1. home Hindi News
  2. live
  3. business news today live updates share market stock market news wednesday 15 june prt

Business News: इंडियन बैंक ने गर्भवती महिला को नौकरी के लिए ‘अस्थायी रूप से अनफिट’ बताया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Stock Market Updates
Stock Market Updates
Twitter
मुख्य बातें

Business News Today: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने तीन माह की गर्भवर्ती महिलाओं को बैंक की नौकरी से जुड़ने के लिए ‘अस्थायी रूप से अनफिट’ करार दिया है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आवास ऋण पर न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दी है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

इंडियन बैंक ने गर्भवती महिला को नौकरी के लिए ‘अस्थायी रूप से अनफिट’ बताया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने तीन माह की गर्भवर्ती महिलाओं को बैंक की नौकरी से जुड़ने के लिए ‘अस्थायी रूप से अनफिट’ करार दिया है. हालांकि, बैंक के इस कदम की विभिन्न संगठनों ने कड़ी आलोचना की है. बैंक ने हाल में किसी उम्मीदवार को नौकरी में लेने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित दिशानिर्देश और मापदंड तय किये हैं. इनके अनुसार, नौकरी के लिए चयनित महिला की डिलिवरी के छह सप्ताह बाद फिर जांच करायी जायेगी और उसके बाद ही उसे नौकरी पर आने की अनुमति दी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

एसबीआई ने आवास ऋण पर न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत की

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने आवास ऋण पर न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दी है. नयी दरें बुधवार से लागू हो गयीं हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत कर दिया है. इसके बाद कई बैंकों ने ऋण पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. मई में भी केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में ‘अचानक’ 0.40 प्रतिशत की वृद्धि की थी. एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, बैंक ने अपनी ब्राह्य बेंचमार्क आधारित ऋण दर (ईबीएलआर) को बढ़ाकर न्यूनतम 7.55 प्रतिशत कर दिया है. पहले यह दर 7.05 प्रतिशत थी. बैंक ईबीएलआर के ऊपर ऋण जोखिम प्रीमियम भी जोड़ते हैं. बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.20 प्रतिशत बढ़ाया है, जो 15 जून से लागू है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीडब्ल्यूसी ने ओड़िशा में रखा कदम, पांच साल में 10,000 नौकरियां देने का वादा

वैश्विक परामर्श कंपनी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्लयूसी) इंडिया ने भारत में अगले पांच साल में 10,000 अतिरिक्त रोजगार के अवसरों के सृजन की घोषणा की है. कंपनी ने ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में अपना कार्यालय खोलने के साथ राज्य में पहली बार कदम रखा है. कंपनी की अगले साल राज्य में करीब 500 लोगों को नियुक्त करने की योजना है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भुवनेश्वर में नया कार्यालय लचीला, बहु-उपयोग वाली सेवाएं देगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सेबी ने कार्वी मामले में बीएसई, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस दिया

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड (केएसबीएल) से जुड़े मामले में शेयर बाजारों बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस देकर पांच करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने को कहा. साथ ही यह आगाह किया है कि अगर 15 दिन के भीतर भुगतान नहीं होता है, तो उनकी संपत्ति और बैंक खातों को कुर्क किया जायेगा. शेयर बाजारों द्वारा उन पर लगाये गये जुर्माने का भुगतान करने में विफल रहने पर सेबी ने यह नोटिस थमाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने पर मंत्री समूह की बैठक 17 जून को

जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित मंत्रियों की समूह की बैठक 17 जून को होगी. बैठक में कर दरों में संभावित बदलाव पर विचार किया जायेगा. सूत्रों ने कहा कि मंत्री समूह (जीओएम) टैक्स स्लैब में संभावित बदलाव पर विचार कर सकता है. हालांकि, समूह की अंतिम रिपोर्ट में कुछ और समय लगेगा. माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की इस महीने बैठक होगी. बैठक में अन्य बातों के अलावा दरों को युक्तिसंगत बनाने को लेकर जीओएम की अंतरिम रिपोर्ट पर विचार किया जायेगा. जीएसटी परिषद में केंद्र एवं राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

रुपया 78.17 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर, 13 पैसे टूटा

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे की गिरावट के साथ अपने नये सर्वकालिक रिकॉर्ड निचले स्तर 78.17 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. घरेलू शेयर बाजार में निराशाजनक कारोबार तथा विदेशी पूंजी की सतत निकासी के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा प्रभावित होने से यह गिरावट आयी. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 77.99 के भाव पर खुला. कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 13 पैसे की गिरावट के साथ 78.17 प्रति डॉलर रह गया. मंगलवार को रुपया 78.04 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

email
TwitterFacebookemailemail

शेयर बाजारों में लगातार चौथे दिन गिरावट, सेंसेक्स 152 अंक और फिसला

वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट रही. विदेशी निवेशकों की लगातार निकासी के चलते उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 152 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 152.18 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,541.39 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 200.21 अंक तक नीचे चला गया था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 39.95 अंक यानी 0.25 प्रतिशत टूटकर 15,692.15 अंक पर बंद हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

पिकर में 20 करोड़ डॉलर में हिस्सेदारी खरीदेगी शिपरॉकेट

ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स कंपनी शिपरॉकेट ने अपने प्रतिस्पर्धी ई-वाणिज्य मंच पिकर में करीब 20 करोड़ डॉलर में हिस्सेदारी का करार किया है. कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि यह सौदा नकद और इक्विटी लेनदेन का मिश्रण होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली बढ़त

बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच दिन के 1 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली बढ़त दिखाई दे रही है. सेंसेक्स 42 अंकों की बढ़त के साथ 52737 पर कारोबार कर रहा है. वहीं निफ्टी भी हरे निशान पर 16 अंकों की बढ़त के साथ 15753 पर कारोबार कर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

व्यापार घाटा बढ़ा

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत का निर्यात बढ़ गया है. मई महीने में निर्यात में 20.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. इसके बाद कुल निर्यात 38.94 अरब डॉलर पहुंच गया है. जबकि, व्यापार घाटा बढ़कर 24.29 अरब डॉलर का हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जुलाई के अंत तक होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई महीने के अंत तक की जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेक्ट्रम नीलामी का दूरसंचार विभाग का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है. इसके तहत अब लोगों को 5जी सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती कारोबार में रुपया पांच पैसे चढ़ा

बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट खुला और फिर पांच पैसे बढ़कर 77.99 पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में गिरावट, कच्चे तेल की ऊंची कीमतें और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी से रुपये की धारणा प्रभावित हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

आज की टॉप लूजर्स कंपनियां

शेयर बाजार में आज भी बिकवाली दिख रही है. कई बड़ी कंपनियों के शेयर घाटे में चल रहे हैं. आज के टॉप लूजर्स में रिलायंस, एयरटेल, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक के नाम शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गिरावट से राहत के संकेत नहीं

घरेलू शेयर बाजार को फिलहाल गिरावट से राहत मिलने के संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं. भारी बिकवाली की मार झेल रहे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, लो लेवल पर खरीदारी से बाजार को सपोर्ट मिल रहा है. जिसके कारण बाजार हरे निशान में भी आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बाजार में उतार-चढ़ाव

घरेलू शेयर बाजार में आज अस्थिरता काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. बाजार लाल से हरे और हरे से लाल निशान में झूल रहा हैं. बाजार की ओपनिंग तो लाल निशान पर हुआ, लेकिन जल्द ही वो हरे निशान पर लौट आया. इसके बाद एक बार फिर बिकवाली हावी दिखी और बाजार लाल निशान पर लौट आया.

email
TwitterFacebookemailemail

जारी है गिरावट का दौर

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखाई दे रहा है. घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट का दौर जारी रहा. बीएसई सेंसेक्स 153 अंक से अधिक के नुकसान के साथ बंद हुआ. बुधवार को भी बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट जारी रहा. सेंसेक्स 150 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है. लाल निशान पर निफ्टी कारोबार कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें