1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus second wave started in the country 5 states increased concern maharashtra kerala punjab chhattisgarh and madhya pradesh home minister amit shah held a high level meeting corona new strain avd

Coronavirus Second Wave : क्या देश में शुरू हो गयी कोरोना की दूसरी लहर ? 5 राज्यों ने बढ़ायी चिंता, कई जगहों पर बढ़ायी गई सख्ती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या देश में शुरू हो गयी कोरोना की दूसरी लहर ?
क्या देश में शुरू हो गयी कोरोना की दूसरी लहर ?
twitter
  • महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में अचानक बढ़ोतरी

  • गृह मंत्री अमित शाह ने की हाईलेवल मीटिंग

  • लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा महाराष्ट्र

Coronavirus Second Wave : भारत में पिछले कुछ दिनों से पांच राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इन राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर ऐसी चर्चा शुरू हो गयी है कि क्या देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गयी है. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी जा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र के साथ ही केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब तथा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रोजाना मामलों में बढ़ोतरी हुई है. देश के कुल मामलों में 85.61 फीसदी नये मामले केवल इन पांच राज्यों से हैं. इन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत 1.79 फीसदी से अधिक है. महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमण दर 8.10 फीसदी है.

महाराष्ट्र में रोजाना सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. उसके बाद केरल में भी रोजाना सबसे अधिक कोरोना के मामले दर्ज किये जा रहे हैं. रविवार को महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने पूरे प्रदेश में सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों पर रोक के अलावा पुणे और अमरावती जैसे जिलों में फिर से स्थानीय लॉकडाउन या पाबंदियां लगाने की घोषणा कर दी.

अमित शाह ने कोरोना को लेकर किया हाईलेवल मीटिंग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 5 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आई अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए सोमवार को देश में कोरोना स्थिति की समीक्षा की. समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, गृह सचिव अजय भल्ला और दोनों मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी शामिल थे.

महाराष्ट्र बढ़ रहा लॉकडाउन की ओर

महाराष्ट्र में जिस तरह से कोरोना के नये मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, उसको देखेते हुए ऐसी चर्चा शुरू हो गयी है कि यहां दोबारा लॉकडाउन लगाया जा सकता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से मास्क पहनने और गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है और कहा कि एक और लॉकडाउन लगाने से पहले वह एक हफ्ते से 15 दिनों तक इस पर नजर रखेंगे.

महाराष्ट्र के इन शहरों में लगाया गया प्रतिबंध

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के बुलढाणा शहर, चिखली, खामगांव, देउलगांव राजा और मलकापुर क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाए गए हैं. यहां सुबह 8 बजे से 3 बजे के बीच आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी. दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

कोरोना संक्रमण में तेजी को देखते हुए पुणे में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है और स्कूल, कॉलेज और निजी कोचिंग कक्षाएं 28 फरवरी तक बंद कर दी गयीं हैं. महाराष्ट्र के ही नासिक में भी सोमवार से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं अमरावती में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है.

नागपुर में सात मार्च तक लगाई गई पांबदी

महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से सात मार्च तक जिले में सख्त पाबंदी लगाई गयी है. मंगलवार से सात मार्च तक जिले के सभी सकूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे जबकि प्रमुख बाजार इस अवधि में शनिवार एवं रविवार को नहीं खुलेंगे.

केरल में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि; तमिलनाडु ने सीमा पर बढ़ायी चौकसी

केरल और चार अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही तेज बढ़ोतरी के बीच तमिलनाडु सरकार ने केरल से लगे सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ा दी है और उड़ानों से आने वाले सभी लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच को जरूरी बना दिया गया है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें