1. home Hindi News
  2. live
  3. maharashtra political crisis live updates latest news 27 june 2022 shivsena eknath shinde udhav thakrey vwt

Maharashtra Political Crisis LIVE: 22 जून को इस्तीफा देना चाहते थे उद्धव ठाकरे, लेकिन बदली योजना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट बरकरार
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट बरकरार
फोटो : सोशल मीडिया
मुख्य बातें

Maharashtra Political Crisis LIVE Updates: महाराष्ट्र का राजनीतिक संकट अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सर्वोच्च अदालत का दरवाजा खटखटाया है. उधर, उद्धव ठाकरे सरकार ने बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने करने के लिए डिप्टी स्पीकर हो चिट्ठी लिखी है. आप हमारे साथ बने रहें.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

22 जून को इस्तीफा देना चाहते थे उद्धव ठाकरे, लेकिन इस वजह से बदली योजना

उद्धव ठाकरे ने 22 जून को इस्तीफा देने का मन बनाया था. लेकिन, किन्हीं कारणों से वह रुक गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना का एक और विधायक कल एकनाथ शिंदे कैंप से जुड़ेगा

एक-एक कर शिवसेना के विधायक बागी एकनाथ शिंदे के कैंप से जुड़ते जा रहे हैं. खबर है कि एक और विधायक उद्धव ठाकरे को छोड़कर एकनाथ शिंदे कैंप में मंगलवार को शामिल हो जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

देवेंद्र फडणवीस के आवास पर महाराष्ट्र भाजपा की अहम बैठक

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में देवेंद्र फडणवीस के आवास सागर बंगलो में महाराष्ट्र भाजपा की अहम बैठक चल रही है. शिवसेना विधायकों की बगावत के बाद हो रही इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पुणे में बागी विधायकों की सांकेतिक अंत्येष्टि की

महाराष्ट्र के पुणे में हादापसार इलाके में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बागी विधायकों की सांकेतिक अंतिम यात्रा निकाली. इसके बाद अमर धाम श्मशान में उन विधायकों की अंत्येष्टि की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, तो सक्रिय हुई भाजपा, फडणवीस के घर पहुंचे चंद्रकांत पाटील

एकनाथ शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी सक्रिय हो गयी है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस के घर पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गयीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर अजित पवार कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार कोरोना से संक्रमित हो गये हैं. अजित पवार ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उद्धव ठाकरे ने 9 बागी विधायकों के पोर्टफोलियो में किया बदलाव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे गुट के 9 बागी विधायकों के पोर्टफोलियो में बदलाव कर दिया है. सीएमओ ने कहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि जनहित के काम बाधित न हों.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट से शिंदे गुट को बड़ी राहत, 11 जुलाई को फिर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने एकनाथ शिंदे गुट को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर की कार्रवाई पर फिलहाल रोक लगा दी है. डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव और केंद्र सरकार के अलावा अन्य संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मामले की सुनवाई 11 जुलाई को होगी. तब तक शिंदे गुट के विधायकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ईडी का नोटिस अप्रत्याशित नहीं : संजय राउत

ईडी के नोटिस पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि ईडी का नोटिस प्रत्याशित नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्य में जिस प्रकार की राजनीति चल रही है, उससे इसका अंदेशा पहले से ही बना था.

email
TwitterFacebookemailemail

विधायकों को हटाने का जल्दबाजी में भेजा गया नोटिस : शिंदे के वकील

बागी विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जब तक उन्हें हटाने के सवाल पर फैसला नहीं हो जाता, तब तक डिप्टी स्पीकर को इस मुद्दे से निपटने का कोई अधिकार नहीं है. इस मामले में जो किया जाना है वह अनुचित जल्दबाजी, प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का उल्लंघन है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुझे रोकने के लिए भेजा गया है ईडी का नोटिस : संजय राउत

ईडी के नोटिस पर संजय राउत ने ट्वीट किया, 'मुझे अभी पता चला है कि ईडी ने मुझे तलब किया है. महाराष्ट्र में ये बड़े राजनीतिक घटनाक्रम हैं. हम बालासाहेब के शिवसैनिक एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं. यह मुझे रोकने की साजिश है. भले ही आप मुझे मार दें, लेकिन मैं गुवाहाटी मार्ग नहीं लूंगा. मुझे गिरफ्तार करो.'

email
TwitterFacebookemailemail

विधायकों को जान से मारने की दी जा रही धमकी : शिंदे के वकील

एकनाथ शिंदे और अन्य की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इन विधायकों को धमकी दी गई है और कहा गया है कि 40 विधायकों के शव वापस आएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सभी को मंथन करने की जरूरत कि एकनाथ शिंदे के साथ इतने विधायक क्यों गए : श्रीकांत शिंदे

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के बेटे और पार्टी के सांसद श्रीकांत शिंदे ने कहा कि सभी को आत्ममंथन करने की जरूरत है कि इतने विधायक एकनाथ शिंदे के साथ क्यों गए?

email
TwitterFacebookemailemail

तोड़फोड़ और धमकी के कारण नहीं गए हाईकोर्ट, जान मारने की दी जा रही धमकी : शिंदे के वकील

शिंदे के वकील ने कहा कि शिंदे और अन्य विधायकों ने हाईकोर्ट इसलिए नहीं गए, क्योंकि राज्य का सरकारी तंत्र विधायक दल के नेता और विधायकों के घरों पर हमला किया जा रहा है. वे कह रहे हैं कि हमारे शव असम से लौटेंगे. मुंबई में अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए माहौल हमारे अनुकूल नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोग्यता नोटिस के खिलाफ हाईकोर्ट क्यों नहीं गए : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे से पूछा कि उन्होंने उन्हें और अन्य बागी विधायकों को जारी किए गए अयोग्यता नोटिस के खिलाफ अपनी याचिका के साथ उच्च न्यायालय का दरवाजा क्यों नहीं खटखटाया.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोग्यता की कार्रवाई को आगे नहीं बढ़ा सकते डिप्टी स्पीकर : वकील

एकनाथ शिंदे और अन्य की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जब उन्हें हटाने का प्रस्ताव लंबित है तो उपाध्यक्ष अयोग्यता की कार्यवाही को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आप पहले हाई कोर्ट में क्यों नहीं गए : सुप्रीम कोर्ट

टीवी न्यूज के अनुसार, सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता शिंदे के वकील से सवाल पूछा है कि सबसे पहले आप हाईकोर्ट क्यों नहीं गए.

email
TwitterFacebookemailemail

एकनाथ शिंदे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

टीवी न्यूज के अनुसार, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. बागी नेता शिंदे की याचिका में इस बात का जिक्र किया गया है कि महाराष्ट्र की महा अघाड़ी सरकार बहुमत खो चुकी है, क्योंकि 38 विधायकों ने समर्थन वापस ले लिया है. याचिका में अजय चौधरी को शिवसेना के विधायक नेता के रूप में नियुक्त करने को भी चुनौती दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

उद्धव सरकार ने मंत्रियों के विभागों में किया फेरबदल

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जनहित के मुद्दों की उपेक्षा या अनदेखी न होने देने के लिए विभागों में फेरबदल किया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी के होटल में ठहरे हुए नौ मंत्रियों के विभाग अन्य मंत्रियों को आवंटित किए. एकनाथ शिंदे के शहरी विकास, लोक निर्माण विभाग (सार्वजनिक उपक्रम) सुभाष देसाई को फिर से सौंपा गया. गुलाबराव पाटिल का जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग अनिल परब को दिया गया. संदीपनराव भुमरे को दादाजी भूसे का कृषि विभाग दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

शिंदे के बेटा श्रीकांत ने कहा, संजय राउत को हमें नहीं धमकाना चाहिए

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के बेटे और पार्टी के सांसद श्रीकांत शिंदे ने कहा कि यह बगावत नहीं बल्कि महाराष्ट्र की जनता क्या चाहती है. "गुवाहाटी से शव लाने" से उनका (संजय राउत) क्या मतलब है? यह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है. उन्हें दूसरे लोगों को धमकाना चाहिए लेकिन हमें नहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना नेता संजय राउत को ईडी का समन, 28 जून को पूछताछ के लिए बुलाया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना के नेता और सांसद संजय राउत को समन जारी किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने संजय राउत को 28 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है. टीवी न्यूज के अनुसार, उन्हें जमीन घोटाला मामले में ईडी की ओर से समन भेजा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के बागी विधायकों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका

एकनाथ शिंदे और शिवसेना के अन्य बागी विधायकों के खिलाफ अपने आधिकारिक कर्तव्यों की उपेक्षा करने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर हुई है और उन्हें कार्यालय फिर से शुरू करने के निर्देश देने की मांग की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना नेता सुनील राउत ने पार्टी में जताया भरोसा, गुवाहाटी जाने की बात की खारिज

शिवसेना के नेता सुनील राउत ने कहा कि नारायण राणे और राज ठाकरे वह सब कह सकते हैं जो वे कहना चाहते हैं. उद्धव ठाकरे निश्चित रूप से जीतेंगे. मैं शिवसेना में था और इस पार्टी में रहूंगा. उन्होंने कहा कि मैं गुवाहाटी क्यों जाऊंगा? मैं प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए गोवा जाता हूं. क्या मैं उन देशद्रोहियों के चेहरे देखने के लिए गुवाहाटी जाऊंगा? मैं एक शिव सैनिक हूं, और आखिरी सांस तक पार्टी के लिए काम करूंगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का होगा लाइव टेलीकास्ट

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई का लाइव टेलीकास्ट होगा. टीवी न्यूज के अनुसार, इस सुनवाई को गुवाहाटी में बैठे बागी विधायक भी सुन सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बागी विधायकों का जमीर मर गया है : संजय राउत

अपने 'ज़िंदा लाश' बयान पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जो लोग 40-40 साल तक पार्टी में रहते हैं और फिर भाग जाते हैं, उनका ज़मीर मर गया है, तो उसके बाद क्या बचता है? ज़िंदा लाश. यह राममनोहर लोहिया साहब के शब्द हैं. मैंने किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का काम नहीं किया, मैंने सत्य कहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति के लिए दो बजे बागी विधायकों की बुलाई बैठक

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई: सूत्र

email
TwitterFacebookemailemail

शिंदे ने कहा, दाऊद से संबंध रखने वालों को शिवसेना के समर्थन के खिलाफ बगावत, मौत का डर नहीं

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधते हुए आश्चर्य जताया कि बाल ठाकरे की पार्टी उस दाऊद इब्राहिम के साथ सीधे संबंध रखने वाले लोगों का समर्थन कैसे कर सकती है, जो कई बम विस्फोट करके निर्दोष मुंबईकरों को मारने के लिए जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि इस तरह के समर्थन के विरोध में उनके और अन्य विधायकों द्वारा विद्रोह का झंडा उठाया गया है और उन्हें बाल ठाकरे की शिवसेना को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं है. शिंदे द्वारा रविवार की रात किये गये ट्वीट एनसीपी के नेता नवाब मलिक के स्पष्ट संदर्भ में हैं, जो कथित तौर पर दाऊद इब्राहिम के रिश्तेदारों से जुड़े धनशोधन मामले में जेल में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व सीएम देवेंद्र फडनवीस से मिले एमएलसी प्रवीण दारेकर

मुंबई में भाजपा के विधान पार्षद प्रवीण दारेकर पार्टी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से उनके घर पर मुलाकात की. यह मुलाकात रविवार की रात हुई

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र मामले में बोले विजयवर्गीय, ये शिवसेना की आपसी लड़ाई

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट पर भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि ये शिवसेना की आपसी लड़ाई है. ये सब उद्धव जी और संजय राउत के अहंकार का कारण है और लोकतंत्र में अहंकार-तानाशाही नहीं चलती है.

email
TwitterFacebookemailemail

एकनाथ शिंदे ने मनसे प्रमुख राजनाथ सिंह से की बात

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) प्रमुख राज ठाकरे से दो बार फोन पर बात की. शिंदे ने ठाकरे से महाराष्ट्र की हालिया राजनीतिक स्थिति के बारे में बात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। इस बात की पुष्टि मनसे के एक नेता ने की है.

email
TwitterFacebookemailemail

एकनाथ शिंदे की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. एकनाथ शिंदे ने विधायकों को अयोग्य ठहराने की कार्रवाई के खिलाफ सर्वोच्च अदालत का रुख किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

Key Events

  • email

    विधायकों को हटाने का जल्दबाजी में भेजा गया नोटिस : शिंदे के वकील

  • email

    विधायकों को जान से मारने की दी जा रही धमकी : शिंदे के वकील

  • email

    सभी को मंथन करने की जरूरत कि एकनाथ शिंदे के साथ इतने विधायक क्यों गए : श्रीकांत शिंदे

  • email

    तोड़फोड़ और धमकी के कारण नहीं गए हाईकोर्ट, जान मारने की दी जा रही धमकी : शिंदे के वकील

  • email

    अयोग्यता नोटिस के खिलाफ हाईकोर्ट क्यों नहीं गए : सुप्रीम कोर्ट

अन्य खबरें