1. home Hindi News
  2. national
  3. 01 september anant chaturdashi 2020 ka weather forecast live updates today monsoon active in india heavy raining in jharkhand bihar bengal delhi ncr up rajasthan cloudy rain tamilnadu kerala know monsoon alert thuderstorm flood high tide mumbai punjab hariyana latest news in hindi smt

Weather Forecast LIVE Updates Today : झारखंड में मौसम हुआ सुहावना, बिहार, बंगाल, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में आज से बरसेंगे बादल, जानें कहां सुस्त हुआ मानसून व यूपी समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live Updates
Weather Forecast Live Updates
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal) के अलावा हिमाचल प्रदेश (Weather Forecast Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Weather Forecast Uttrakhand), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab) में मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज से अच्छी बारिश की संभावना जतायी है. इधर, राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan) के कुछ हिस्सों में भी मानसून सक्रिय रहेगा. ऐसे में आइये जानते हैं यूपी (Weather Forecast UP) केरल (Weather Forecast Kerala) समेत अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

मेघदूत एप से किसानों को मिलेगी मौसम की जानकारी

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना से संबंधित कृषि विज्ञान केंद्र रूपनगर के डिप्टी डायरेक्टर (ट्रेनिग) डॉ. गुरप्रीत सिंह मक्कड़ ने बताया कि केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ओर से मेघदूत नामक मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई है, जिसके माध्यम से किसान व आम लोग मौसम की जानकारी ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि मेघदूत एप्लीकेशन का प्रयोग करते हुए पिछले दस दिनों व आने वाले पांच दिनों के मौसम के मापदंड, तापमान, नमी, वर्षा, हवा की गति तथा हवा की दिशा बारे जानकारी हासिल हो सकेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

सबसे ज्यादा उत्तर बिहार में बारिश

राज्य में सबसे ज्यादा बारिश उत्तर बिहार में हुई है। चंपारण से लेकर दरभंगा तक सामान्य से 58 फीसद ज्यादा बारिश हुई है. दक्षिण बिहार के गया, जमुई एवं बांका में सबसे कम बारिश हुई है. इन इलाकों में सामान्य से 34 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

बादलों ने भी नहीं दी कोई राहत

उत्तर प्रदेश के सम्भल नगर में पिछले कई दिनों से बारिश ना होने की वजह से गर्मी बढ़ गई है. जिससे लोग गर्मी से परेशान हो गए हैं. चिलचिलाती धूप की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने की जहमद नहीं उठा रहे हैं. लोग जरूरी काम से ही घर से बाहर निकल रहे हैंं. गर्मी की वजह से लोग बारिश के लिए दुआ कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मौसम हुआ सुहावना

मौसम विभाग ने झारखंड में आज से भारी बारिश की संभावना जतायी थी. सुबह से खिली धूप के बाद यहां का मौसम सुहावना हो गया है. विभाग की मानें तो कुछ देर में झारखंड के कई हिस्सों में मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रयागराज में बाढ़ जैसी स्थिति

गंगा और यमुना नदियों के जल स्तर में वृद्धि के कारण प्रयागराज के निचले इलाके प्रभावित हुए. हर तरफ जलभराव वाली स्थिति तो कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसे स्थिति उत्पन्न हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में 5.1 तीव्रता वाला भूकंप

मणिपुर के उखरूल जिले में पूर्वी हिस्से में भूकंप आया है. यह भूकंप उखरूल जिले से 55 किमी दूर पूर्व की तरफ आया है. जिसकी तीव्रता 5.1 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी विभाग की मानें तो यह आज सुबह 2 बजकर 39 मीनट पर आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश के सीएम का बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दौरा

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा किया. जिले के लोगों के साथ कल उनकी बातचीत भी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र का मौसम (Maharashtra Weather Forecast Today)

महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में बारिश का नया स्पेल शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो मध्य महाराष्ट्र और कोंकण गोवा क्षेत्र में 02 सितंबर से बारिश गतिविधियां शुरू हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल का मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast Tommorow)

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप समेत अन्य हिस्सों में आज की तरह भारी वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में मानसून सक्रिय (North India Weather Forecast)

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से नये मानसूनी सिस्टम से प्रभावित होंगे. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण भारत में आज का मौसम (South India Weather Forecast)

मंगलवार को रायलसीमा (आंध्र प्रदेश), कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूरवर्ती क्षेत्रों, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर 45-55 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है. ऐसे में मछुआरों को इन क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है. वहीं, ओडिशा, दक्षिण सुदूरवर्ती कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल और माहे क्षेत्र में बुधवार को भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में होगी भारी बारिश (Rajasthan Weather Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के दक्षिण और पश्चिमी हिस्से में मंगलवार को भी भारी से बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान राज्य के अन्य हिस्से भी प्रभावित होंगे. आपको बता दें कि राज्य में दो-तीन से ऐसी ही बारिश जारी है. चुरू, गंगानगर से लेकर बिकानेर बाघमेढ़, जयसलमेर तक बारिश गतिविधियां जार रहेंगी. लेकिन, पूर्वी हिस्सों में मौसम शुष्क हो जायेगा. इसके बाद कुछ इंतजार करना पड़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में आज से बरसेंगे बदरा (East India Weather forecast)

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान सिक्कीम, पश्चिमी बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों व छत्तीसगढ़ के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ देर के लिए भारी वर्षा भी संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम (India Weather Forecast)

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर और दक्षिण भारत के साथ पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में अगले तीन दिन के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने कहा है कि राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में आज भी भारी बारिश जारी रहने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी आज से बारिश गतिविधियां शुरू होने वाली हैं. इनमें पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड आदि शामिल हैं. मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जतायी है. इसके अलावा बिहार, झारखंड और बंगाल समेत पूर्वी व पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भागों में भी आज अच्छी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने दक्षिण में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में वर्षा में वृद्धि होने की संभावना जतायी है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें