं बिहार के लिए भी परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलायी जा रही हैं. जो दो से 15 सितंबर तक चल रही हैं. दरअसल रेलवे ने नीट और जेईई के अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया.

आगामी त्योहारों को लेकर 100 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चला सकता है रेलवे

इधर आगामी त्योहारों को देखते हुए रेलवे 100 से ज्यादा ट्रेनें चला सकता है. अगर रेलवे की ओर से ऐसा फैसला लिया जाता है तो इससे बिहार-झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को बड़ा फायदा मिलेगा.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ट्रेनों के परिचालन पर ब्रेक लगा दिया गया था. लेकिन अब अनलॉक में ट्रेनों को फिर से शुरू किया गया है. लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था. इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें