1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 7 april 2022 thursday bihar jharkhand up delhi news alert amh mtj

Weather Forecast Updates: दिल्ली-यूपी-बिहार में गर्मी और बढ़ेगी, आईएमडी ने दी चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today LIVE Updates: दिल्ली में गर्मी तथा लू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और अक्सर ‘लू' चलने का पूर्वानुमान है. जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी

पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ प्रचंड गर्मी औ लू का बृहस्पतिवार को भी प्रकोप जारी रहा. यहां के जालौर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. राज्य के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान 27.2 डिग्री से लेकर 16.9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के लिए राज्य के कुछ हिस्सों में लू का ‘येलो’ और कुछ हिस्सों में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

सफदरजंग में अधिकतम तापमान पहुंच सकता है 42 डिग्री

आईएमडी ने कहा कि गर्मी के और भीषण होने की संभावना है. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान शनिवार तक 42 डिग्री के निशान को छू सकता है. कम से कम एक सप्ताह भीषण गर्मी से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में गर्मी का कहर जारी

दिल्ली में बृहस्पतिवार को भी भीषण गर्मी रही और सफदरजंग वेधशाला में इस साल पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के एक मौसम स्टेशन को छोड़कर सभी स्टेशनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. लोधी रोड, रिज, मुंगेशपुर और पीतमपुरा में भीषण गर्मी रही, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

‘‘लू'' की घोषणा

मैदानी इलाकों के लिए ‘‘लू'' की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है. मौसम कार्यालय ने बताया कि दिल्ली में अगले चार से पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना

मौसम कार्यालय ने बताया कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को क्षेत्र में लू चलेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में लू चलने के आसार, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है अधिकतम तापमान

दिल्ली में गुरुवार को लू चलने के आसार हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में आज न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो मौसम के इस वक्त के लिए सामान्य है.

email
TwitterFacebookemailemail

गर्मी और बढ़ेगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि दिल्ली में गुरूवार को न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो मौसम के इस वक्त के लिए सामान्य है. आइएमडी की मानें तो अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में गर्मी का सितम

मध्य प्रदेश में गर्मी सितम ढा रही है. सूबे से सटे राज्यों से आ रही गर्म हवाओं से प्रदेश का पारा लगातार चढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो, सूबे के लगभग सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार पहुंच चुका है. जबकि खरगोन में सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में अलर्ट जारी

झारखंड के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया जा रहा है. ऐसे में भीषण गर्मी से सूबे के लोग परेशान हैं. इसी बीच मौसम विभाग की ओर से झारखंड के गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा और गिरिडीह जिले में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है और 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह से हर रोज नए रिकॉर्ड बना सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में लू से परेशान हुए लोग

बिहार में अब गर्मी अपने प्रचंड रूप में आ रही है. कमोबेश पूरे दक्षिण बिहार में भी लू चलने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्कता और सावधानी बरतें. विशेष रूप से पटना, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और बांका जिले लू की गिरफ्त में रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान सामान्य से अधिक रहेगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि कहा कि हम यह उम्मीद कर रहे हैं कि समूचे उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. यह गुजरात, राजस्थान से शुरू होकर पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अप्रैल का महीना मार्च से कहीं अधिक गर्म रहेगा

महापात्रा ने बताया कि आईएमडी ने इससे पहले यह पूर्वानुमान किया था कि अप्रैल का महीना मार्च से कहीं अधिक गर्म रहेगा और तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. मार्च की तुलना में अप्रैल में भीषण गर्मी वाली परिस्थितियां कहीं अधिक होंगी. और हमें कुछ हिस्सों में 15 अप्रैल तक लू चलना जारी रहने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने कहा

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि भीषण गर्मी पड़ने की मौजूदा लहर मुख्य रूप से पश्चिमी राजस्थान और इससे लगे गुजरात के इलाकों तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर 27 मार्च से शुरू हुई थी. यह पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों तक 29 मार्च तक विस्तारित हो गई. पिछले 122 वर्षों में इस साल मार्च का महीना भारत में सबसे गर्म रहा. मैदानी इलाकों में, भीषण गर्मी उस वक्त घोषित की जाती है जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में चढ़ा पारा, गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं

दिल्ली में गर्मी तथा लू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आईएमडी के मुताबिक कम से कम एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मार्च के आखिरी सप्ताह से ही दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी है और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है. आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि लंबे समय तक मौसम शुष्क रहने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी बढ़ गई है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अप्रैल में और अधिक गर्मी पड़ने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप जारी

राजस्थान में प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा. प्रदेश में बाड़मेर में पारा 44.5 डिग्री सेल्सियस पर चला गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस, बांसवाडा-डूंगरपुर-जालौर में 43.3-43.3 डिग्री सेल्सियस, अंता में 43 डिग्री सेल्सियस, फलौदी और बीकानेर में 42.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 42.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू,नागौर, धौलपुर में 42.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस, सवाईमाधोपुर में 42.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी-करौली में 42-42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान की राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर स्थानों पर रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

Key Events

  • email

    पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी

  • email

    सफदरजंग में अधिकतम तापमान पहुंच सकता है 42 डिग्री

अन्य खबरें