1. home Hindi News
  2. national
  3. business utility news in hindi is your credit score continually falling complain not negligence rjh

क्या आपका क्रेडिट स्कोर लगातार गिर रहा है, loan moratorium तो नहीं है वजह?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Credit Score
Credit Score
Photo : Twitter

लोन मॉरेटोरियम की अवधि समाप्त होने के बाद कई लोग लगातार यह शिकायत कर रहे हैं कि उनका क्रेडिट स्कोर लगातार गिर रहा है. इस बात को हल्के में लेकर लापरवाही ना करें, यह बैंक की गलती हो सकती है, इसलिए अपने क्रेडिट स्कोर के अचानक घटने पर इसकी शिकायत बैंक से करें.

आखिर क्यों घट रहा है क्रेडिट स्कोर

गौरतलब है कि कोरोना के कारण सरकार ने ईएमआई भुगतान करने की मियाद में छूट दी थी और यह कहा था कि जो लोग इस वक्त ईएमआई का भुगतान नहीं करेंगे उन्हें डिफाल्टर नहीं माना जायेगा और उनके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन आरबीआई के निर्देश के बावजूद कई लोगों के क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ा है.

बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी खबर के अनुसार ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि वित्तीय संस्थान क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट देते वक्त लोन मॉरेटोरियम की सुविधा लेने वाले ग्राहकों की रिपोर्ट में इस बात की चर्चा नहीं कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें डिफाल्टर मान लिया जा रहा है और उनका क्रेडिट स्कोर गिर रहा है.

क्रेडिट घटने का दूसरा कारण यह है कि कई लोगों ने यह सोचा कि लोन मॉरेटोरियम का लाभ उन्हें स्वत: मिल जायेगा और किस्तों का भुगतान नहीं किया. वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहले चरण में लो मॉरेटोरियम का लाभ लिया और दूसरे चरण में यह सोचा कि उन्हें स्वत: इसका लाभ मिलेगा और कोई आवेदन नहीं किया. ऐसे में आप डिफाल्टर की श्रेणी में आ गये और आपका क्रेडिट स्कोर घटा हो सकता है.

क्या है उपाय

लेकिन अगर आपने सभी भुगतान समय पर किये और लोन मॉरेटोरियम की सुविधा ली है और इसके बाद भी क्रेडिट स्कोर कम हुआ है तो अविलंब अपनी रिपोर्ट मंगाये और इसे सही करवायें. इसके लिए आपको अपनी आईडी के साथ बैंक को मेल करना होगा ई-मेल सबजेक्ट में रेफरेंस नंबर का उल्लेख करें. साथ ही अपनी पूरी जानकारी और जो गलती हुई है उसका भी जिक्र करें. अपना संपर्क नंबर जरूर दें, ताकि आपको बैंक सूचित कर सके. समस्या का समाधान एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक में दुरुस्त किया जा सकता है. सभी क्रेडिट ब्यूरो को ऑनलाइन शिकायत भेजी जा सकती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें