1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus live updates covid 19 vaccine india live latest news updates today coronavirus cases in india today coronavirus vaccine latest update bharat biotech covaxine moderna phizer vaccine news upl

Coronavirus Updates: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चार हजार से अधिक मामले, 121 की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संकट और कोविड वैक्सीन से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhat khabar के साथ.
कोरोना संकट और कोविड वैक्सीन से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhat khabar के साथ.
File

Coronavirus LIVE Updates, coronavirus in india, covid-19 vaccine Latest Update: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. चीन से शुरू से निकलकर दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोना ने अब तक करीब 14 लाख लोगों की जान ले ली है. वहीं पूरी दुनिया में करीब छ: करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं. पूरी दुनिया को इंतजार कोरोना वैक्सीन का है. इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन की उपलब्ध होने की संभावना जतायी जा रही है. इधर भारत में रविवार को 44 हजार 404 नए केस आए, 41 हजार 405 मरीज ठीक हुए और 510 की मौत हो गई. देश में अब तक 91.40 लाख केस आ चुके हैं. इनमें से 85.61 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं और 1.33 लाख संक्रमितों की मौत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर सकते हैं. कोरोना संकट और कोविड वैक्सीन से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhat khabar के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चार हजार से अधिक मामले

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चार हजार से अधिक मामले, 121 की मौत

email
TwitterFacebookemailemail

सेंसेटिव जोन से महाराष्ट्र आने वालों को देना होगा RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट

दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट लाना होगा. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने यह आदेश जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल में 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे सभी सरकारी शिक्षण संस्थान

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने यह फैसला किया है कि सभी सरकारी शिक्षण संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे, आनलाइन कक्षाए जारी रहेंगी. शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम करना है. जाड़े में बंद रहने वाले संस्थान एक जनवरी से 12 फरवरी तक बंद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रम में अधिकतम 250 लोग हो सकेंगे शामिल

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इंदौर प्रशासन ने किसी भी धार्मिक, सामाजिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम में अधिकतम 250 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी है. साथ ही कार्यक्रम का आयोजन करने वालों के लिए यह जरूरी होगा कि वे अपने निकटम पुलिस स्टेशन को इसकी सूचना दें.

email
TwitterFacebookemailemail

इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण में रिकॉर्ड उछाल

विधानसभा उपचुनावों और दीपावली के त्योहार के बाद मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण नित नये रिकॉर्ड बना रहा है. जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 586 नये संक्रमित मिले हैं. यह जिले में इस महामारी के पिछले आठ महीने से जारी प्रकोप के दौरान एक ही दिन में मिले मरीजों की सर्वाधिक तादाद है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी और बताया कि जिले में कोविड-19 की दैनिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत का स्तर लांघ गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' ने भी दिखाया कमाल

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित किए गए ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन (Oxford AstraZeneca Covid vaccine) फेज 3 ट्रायल में 90 फीसदी से ज्‍यादा असरदार रही. पुणे के सिरम कंपनी के माध्यम से कोविशिल्ड वैक्सीन जल्द उपलब्ध होने का दावा भी किया जा रहा है. सोमवार को जारी अंतरिम एनालिसिस के मुताबिक, दो तरह की डोज के आंकड़े एक साथ रखने पर वैक्‍सीन की प्रभावोत्‍पादकता 70.4% रही.

रिसर्चर्स के मुताबिक, अलग-अलग करने पर वैक्‍सीन 90% तक असरदार मिली. वैक्‍सीन ज्‍यादा असरदार तब रही जब पहली डोज हल्‍की और दूसरी सामान्‍य रखी गई. यानी शुरुआती संकेत यह बताते हैं कि वैक्‍सीन वायरस ट्रांसमिशन को कम कर सकती है. वैक्‍सीन सेफ भी पाई गई है और किसी वालंटियर को अस्‍पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी. भारत के लिहाज से यह बेहद अच्‍छी खबर है क्‍योंकि सरकार इसी टीके को सबसे पहले हासिल करने की ओर बढ़ रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला ने खुशी जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बेकाबू होते हालात, लगातार बढ़ रहे केस

देश में कोरोना की खराब स्थिति को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सभी राज्यों से अपने यहां कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर रिपोर्ट पेश करने को कहा है. नवंबर में कोविड-19 के मामलों में तेजी आने के बाद से कोर्ट ने दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और असम सरकारों से वहां की ताजा स्थिति के संबंध में हलफनामा मांगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में शादी समारोहों में बैंड और डीजे पर रोक, बाराती भी सीमित

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने नयी गाइडलाइंस जारी है. अगर मैरिज हाउस की क्षमता 100 की है, तो वहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सिर्फ 50 लोग शामिल होंगे. इस नये नियम के उल्लंघन पर मुकदमा होगा. शादी में बुजुर्ग, बीमार को आमंत्रित नहीं किया जाएगा. शादी समारोह में लोगों की सीमित संख्या को लेकर नए नियम को शुरुआत में नोएडा-ग़ाज़ियाबाद में लागू किया गया. फिलहाल, मुख्य सचिव ने इसकी समीक्षा करके लागू करने के लिए कहा है. महत्वपूर्ण जिलों में समीक्षा बैठक के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा. हर जिले में समीक्षा करने के निर्देश दे दिए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देश को कब तक मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सबसे पहले किसे दी जाएगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आजतक टीवी से बातचीत में कहा कि पूरी दुनिया में 250 कोरोना वैक्सीन कंपनी हैं. इनमें से 30 की नजर भारत पर है. देश में पांच वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. 2021 के पहले तीन महीने में हमें वैक्सीन मिलेगी. अगले साल सितंबर तक 25 से 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने बताया कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर को टीका दिया जाएगा. इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिस और पैलामिलिट्री फोर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद 65 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी. फिर 50 साल से अधिक के आयु के लोगों को दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना की दूसरी लहर सुनामी जैसी होगी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों पर रविवार को चिंता जताई. उन्होंने कहा की कोरोना की दूसरी लहर सुनामी जैसी होगी. उद्धव ने कहा कि मुझे नाइट कर्फ्यू लागू करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन मैं कानून लागू करने में विश्वास नहीं करता. लोगों को खुद एहतियात बरतनी चाहिए, सतर्क रहना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा कोरोना संक्रमित

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि वो कोरोना संक्रमित हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रघु शर्मा के जल्दी ठीक होने की कामना की है. स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा, कोरोना के शुरुआती लक्षण आने पर मैंने अपना टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं. कोरोना संक्रमण से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई सरकार की टेंशन

देश में बढते कोरोना के मामले को देखते हुए केंद्र सरकार कोविड-19 रोधी टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण और उसे नियमित लाइसेंस दिये जाने के लंबित रहने के बीच वैक्सीन के आपात स्थिति में उपयोग को अधिकृत करने के तौर-तरीकों पर विचार कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

फरवरी में आ सकती है भारत की पहली कोरोना वैक्सीन

यदि सब कुछ ठीक रहा तो भारत को अपना पहला टीका अगले साल फरवरी में कोविड -19 के लिए मिल सकता है. सूत्रों के अनुसार देश का ड्रग रेगुलेटर द्वारा जनवरी के अंत तक कम से कम एक वैक्सीन कैंडिडेट को आपातकालीन उपयोग अप्रूवल (ईयूए) जारी करने की संभावना है. यह खरीद सरकार द्वारा प्राथमिकता सूची, अर्थात स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर पर टीकाकरण करने के लिए की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोवैक्सिन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी

केंद्र सरकार स्वदेशी कोरोना टीका कोवैक्सिन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे सकती है. अभी इसके तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है. न्यूज एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. इधर, ब्रिटेन में बन रही ऑक्सफोर्ड-आस्ट्राजेनका को भी इमरेंजी अप्रूवल के लिए इंतजार हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली सरकार को हाई कोर्ट के बाद अब सुप्रीम कोर्ट की भी फटकार

देश की राजधानी दिल्ली में कोविड-19 महामारी की बढ़ती भयावहता के बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार को फटकार लगायी है. कोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा कि वो कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में उठाए गए अब तक के कदमों का विस्तृत ब्योरा दें. कोर्ट ने कहा कि हम जानना चाहते हैं कि आप स्थिति को कैसे संभाल रहे हैं. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट 11 नवंबर और 19 नवंबर को दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगा चुकी है. बता दें कि दिल्ली में संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हो गयी है.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें