1. home Hindi News
  2. national
  3. corona guidelines be careful before traveling by air if the protocol is not followed then you will have to pay the fine aml

Corona Guidelines: हवाई यात्रा करने से पहले हो जाएं सावधान, प्रोटोकॉल का नहीं किया पालन तो भरना होगा जुर्माना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File Photo

मुंबई : मुंबई हवाईअड्डे ने कोविड-19 प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर एक अप्रैल से तुरंत जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस बारे में चेतावनी जारी की थी. डीजीसीए ने अपनी नियमित जांच में पाया था कि कुछ हवाईअड्डों पर यात्रियों द्वारा अनिवार्य कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया जा रहा है.

डीजीसीए ने हवाईअड्डों को इस बारे में कड़ी कार्रवाई करने की सलाह दी थी. नियामक ने कहा था कि हवाईअड्डा परिसर में कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए. छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (CSMIA) ने बयान में कहा कि डीजीसीए के निर्देशानुसार एक अप्रैल से कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है.

बयान में कहा गया है कि यदि कोई यात्री कोविड सुरक्षा नियमों मसलन मुंह और नाक को ढंकने वाला मास्क नहीं पहनता है और सामाजिक दूरी दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करता है, तो उसपर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. पिछले साल मई में घरेलू उड़ानें शुरू करने की अपनी मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत सीएसएमआईए ने हवाईअड्डे पर सुरक्षा व्यवहार के बारे में दिशा-निर्देशों को लागू किया है.

इसके अलावा हवाईअड्डे की पीए प्रणाली के जरिये भी नियमित घोषणा की जाती है. साथ ही मार्शल भी यात्रियों को सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतने को प्रोत्साहित करते हैं. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन शनिवार को कोरोना वायरस के 3500 से ज्यादा मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 4.48 प्रतिशत हो गयी. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 3567 नये मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 6,72,381 हो गयी है. संक्रमण से 10 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 11,060 हो गयी.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल तीन दिसंबर को शहर में 3734 मामले आए थे जबकि चार दिसंबर को 4067 मामले आए. दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2790, बुधवार को 1819, मंगलवार को 992, सोमवार को 1904 और रविवार को 1881 मामले आए. उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 12,647 हो गयी है जो एक दिन पहले 11,994 थी. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक एक दिन पहले कुल 79,617 नमूनों की जांच की गयी. इसमें 57,296 जांच आरटी-पीसीआर तरीके से की गयी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें