1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 19 june 2022 sunday bihar jharkhand up delhi monsoon news prt

Weather Forecast LIVE Update: बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today LIVE Updates: पंजाब राजस्थान में बारिश हो रही है. वहीं, दिल्ली में बारिश के बाद पारा नीचे आ गया है जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पूर्वी मध्य प्रदेश, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. skymetweather के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई और कोंकण तट पर भारी बारिश की संभावना है. तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा संभव है. राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा संभव है. सुदूर पश्चिमी राजस्थान के बाहर देश के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सोमवार को होगी बारिश 

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से आठ डिग्री कम था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि सोमवार को शहर में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में दिल्ली में एक मिलीमीटर बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में होगी भारी बारिश

पाकुड़, साहिबगंज, चतरा, दुमका, गोड्डा, हजारीबाग, खूंटी, कोडरमा, रांची, सराईकेला-खरसावां, पश्चिम सिंघभूम, जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में वज्रपात के साथ वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर तेज हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक देखी जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्सों तथा राज्य के सभी उत्तरी जिलों की ओर बढ़ने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य भारत में कब पहुंचेगा मानसून

मानसून की दस्तक के साथ देश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी में कमी आई है. देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में अधिकतम तापमान में पांच से 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच मध्य भारत के शेष हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुई 24 घंटे की अवधि में दिल्ली एक मिलीमीटर बारिश की गवाह बनी. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 85 प्रतिशत दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में जोरदार बारिश

झारखंड में मानसून की दस्तक के साथ प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है. रविवार 19 जून को राजधानी रांजी में तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई. वहीं, बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आ गयी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 19 और 20 जून को संताल परगना में भारी बारिश हो सकती है. 20 जून को राजधानी और आसपास के साथ-साथ उत्तरी हिस्से में भी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में बारिश

मॉनसून की दस्तक के साथ देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. राजस्थान में भी बारिश हो रही है. जयपुर सहित कई जिलों में मानसून की फुहार देखने को मिली. जयपुर में शनिवार को मानसून पूर्व की पहली बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अनेक इलाकों में बारिश का यह दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड पहुंचा मानसून

झारखंड में संताल परगना के रास्ते शनिवार को मॉनसून प्रवेश कर गया है. पहले दिन संताल परगना के गोड्डा, साहिबगंज, देवघर और दुमका में मॉनसून की पहली बारिश हुई. दो से तीन दिनों के अंदर पूरे राज्य में मॉनसून प्रवेश कर जायेगा. बीते साल 12 जून को झारखंड में मॉनसून आया था. मॉनसून के दौरान (जून से सितंबर तक) करीब 1022 मिमी बारिश होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून की फुहार

दक्षिणपूर्व मानसून के पश्चिम बंगाल में दाखिल होने के साथ ही कोलकाता एवं उसके आसपास के इलाकों में जोरदार बारिश शुरू हो गई है. शनिवार को कोलकाता और आस-पास के जिलों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग आईएमडी के मुताबिक मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) के पूर्वी हिस्से हल्दिया, बर्धमान, दुमका , बांका और मोतिहारी से गुजरे हैं. कूचबिहार, जलपाइगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिमपोंग जिलों में अगले आज भारी बारिश की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें