36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Facebook को 20 हजार कंटेंट मॉडरेटर्स की जरूरत! वेतन 4 लाख रुपये

नयी दिल्ली / बेंगलुरु: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने आतंकवाद, अश्लीलऔर गाली-गलौज से संबंधित कंटेंट हटाने के लिए दुनियाभर में 20,000 मॉडरेटर्स नियुक्त करने कीकवायद शुरू की है. हजारों ग्रैजुएट उम्मीदवारों ने इस नौकरी को पाने के लिए आवेदन कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिजनस प्रॉसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) कंपनी जेनपैक्ट ने […]

नयी दिल्ली / बेंगलुरु: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने आतंकवाद, अश्लीलऔर गाली-गलौज से संबंधित कंटेंट हटाने के लिए दुनियाभर में 20,000 मॉडरेटर्स नियुक्त करने कीकवायद शुरू की है. हजारों ग्रैजुएट उम्मीदवारों ने इस नौकरी को पाने के लिए आवेदन कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिजनस प्रॉसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) कंपनी जेनपैक्ट ने इस साल फेसबुक का कंटेंट मैनेजमेंट सर्विस कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था. वह पंजाबी, मराठी, ओड़िया, छत्तीसगढ़ी, तमिल, कन्नड़, मिजो, नेपाली सहित दूसरी भारतीय भाषाओं में कंटेंट मॉडरेटर्स को हायर कर रही है.

जेनपैक्ट ने ऑनलाइन एंप्लॉयमेंट प्लैटफॉर्म्स पर इसके लिए वैकेंसी निकाली थी और वह अगस्त से इंटरव्यू भी आयोजित कर रही है. बात करें जॉब प्रोफाइल की, तो चुने हुए उम्मीदवारों को फेसबुक पर यूजर के डाले गये कंटेंट और वीडियो को मॉनिटर और मॉडरेट करना होगा, जिससे ऑनलाइन कम्युनिटी को सुरक्षित, मजेदार और बेहतर माहौल मिले.

मॉडरेटर्स को सेक्शुअल असॉल्ट, टेररिज्म, बच्चों के यौन उत्पीड़न, लाइव सुसाइड वीडियो और हिंसात्मक कंटेंट को लेकर असहज नहीं होना होगा. इसके लिए सालाना 2.25 लाख से 4 लाख रुपये की सैलरी ऑफर की जा रही है. इसके अलावा कंटेंट मॉडरेटर्स को मंथली इंसेंटिव भी मिलेगी.

हालांकि, जेनपैक्ट की तरफ से दिये गये विज्ञापन में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कि ये नियुक्तियां फेसबुक के लिए की जा रही हैं. कंपनी ये नियुक्तियां हैदराबाद में कर रही है. यहीं पर फेसबुक का ऑफिस है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि फेसबुक अपने स्तर पर भी कंटेंट मॉडरेटर्स को हायर करती है. 50 से अधिक भाषाओं में पोस्ट्स को मॉनिटर करने के लिए फेसबुक आउटसोर्सिंग भी करती है.

इस बारे में फेसबुक के एक अधिकारी का कहना है, सेफ्टी और सिक्योरिटी पर हमारी टीम का स्ट्रेंथ इस साल दोगुना होने जा रहा है. दुनियाभर में 20,000 लोग इसके लिए काम करेंगे. इसमें हमारी 7,500 लोगों की कंटेंट रिव्यूअर्स की टीम भी शामिल है, जिसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें