1. home Home
  2. national
  3. aaj ka itihas indian history today 12 june 2021 allahabad high court finds indira gandhi involved in election corruption case world day against child labour 2021 started date theme history significance smt

Aaj Ka Itihas,12 June 2021: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इंदिरा गांधी को इस भ्रष्टाचार मामले में पाया दोषी, बालश्रम निषेध दिवस की हुई शुरूआत

आज साल 2021 का 163वां और छठे महीने का 12वां दिन है. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आज ही के दिन 1975 में चुनाव में सरकारी मशीनरी के गलत इस्तेमाल का दोषी पाया. उनके निर्वाचन को अमान्य भी करार दिया. आज ही साल 2002 में बालश्रम निषेध दिवस की शुरूआत हुई थी. जिसका मकसद बालश्रम को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aaj Ka Itihas, History Today, 12 June
Aaj Ka Itihas, History Today, 12 June
Prabhat Khabar Graphics

Aaj Ka Itihas, History Today, 12 June Ko Kya Hua Tha: आज साल 2021 का 163वां और छठे महीने का 12वां दिन है. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आज ही के दिन 1975 में चुनाव में सरकारी मशीनरी के गलत इस्तेमाल का दोषी पाया. उनके निर्वाचन को अमान्य भी करार दिया. आज ही साल 2002 में बालश्रम निषेध दिवस की शुरूआत हुई थी. जिसका मकसद बालश्रम को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना.

आज का इतिहास

  • 1929: यहूदी लड़की एनी फ्रेंक जो दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजियों के जुल्म का शिकार बनी थी, उसका जन्म हुआ. यह एनी की डायरी नाजियों की कैद के दौरान लिखी गई थी, जिसे किताब के रूप में छापा गया. दुनियाभर में यह खूब प्रसिद्ध हुई.

  • 1962: कड़ी सुरक्षा वाले कारागार एलकटराज जो अमेरिका में सान फ्रांसिस्को की खाड़ी में स्थित है, वहां से तीन क़ैदी भाग निकले. यहां सबसे गंभीर अपराधों वाले कैदियों को रखा जाता था. बड़ी बात यह थी कि इस जेल को सुरक्षा के हिसाब से अकाट्य माना जाता था.

  • 1964: नेता नेल्सन मंडेला को सरकार के खिलाफ साजिश का दोषी ठहराया गया और उम्र क़ैद की सजा सुनायी गयी. दरअसल, नेल्सन अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे थे.

  • 1972: डी जी तेंदुलकर जिन्होंने महात्मा गांधी के जीवन पर आठ खंड का ग्रंथ लिखा था, उनका निधन हुआ.

  • 1975: तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने चुनाव में सरकारी मशीनरी के गलत इस्तेमाल का दोषी पाया. उनके निर्वाचन को अमान्य भी करार दिया.

  • 1998: जी-8 देशों ने भारत और पाकिस्तान में हुए परमाणु परीक्षण के कारण ऋण नहीं देने का निर्णय लिया.

  • 1999: पाकिस्तानी ने अपने रक्षा बजट में करीब 11 प्रतिशत की वृद्धि की.

  • 2001: भारत-बांग्लादेश की सीमा मुद्दे पर वार्ता शुरू.

  • 2002: बालश्रम निषेध दिवस की शुरुआत हुई थी जिसका मकसद बालश्रम को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना था.

  • 2007: सिख छात्रों को धार्मिक प्रतीक कृपाण रखने की इजाजत ऑस्ट्रेलिया के स्कूलों में मिली.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें