पहली बार महाराष्ट्र ग्राम पंचायत में ट्रासजेंडर ने जीत दर्ज की

मुंबई : महाराष्ट्र ग्राम पंचायत में पहली बार किसी ट्रासजेंडर ने जीत हासिल की है. ज्ञानदेव कांबले ( 40 वर्ष ) ने भारतीय जनता पार्टी की टिकट से चुनाव लड़ा था. महाराष्ट्र के पंढरपुर के तरंगफल गांव में किन्नर ज्ञानदेव कांबले ने 167 मतों से सरपंच का चुनाव जीता. 4000 पंचायतों में एक पंचायत यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 20, 2017 5:05 PM

मुंबई : महाराष्ट्र ग्राम पंचायत में पहली बार किसी ट्रासजेंडर ने जीत हासिल की है. ज्ञानदेव कांबले ( 40 वर्ष ) ने भारतीय जनता पार्टी की टिकट से चुनाव लड़ा था. महाराष्ट्र के पंढरपुर के तरंगफल गांव में किन्नर ज्ञानदेव कांबले ने 167 मतों से सरपंच का चुनाव जीता. 4000 पंचायतों में एक पंचायत यह भी था जहां ग्रामपंचायत का चुनाव हो रहा था. अब इस पंचायत ने अलग पहचान बना ली है. तरंगफल गांव की आबादी लगभग 1800 की है जिसमें 1600 वोटर हैं.

इस पद के लिए 6 उम्मीदवार और ज्ञानदेव के बीच जोरदार टक्कर थी. इस जीत के बाद ज्ञानदेव ने कहा, कुछ लोग किन्नरों से अच्छा व्यवहार नहीं करते. हम इंसान है सारी बातें समझते हैं. मैंने इसी सोच को खत्म करने के लिए मैंने चुनाव लड़ा. मेरे परिजन औ गांव वालों ने जिस तरह मेरा साथ दिया. इससे मेरा उत्साह बढ़ा है. इस गांव के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे.
इस जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने हवा में गूलाल उड़ाये और जमकर आतिशबाजी की. कांबले ने कहा, हम लोगों से वैसी ही इज्जत चाहते हैं जैसे वह दूसरे लोगों को देते हैं. ज्ञानदेव को बीच में पढ़ाई छोड़ने का भी दुख है. सातंवीं के बाद वह स्कूल नहीं जा सकीं उन्हें बीच मे ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी. महाराष्ट्र भर मेंज्ञानदेवके जीत की चर्चा है. लोग ज्ञानदेव के हौसले की तारीफ कर रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version