1. home Hindi News
  2. national
  3. india china borders tension france defence minister united nation india rafael aircraft avh

चीन को झटका ! सीमा पर तनाव के बीच फ्रांस के रक्षामंत्री ने भारत को लेकर दिया ये बड़ा बयान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीन को झटका ! सीमा तनाव के बीच फ्रांस के रक्षामंत्री ने भारत को लेकर दिया ये बड़ा बयान
चीन को झटका ! सीमा तनाव के बीच फ्रांस के रक्षामंत्री ने भारत को लेकर दिया ये बड़ा बयान
फोटो - ट्वीटर

India China news : चीन से सीमा पर तनाव के बीच फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने बड़ा बयान दिया है. फ्लोरेंस पार्ली ने कहा है कि भारत को भी संयुक्त राष्ट्र संघ का स्थाई सदस्य बनाया जाना चाहिए. फ्लोरेंस पार्ली के इस बयान के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की स्थिति को मजबूत माना जा रहा है.

इधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पांच राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना में शामिल किए जाने के उपलक्ष्य में रखे गए समारोह के जरिए पूर्वी लद्दाख में चीन की आक्रमकता पर उसे एक कड़ा संदेश दिया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा भारत की बड़ी प्राथमिकता है और वह अपने क्षेत्र को संरक्षित रखने के लिए दृढ़ संकल्प है. सिंह ने कहा कि भारत की सीमा के आस-पास बन रहे माहौल को देखते हुए राफेल विमानों का भारतीय वायु सेना में शामिल होना अहम है.

राफेल विमानों को वायु सेना में औपचारिक तौर पर शामिल किए जाने के समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'यह पूरी दुनिया, खासकर जो भारत की संप्रभुता पर नजर रखे हुए हैं, उनके लिए एक कड़ा संदेश है.'

बता दें कि राजनाथ सिंह ने पड़ोसी देश को को यह सख्त संदेश विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच संभावित बैठक से कुछ घंटे पहले दिया है. विदेश मंत्री की यह बैठक मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर होगी. यह बहुप्रतीक्षित वार्ता पूर्वी लद्दाख में बहुत बढ़ गए तनाव की पृष्ठभूमि में हो रही है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दोनों देश की सेनाओं के बीच नये सिरे से आमना-सामना होने के बाद तनाव बढ़ गया है.

गौरतलब है कि पांच राफेल लड़ाकू विमानों को अंबाला हवाई ठिकाने पर हुए शानदार समारोह में भारतीय वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया. यह भारत की वायु शक्ति की क्षमता को ऐसे समय में बढ़ावा दे रहा है जब देश पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उनकी फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया समेत कई अन्य पदाधिकारी इस समारोह में शामिल हुए.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें