1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus wedding guidelines devauthani ekadashi on 25th december shubh vivah muhurat 2020 delhi bihar jhrakhand uttar pradesh madhya pradeshmaharastra rajsthan coronavirus update guset limits in marriage ceremonies upl

Coronavirus wedding Guidelines: कोरोना संकट में 25 से शादियों का दौर, दिल्ली-यूपी के बाद बिहार-झारखंड सहित इन राज्यों में मेहमानों की संख्या हो सकती है सीमित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में हाहाकार मचा रहे कोरोना से सतर्क उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.
दिल्ली में हाहाकार मचा रहे कोरोना से सतर्क उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.
File

Coronavirus wedding Guidelines, Shubh Vivah Muhurat 2020: कोरोना संकट (corona crisis) के इस दौर में त्योहारों का मौसम नवंबर अपने अंतिम पड़ाव पर है. 25 नवंबर को देवउठनी (Devauthani Ekadashi) एकादशी है और इस दिन से विवाहिक आयोजन (Shubh Vivah Muhurat 2020) व अन्य धार्मिक अनुष्ठानों का दौर शुरू हो जाएगा. इधर, कोरोना के बढ़ते संक्रण को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने सख्ती बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है.

देश के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी है. दिल्ली सरकार ने शादियों में 50 लोगों के शामिल होने का निर्देश दिया है. पहले यह संख्या 200 थी. दिल्ली की तरह ही कई राज्य सरकारें बहुत जल्द नए प्रतिबंध जारी कर सकती हैं. माना जा रहा है कि बिहार,झारखंड सहित अन्य राज्यों की सरकारें शादी-विवाह जैसे भीड़भाड़ वाले आयोजनों में मेहमानों की संख्या सीमित करने का फैसला आज या कल में ले सकती हैं.

ऐसे में जिन घरों में शादियां हैं वहां वर और वधु पक्ष के लोगों में मेहमानों को बुलाने की चिंता सताने लगी है. बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने को ले 22 मार्च से घोषित लॉकडाउन के दौरान वैवाहिक कार्यक्रमों पर ब्रेक लग गया था. अनलॉक की प्रकिया शुरू हुई थी तो मई-जून में थोड़ी छूट मिली थी.

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार हल्का पड़ता देख लॉकडाउन में लगी बंदिशें महीनों बाद धीरे-धीरे खुलती गईं. जिससे लगा कि कोरोना संक्रमण विदा हो रहा है, लेकिन अब इस महामारी की आहट दोबारा सुनाई देने लगी है. दिल्ली, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों में कोरोना के मामले तेज से बढ़ रहे हैं.

यूपी में 100 लोगों को अनुमति

दिल्ली में हाहाकार मचा रहे कोरोना से सतर्क उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शादी-समारोहों में सौ से अधिक लोगों को शामिल न होने देने के निर्देश दिए हैं। टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के साथ ही अब वैवाहिक समारोह में भी सिर्फ 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति का निर्देश भी दिया है. पहले 200 व्यक्तियों के शामिल होने की छूट थी.

दिल्ली-मुंबई के बीच विमान व रेल सेवाएं रोकने पर विचार

महाराष्ट्र सरकार दिल्ली-मुंबई के बीच विमान व रेल सेवाएं रोकने पर विचार कर रही है, लेकिन राज्य की ओर से ऐसा कोई प्रस्ताव अभी केंद्र सरकार को नहीं भेजा गया है. दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए राज्य सरकार यह विचार कर रही है. महाराष्ट्र के मुख्य सचिव संजय कुमार के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में मुंबई में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है. जबकि दिल्ली में इन दिनों कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं. मुंबई में पुनः कोरोना की एक और लहर न शुरू हो जाए. इसी सावधानी वश राज्य सरकार को दिल्ली से आने वाले विमानों व ट्रेनों पर रोक लगाने के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.

इन राज्यों के शहरों में नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस के दोबारा बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्य सख्ती बरत रहे हैं. जहां एक तरफ महाराष्ट्र सरकार दिल्ली-मुंबई के बीच ट्रेन और विमान सेवा बंद करने पर विचार कर रही है, तो वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा कर दी गई है. राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसे नियंत्रित करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जिलों में फिर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. फिलहाल राजस्थान के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें