1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse school affiliation deadline extended for new registration upgradation till june 30 without late fees for all schools check offcial website central board of secondary education board exam updates sry

CBSE ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन डेट, अब इस दिन तक करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल cbse.gov.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीबीएसई ने एफलिएशन प्रोसेस  की डेट बढ़ाई
सीबीएसई ने एफलिएशन प्रोसेस की डेट बढ़ाई
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2022-23 एफलिएशन प्रोसेस से संबंधित विभिन्न प्रक्रिया के लिए समय-सीमा बढ़ा दी है. बोर्ड ने कहा कि उन्नयन, नए पंजीकरण और संबद्धता के विस्तार को COVID-19 की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया गया है.

CBSE एफिलिएशन की समयसीमा पर आधिकारिक बयान में लिखा गया है, "वर्तमान COVID-19 स्थिति पर गहन विचार और समीक्षा करने के बाद बोर्ड के सक्षम प्राधिकरण ने नए संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन की पहली विंडो अवधि, संबद्धता के उन्नयन और विस्तार तक बढ़ा दी है. बिना किसी लेट फीस के सत्र 2022-23 के लिए 30.06.2021 तक आवेदन किया जा सकता है."

बोर्ड ने कहा था कि सीबीएसई की नई संबद्धता प्रणाली 1 मार्च से लागू हो गई थी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में व्यवस्थित सुधारों के लिए विभिन्न सिफारिशों के अनुसार प्रणाली का पुनर्गठन किया गया है.

ऑफिशियल वेबसाइट पर बनाए रखें नजर

सीबीएसई संबद्धता की समय सीमा को देश में वर्तमान कोविड 19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए संशोधित किया गया है। सीबीएसई संबद्धता के अधिक अपडेट के लिए स्कूलों को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक चेक रखने की सलाह दी गई है.

कोविड के कारण रद्द कर दी गई परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया. सीबीएसई के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है

जारी की जाएगी नई डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों के लिए आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की संशोधित या नई डेट शीट अब जून में जारी की जाएगी, और विषयवार तारीखों को अपडेट किया जाएगा.

ऐसे होगा अंकों का मूल्यांकन

सीबीएसई की एक हालिया अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड अब कक्षा 9 से 12 के छात्रों का मूल्यांकन real-life or unfamiliar situations” में एप्लिकेशन ऑफ कॉन्सेप्ट के आधार पर करेगा. सीबीएसई की सक्षमता आधारित शिक्षा परियोजना अगले दो-तीन वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार मौजूदा रॉट लर्निंग मॉडल को एक योग्यता-आधारित ढांचे के साथ बदलने की संभावना है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें