VIDEO: गाना गाकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक कर रहा है ये सफाई कर्मचारी

पुणे: भारत सरकार के महात्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन के लिए अनेक जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए. सरकार सहित विभिन्न संगठनों की तरफ से इसके लिए गाने बनाए गए. स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने एक गाने गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल पर तो कई सारे मीम्स भी बनाए गए. लेकिन हाल ही में एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 18, 2019 7:44 AM

पुणे: भारत सरकार के महात्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन के लिए अनेक जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए. सरकार सहित विभिन्न संगठनों की तरफ से इसके लिए गाने बनाए गए. स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने एक गाने गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल पर तो कई सारे मीम्स भी बनाए गए. लेकिन हाल ही में एक नया गाना सामने आया है जिसके जरिए लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है.

गीतों के माध्यम से लोगों में जागरूकता

दरअसल, महाराष्ट्र के पुणे नगर निगम में काम करने वाले स्वच्छता कार्यकर्ता महादेव जाधव गीतों के माध्यम से स्वच्छता और कचरा निपटान के विषय में लोगों को जागरूक कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक महादेव जाधव बीते 25 साल से पुणे नगर निगम में काम कर रहे हैं. उनका स्वच्छता का ये गाना, 80 के दशक के मशहूर गीत कजरा मोहब्बत वाला की तर्ज पर बनाया गया है.

लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का तरीका

महादेव जाधव का ये गाना जब वायरल हुआ तो समाचार एजेंसी एएनआई ने उनसे बातचीत की. महादेव का कहना है कि मुझे किसी ने गाने के लिए नहीं कहा था लेकिन मैं गाता हूं ताकि अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकूं. महादेव का कहना है कि जो काम गंभीर संदेशों के जरिए नहीं हो पा रहा है मुझे उम्मीद है कि रोचक गानों की मदद से हो पाएगा.

उन्होंने बताया कि मैं गाने के माध्यम से लोगों को समझाता हूं कि सूखे और गीले कचरे का कैसे अलग-अलग निपटारा किया जाए. उन्होंने कहा कि यदि लोग जागरूक हो जाएं तो मुझे उम्मीद है कि समस्या का पूर्णतया समाधान हो पाएगा.

Next Article

Exit mobile version