1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 7 march 2022 monday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Updates: दिल्ली-UP का बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने इलाके का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
प्रभात खबर
मुख्य बातें

Weather Forecast LIVE Updates: मौसम के एक बार फिर करवट लेने के आसार नजर आ रहे है. बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना है, जिसका असर कुछ राज्‍यों में नजर आ सकता है. दिल्ली में बादल छाये रहेंगे. जानें दिल्ली-बिहार-झारखंड-यूपी सहित अन्‍य राज्‍यों का कैसा रहेगा मौसम

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो 8 मार्च की रात को एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है जिसके कारण 9 और 10 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हैं जबकि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान

राजस्थान में गर्मी का असर दिखने लगा है. जहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस बीच, मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान फलोदी में 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा जालोर में यह 35.5 डिग्री, सिरोही में 34.9 35.5 डिग्री, बाड़मेर में 34.7 डिग्री, जोधपुर में 34.3 डिग्री व चित्तौड़गढ़ में 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जमी हुई दिखी

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जमी हुई दिखी. इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग समेत ऊंचाई वाले कई स्थानों पर हल्के से मध्यम हिमपात हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों पर ताजा हिमपात, मैदानी क्षेत्रों में बारिश

जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी क्षेत्रों में रहने वालों को बारिश का सामना करना पड़ा. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकप्रिय स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग समेत ऊंचाई वाले कई स्थानों पर हल्के से मध्यम हिमपात हुआ. श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर गुरेज और जोजिला दर्रे में भी ताजा बर्फबारी हुई. अधिकारियों ने कहा कि ताजा समाचार मिलने तक घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हो रही थी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहांं हल्की से मध्यम बारिश 

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर का मौसम

जम्मू-कश्मीर में बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तेज बारिश जम्मू-कश्मीर में हो सकती है. कश्मीर के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 3 और न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं जम्मू में अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड का मौसम

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में भी आज बादल छाए नजर आ रहे हैं. सूबे के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश का मौसम

हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों बर्फबारी और बारिश की वजह से कई न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. वहीं आज भी बादल छाए रहेंगे. हिमाचल प्रदेश के जिलों में अधिकतम तापमान 14 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 3 डिग्री रह सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अधिकतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हवा में आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत रहा. वहीं, दिन में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब का मौसम

पंजाब में अगले कुछ दिनों तक बारिश के आसार दिख रहे हैं. सोमवार और मंगलवार को प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद 9, 10 और 11 मार्च को भी बारिश का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में बारिश

पंजाब में अगले कुछ दिनों तक बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यहां आज भी बादल छाए रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में धूप खिली

झारखंड की राजधानी रांची सहित सभी जिलों में सोमवार को धूप खिली हुई है. यहां केवल सुबह और शाम गुनगुनी ठंड लोगों को लग रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अब बढ़ रही है गर्मी

बिहार में दिन का तापमान दिन प्रति दिन बढ़ाता जा रहा है. मौसम का ये मिजाज कमोबेश कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, खगडि़या, मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया, अररिया और किशनगंज में नजर आ रहा है. अभी सूबे में बारिश के आसार नहीं नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्‍यों में बारिश

मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक हिमालयी क्षेत्रो में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो चुका है. इस वजह से उत्तर प्रदेश सहित हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान व दिल्ली-एनसाईर में इसका असर नजर आ सकता है. इन राज्‍यों में बारिश की संभावना बनी हुई है और यहां तेज हवा भी चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक कम डिग्री है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यहां सोमवार सुबह मौसम सुहावना रहेगा. आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास एवं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बारिश

भारत मौसम विभाग ने तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और कश्मीर घाटी सहित हिमालयी क्षेत्र के लिए 7 मार्च से 10 मार्च तक बारिश, आंधी और बर्फबारी की चेतावनी जारी करने का काम किया है. विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 7 से 10 मार्च तक बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर घाटी में बारिश या बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार कश्मीर घाटी में बारिश या बर्फबारी की संभावना है. वहीं, महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 7 से 10 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बदलेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, 9 और 10 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 30 तथा न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें