1. home Hindi News
  2. national
  3. 10 rules are changing from 1 january 2021 payment limit will be increased through contactless card fastag check payment upi gst return mutual fund changes avd

सावधान! 1 जनवरी 2021 से बदल जाएंगे ये 10 नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 जनवरी 2021 से बदल रहे हैं ये 10 बड़े नियम
1 जनवरी 2021 से बदल रहे हैं ये 10 बड़े नियम
twitter

साल 2020 खत्म होने में अब चंद दिन शेष रह गये हैं और नये साल के स्वागत की तैयारी जोरशोर से जारी है. इस बीच 1 जनवरी 2021 से 10 नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जिससे आपके कारोबार से लेकर पैसों के लेनदेर पर भी असर पड़ने वाला है. इसलिए आपको उन नियमों को जान लेना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं उन सभी 10 नियमों के बारे में जो नये साल में बदलने वाले हैं.

1. कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिये भुगतान की सीमा बढ़ जाएगी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिये भुगतान की सीमा 2,000 से बढ़ाकर ​​5,000 रुपये कर दी है. यह 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा. नये नियम के अनुसार डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये तक के भुगतान पर पिन की आवश्यकता नहीं होगी.

2. चेक पेमेंट सिस्टम से जुड़े नियम में बदलाव

नये साल से चेक के जरिये भुगतान से जुड़े नियम बदल जाएंगे. Positive Pay System के तहत चेक के जरिये 50,000 रुपये या इससे ज्यादा पेमेंट पर कुछ जरूरी जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करना होगा. हालांकि, यह अकाउंट होल्डर पर निर्भर करेगा कि वो इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं. चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकरी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम से दे सकता है.

3. टोल में फास्टैग होगा अनिवार्य

1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए टोल प्लाजा में नियम बदल रहे हैं. वाहनों में अब फास्टैग (FASTag) लगाना अनिवार्य हो जाएगा. बिना फास्टैग के टोल पर दोगुना चार्ज देना होगा.

4. लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए नियम में बदलाव

1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए नियम में भी बदलाव होने जा रहा है. नये साल से लैंडलाइन से मोबाइल में कॉल करने से पहले जीरो डायल करना होगा. बिना जीरो लगाए आपका कॉल नहीं लगेगा.

5. कार खरीदना होगा महंगा

1 जनवरी 2021 से कार खरीदना महंगा हो जाएगा. सभी कॉटोमोबाइल कंपनियां अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रहे हैं. मारुति, महिंद्रा, रेनॉल्ट और MG मोटर दाम बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं.

6. नये साल में UPI से भुगतान होगा महंगा

नये साल से UPI पेमेंट महंगा हो जाएगा. थर्ड पार्टी ऐप्स पर अतिरिक्त चार्ज लगेगा. बता दें यह निर्णय नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से ली गयी है.

7. फोन में वॉट्सऐप के नियम में बदलाव

1 जनवरी से कुछ मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा. बताया जा रहा है कि नये साल में कुछ एंड्रायड और आईओएस फोन पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर सकता है. कंपनी की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार जो सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं उन पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा.

8. नये साल में कम प्रीमियम में खरीद पाएंगे बीमा

नये साल में आप कम प्रीमियम में बीमा खरीद पाएंगे. IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा लॉन्च करने का निर्देश दिया है.

9. GST रिटर्न में बदलाव

नये साल में GST रिटर्न में बदलाव होने जा रहा है. देश के छोटे कारोबारियों को GST रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलेगी. नये नियम के तहत जिन कारोबारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम है, उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी.

10. म्यूचुअल फंड में बदलाव

नये साल में म्यूचुअल फंड निवेश में बड़ा बदलाव हो रहा है. नये नियमों के अनुसार अब फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना होगा, जो फिलहाल 65 फीसदी है. SEBI के नये नियमों के अनुसार फंडों को मिडकैप और स्मॉलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा. वहीं, 25 फीसदी लार्ज कैप में लगाना होगा.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें