सीबीएसई परीक्षा की वजह से बदल गयीं एमसीडी चुनाव की तारीखें, अब 23 को मतदान और 26 को होगी गिनती

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की वार्षिक परीक्षा की वजह से देश की राजधानी दिल्ली के स्थानीय निकाय नगर निगम के होने वाले चुनाव की तारीखें बदल दी गयी हैं. राज्य चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख में अब 22 की जगह 23 अप्रैल और मतों की गिनती की तारीख 25 अप्रैल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 23, 2017 10:33 AM

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की वार्षिक परीक्षा की वजह से देश की राजधानी दिल्ली के स्थानीय निकाय नगर निगम के होने वाले चुनाव की तारीखें बदल दी गयी हैं. राज्य चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख में अब 22 की जगह 23 अप्रैल और मतों की गिनती की तारीख 25 अप्रैल के स्थान पर 26 अप्रैल कर दिया है. चुनाव और मतगणना की तारीखों के बदलाव के बारे में कहा जा रहा है कि दिल्ली में सीबीएसई की 12वीं कक्षा के लिए हिंदी की परीक्षा के कारण चुनाव आयोग ने इन तारीखों में बदलाव किया है.

इसके पहले दिल्ली चुनाव आयोग ने नगर निगम चुनाव के लिए 22 अप्रैल की तारीख की घोषणा की थी. चुनाव आयोग की ओर से तिथियों की घोषणा के साथ ही यह सवाल उठ रहे थे कि चुनाव आयोग ने पहले से निर्धारित सीबीएसई परीक्षा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनावी तारीख का ऐलान क्यों नहीं किया. इस सवाल के पीछे 22 अप्रैल को सीबीएसई की 12वीं की हिंदी की परीक्षा सबसे बड़ा कारण है.

इसके बाद अटकलें यह लगायी जा रहा थी कि क्या सीबीएसई परीक्षा की तारीखों में बदलाव करेगी, क्योंकि मतदान स्‍थल तो स्कूलों में बनाये जाते हैं और स्कूलों में परीक्षा होनी है. इसलिए अब दिल्ली के चुनाव आयुक्त ने घोषणा की है कि मतदान अब तय कार्यक्रम के एक दिन बाद यानी 23 अप्रैल को होंगे.

Next Article

Exit mobile version