33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

5 लाख लीटर पानी लेकर लातूर पहुंची ”वाटर ट्रेन”, केजरीवाल ने भी की पेशकश

लातूर : पांच लाख लीटर पानी लेकर वाटर ट्रेन मंगलवार तड़के महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में सूखा प्रभावित लातूर क्षेत्र में पहुंचा जिसके बाद यहां के लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली. आपको बता दें कि पानी से भरे 10 वैगन के साथ वाटर ट्रेन सोमवार को मिराज से रवाना हुई थी जो आज […]

लातूर : पांच लाख लीटर पानी लेकर वाटर ट्रेन मंगलवार तड़के महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में सूखा प्रभावित लातूर क्षेत्र में पहुंचा जिसके बाद यहां के लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली. आपको बता दें कि पानी से भरे 10 वैगन के साथ वाटर ट्रेन सोमवार को मिराज से रवाना हुई थी जो आज सुबह लातूर पहुंची. एक वैगन में 50 हजार लीटर पानी है.

ट्रेन के लातूर पहुंचते ही यहां पर उसका जोरदार स्वागत किया गया. इस पानी को पाईप के द्वारा कुएं में डाला जा रहा है जिसके बाद इसे शुद्ध करके लोगों तक पहुंचाया जाएगा. उल्लेखनीय है कि मराठवाड़ा क्षेत्र अब तक के सबसे भयंकर सूखे की दंश झेल रहा है. भाजपा नेता शैलेश लाहोटी ने कहा कि महाराष्‍ट्र में यह पहला उदाहरण है. आज का दिन दिवाली से कम नहीं है.

लातूर के पानी लेकर आ रही 10 डिब्बों वाली यह ट्रेन पश्चिमी महाराष्ट्र के मिराज से कल सुबह लगभग 11 बजे चली थी और आज सुबह पांच बजे यह लातूर पहुंची है. इस ट्रेन को 350 किलोमीटर की दूरी तय करने में 18 घंटे का समय लगा है. मध्य रेलवे के प्रमुख प्रवक्ता नरेंद्र पाटिल ने कहा, ‘10 डिब्बों की इस पहली खेप में, प्रत्येक डिब्बे में 50 हजार लीटर की क्षमता है. इन डिब्बों में पानी सांगली जिले के मिराज रेलवे स्टेशन पर भरा गया था.’ जिला प्रशासन ने लातूर रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक बडे कुएं को अधिग्रहित किया है. ट्रेन से लाए गए पानी को इस कुंए में जमा करके रखा जाएगा और फिर यहां से इसकी आपूर्ति लातूर शहर में की जाएगी.

आठ अप्रैल को यह ट्रेन कोटा वर्कशॉप से पुणे मंडल में स्थित मिराज के लिए रवाना हुई थी. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दूसरी ट्रेन 50 डिब्बों की होगी. ऐसी उम्मीद है कि यह 15 अप्रैल के आसपास पानी भरने के लिए तैयार हो जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, कोटा वर्कशॉप को 50-50 टैंक डिब्बों वाली दो मालगाडियां मिली थीं. इन दोनों को गर्मी के मौसम में लातूर के सूखा प्रभावित इलाकों में तैनात किया जाना है. इन ट्रेनों के फेरों का प्रबंधन जरुरत के हिसाब से तय किया जाएगा.’ इन ट्रेनों में लगे प्रत्येक डिब्बे में 54 हजार लीटर पानी ले जाने की क्षमता है.

इधर, दिल्ली सरकार महाराष्ट्र के मराठवाडा क्षेत्र में इस गर्मी सूखे की मार झेल रहे लातूर जिले के लिए एक ‘वाटर ट्रेन’ भेजने का विचार कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को जल मंत्री कपिल मिश्रा से सूखे के मुद्दे पर चर्चा की, जिन्होंने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड सूखाग्रस्त जिले के लिए पानी भेजने को तैयार है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सूखा प्रभावित जिले के लिए पानी भेजने के मद्देनजर सरकार इसके लिए ट्रेन उपलब्ध कराने के लिए रेलवे से संपर्क करेगी.

बहरहाल, बैठक से पहले केजरीवाल ने ट्वीट कर दिल्ली वालों से लातूर के लोगों के लिए पानी बचाने की अपील की थी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘लातूर में भयंकर जल संकट है. हम सभी को मदद करनी चाहिए. क्या सभी दिल्ली वाले हर दिन थोडी मात्रा में पानी बचाने के लिए तैयार हैं ताकि इसे लातूर में हमारे लोगों तक पहुंचाया जा सके?’ केजरीवाल के ट्वीट के जवाब में मिश्रा ने ट्वीट किया, ‘‘डीजेबी इसके लिए तैयार है सर. हम लोग पानी बचा सकते हैं और लातूर में अपने भाई बहनों के लिए भेज सकते हैं.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें