1. home Hindi News
  2. live
  3. breaking news live latest updates today 20 june 2022 vwt

Breaking News: चुनाव प्रचार में बच्चों के इस्तेमाल पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Breaking News Updates
Breaking News Updates
प्रभात खबर ग्राफिक्स
मुख्य बातें

Breaking News Today : राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक के प्रचार अभियान में नाबालिगों का इस्तेमाल करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव प्रचार में बच्चों के इस्तेमाल, प्राथमिकी दर्ज करने की मांग

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक के प्रचार अभियान में नाबालिगों का इस्तेमाल करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है. आयोग ने इस मुद्दे पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भी पत्र लिखा है और आप नेता द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. दोनों ही पत्रों में एनसीपीसीआर ने कहा कि उसे भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता से शिकायत मिली थी.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रिया श्रीनेत को कांग्रेस ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है. टीवी पर कांग्रेस का पक्ष रखने वाली सुप्रिया को सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है. कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट में उनकी नियुक्त तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल में भूस्खलन के बाद उत्तर प्रदेश के दो युवक लापता

नेपाल के कपिलवस्तु जिले में सोमवार को हुए भू-स्खलन के बाद श्रद्धालुओं के एक जत्थे के साथ दो भारतीय युवा भी लापता हो गये हैं. पुलिस ने बताया कि जिले के शिवराज नगर निगम-1 क्षेत्र में एक झरने को पैदल पार करने के दौरान उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के निखिल कौशल (17) और सूरज सोनी (18) भू-स्खलन की चपेट में आकर बह गये. पुलिस ने बताया कि दोनों युवा अपने वाहन से बाहर निकले थे, उसी दौरान भू-स्खलन हुआ. उस वाहन में करीब 16 और भारतीय सवार थे. अधिकारी ने बताया कि अन्य भारतीय तीर्थयात्री पयुथन जिले के स्वर्गद्वारी हिंदू मंदिर से दर्शन करके लौट रहे थे. उन्होंने बताया कि वाहन में फंसे लोग सुरक्षित हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में बाढ़ एवं भू-स्खलन से 15 लोगों की मौत- असम डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी

असम इन दिनों बाढ़ एवं भू-स्खलन से जूझ रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान ही बाढ़, भू-स्खलन से 15 लोगों की मौत हो गयी. असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने सोमवार को यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल प्रधानमंत्री से मिलेंगे तीनों सेना के प्रमुख, अग्निपथ योजना पर हो सकती है बात

अग्नपथ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच मंगलवार (21 जून 2022) को तीनों सेना के प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. सेना प्रमुखों के साथ पीएम मोदी अग्निपथ योजना पर चर्चा करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पैगंबर मोहम्मद मामले में कोलकाता के पुलिस थाने में पेश नहीं हुईं नूपुर शर्मा

भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा यहां सोमवार को नारकेलडांगा पुलिस थाने में पेश नहीं हुईं. पैगंबर मोहम्मद पर शर्मा द्वारा दिये गये विवादास्पद बयान पर एक स्थानीय व्यक्ति ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी, जिसके आधार पर पुलिस थाने ने उन्हें पेश होने के लिए नोटिस भेजा था. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शर्मा ने पुलिस को ई-मेल के जरिये सूचित किया कि वह सोमवार को थाने में पेश नहीं हो सकतीं. टीवी पर एक बहस के दौरान नूपुर शर्मा ने बयान दिया था, जिससे देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

सोनिया गांधी को सर गंगा राम अस्पताल से मिली छुट्टी, आराम करने की डॉक्टरों ने दी सलाह

कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सर गंगा राम अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में सभी 285 पात्र विधायकों ने मतदान किया

महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए मतदान सोमवार को चार बजे संपन्न हो गया. सभी पात्र विधायकों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जिनमें कुछ बीमार विधायक भी थे, जिन्हें व्हीलचेयर पर विधानमंडल परिसर में लाया गया. राज्य के विधायकों ने एमएलसी चुनाव में मतदान किया. यूं तो महाराष्ट्र विधानसभा की कुल क्षमता 288 सदस्यों की है, लेकिन शिवसेना विधायक रमेश लातके के निधन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो विधायकों नवाब मलिक और अनिल देशमुख के जेल में बंद होने और अदालत द्वारा उन्हें मतदान की अनुमति नहीं देने के बाद कुल सदस्यों की क्षमता घटकर 285 रह गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, सांसदों से पुलिस के ‘दुर्व्यवहार’ का मुद्दा उठाया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. उनके सामने राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान पार्टी के कुछ सांसदों के साथ दिल्ली पुलिस के कथित दुर्व्यवहार तथा ‘अग्निपथ’ योजना का मुद्दा उठाया. मुख्य विपक्षी दल के प्रतिनिधिमंडल में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, जयराम रमेश और कई अन्य नेता शामिल थे.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. बताया गया कि सत्येंद्र जैन के शरीर में ऑक्सीजन लेवल घट गया है. अब उनकी हालत स्थिर है. बता दें कि सत्येंद्र जैन मनी लाउंडरिंग केस में न्यायिक हिरासत में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 9 लोग मृत पाये गये हैं. सांगली के एसपी ने यह जानकारी दी है. विस्तृत समाचार की प्रतीक्षा है.

email
TwitterFacebookemailemail

सिद्धू मूसेवाला पर गोली चलाने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने वाले दो शूटर्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम शिवराज सिंह का आरोप, कांग्रेस ने राजनीति का किया अपराधीकरण

इंदौर में पार्षद उम्मीदवार बदले जाने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने राजनीति का अपराधीकरण किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपराधियों को ही जनप्रतिनिधि बना दिया. भाजपा स्वच्छ राजनीति की पक्षधर है. हमारे नेता पीएम मोदी और पार्टी का निर्देश है कि राजनीति का अपराधीकरण नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि जैसे ही इंदौर का टिकट संज्ञान में आया कि किसी अपराधी के परिवार को टिकट मिला है, तुरंत उस टिकट को वापस लिया. यदि आगे भी ऐसी कोई बात संज्ञान में आएगी, तो यह बात पक्की है कि भाजपा किसी आदतन कुख्यात अपराधी को जनप्रतिनिधि के पद पर प्रतिष्ठित नहीं करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अग्निपथ योजना की अधिसूचना जारी, जुलाई से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू

भारतीय सेना की ओर से अग्निपथ योजना की अधिसूचना जारी कर दी गई है. जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में ब्रेन रिसर्च सेंटर का किया उद्घाटन, रोड शो हो गया शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान में ब्रेन रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया. इस मौके पर कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और सीएम बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे. इसके बाद प्रधानमंत्री का रोड शो भी शुरू हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश के बालाघाट में रिश्वत लेते सरकारी कर्मचारी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने बालाघाट जिले में एक सरकारी कर्मचारी को 35,000 रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार किया है. ईओडब्ल्यू के उप पुलिस अधीक्षक मनजीत सिंह ने बताया कि ईओडब्ल्यू की जबलपुर टीम ने लालबर्रा इलाके में तहसीलदार कार्यालय में रीडर के पद पर तैनात पैमेंद्र हरिनखेड़े को रविवार रात को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई बालाघाट की विवेकानंद कॉलोनी निवासी अरुण जेठवा की शिकायत के आधार पर की गई है. जेठवा ने शिकायत की थी कि उसकी टाइल्स फैक्टरी की जमीन के खसरे से उसके भागीदारों के नाम हटाने के लिए हरिनखेड़े 50,000 रुपये मांग रहा है और उनके बीच 40,000 रुपए में सौदा तय हुआ. उन्होंने कहा कि हरिनखेड़े ने 15 जून को जेठवा से 5,000 रूपये लिये थे और शेष राशि 35,000 रुपये लेते हुए उसे ईओडब्ल्यू ने रविवार को रंगे हाथों पकड़ लिया. सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के तिलक नगर गुरुद्वारे में काबुल हमले में शहीद सविंदर सिंह के लिए अंतिम अरदास आयोजित

दिल्ली : अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारे पर हुए हमले में शहीद हुए सविंदर सिंह का 'अंतिम अरदास' तिलक नगर स्थित गुरुद्वारा गुरु अर्जन देव जी में आयोजित किया गया. भारत में अफगान राजदूत फरीद मामुंडजे सहित अफगान दूतावास का एक प्रतिनिधिमंडल भी वहां मौजूद था.

email
TwitterFacebookemailemail

ठाणे में निर्माणाधीन मकान गिरने से मजदूर की मौत, पांच घंटे बाद निकला शव

महाराष्ट्र के ठाणे शहर में एक निर्माणाधीन इमारत से गिरने के कारण 22 वर्षीय एक मजदूर की मौत हो गई. यह घटना रविवार रात करीब 10 बजे वर्तक नगर इलाके में हुई. नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित मचान में फंस गया था और दमकलकर्मियों और क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ (आरडीएमसी) के कर्मचारियों को शव निकालने में पांच घंटे से अधिक समय लगा. ठाणे नगर निकाय के आरडीएमसी प्रमुख अविनाश सावंत ने बताया कि पीड़ित आशीष चव्हाण 30 मंजिला निर्माणाधीन इमारत से गिर गया था. मजदूर इमारत से लोहे की कुछ छड़ों पर गिर गया, जो उसके शरीर के आर-पार हो गई. स्थानीय दमकलकर्मी, आरडीएमसी कर्मी और पुलिस मौके पर पहुंची. एक अधिकारी ने लोहे की छड़ों को गैस कटर से काटा और करीब साढ़े पांच घंटे के बाद शव को बाहर निकाल पाए. शव को पोस्टमॉर्टम के लिए सिविल अस्पताल भेजा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

एमएलसी चुनाव में मतदान के लिए अनिल देशमुख-नवाब मलिक की याचिका पर सुनवाई जल्द

महाराष्ट्र के पूर्व एचएम अनिल देशमुख और मंत्री नवाब मलिक ने 20 जून को एमएलसी चुनाव में मतदान करने के लिए उनकी याचिकाओं को खारिज करने के बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. उनके वकील तत्काल सुनवाई चाहते हैं, सुप्रीम कोर्ट आज दोपहर 12 बजे इस मामले की सुनवाई कर सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

नाइजीरिया में दो गिरजाघरों पर हमला, तीन लोगों की मौत

पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में दो गिरजाघरों पर बंदूकधारियों के हमले में तीन लोगों की मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों और एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. कुछ ही सप्ताह पहले इस पश्चिम अफ्रीकी देश में हुए इसी प्रकार के हमले में 40 लोगों की मौत हो गई थी. स्थानीय लोगों ने बताया कि कादुना राज्य के काजुरु में हुए हमले में चार गांवों को निशाना बनाया गया, लोगों का अपहरण किया गया और कई घरों को नष्ट किया गया. इसके बाद हमलावर फरार हो गए. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कादुना में गिरजाघर पर हमले के पीछे किसके हाथ था.

email
TwitterFacebookemailemail

कुपवाड़ा और पुलवामा में सुरक्षा बलों की मुठभेड़ खत्म, तीन पाकिस्तानी समेत 7 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और कुपवाड़ा में आतंकी और सुरक्षा बलों के बीच चल रही मुठभेड़ खत्म हो गई है. इस दौरान तीन पाकिस्तानी समेत सात आतंकियों को ढेर कर दिया गया है. कश्मीर रेंज के आईजीपी विजय कुमार ने बताया कि कुलगाम में जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा के एक-एक आतंकी मारे गए. पुलवामा में एक स्थानीय आतंकी मारा गया. उन्होंने बताया कि अब तक कुल सात आतंकी मारे गए हैं. इनमें से तीन पाकिस्तानी और स्थानीय आतंकी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,781 नए केस दर्ज, 18 की मौत

भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 12,781 नए मामले दर्ज किए गए. इस दौरान करीब 18 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. हालांकि इस दौरान 8537 लोग स्वस्थ भी हुए हैं. देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 76,700 हो गई है, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी रेट भी 4.32 फीसदी तक पहुंच गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि कुपवाड़ा मुठभेड़ में 2 और आतंकवादी मारे गए हैं. अब तक मुठभेड़ में कुल 4 आतंकवादी मारे गए हैं. आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है. सर्च ऑपरेशन जारी है. इससे पहले, कुपवाड़ा पुलिस ने कुपवाड़ा के लोलाब इलाके में एक गिरफ़्तार आतंकवादी शौकत अहमद शेख के खुलासे पर सेना के साथ संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया, जिसमें 1 आतंकी मारा गया. 2-3 आतंकवादियों के फंसे होने की जानकारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी आज बेंगलुरु में 12.30 बजे 27 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज और कल कर्नाटक दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री बेंगलुरु में 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल और सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री आज दोपहर लगभग 12:30 बजे बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (सीबीआर) का उद्घाटन करेंगे और बागची-पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में बाढ़ से नौ व्यक्तियों की मौत, लगभग 42 लाख लोग प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति रविवार को और खराब हो गई तथा इससे तीन बच्चों सहित नौ और व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि 31 जिलों में 42 लाख से अधिक व्यक्ति प्रभावित हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छह व्यक्ति डूब गए, जबकि तीन व्यक्तियों की भूस्खलन के कारण मौत हो गई. वहीं आठ व्यक्ति राज्य के अलग अलग हिस्सों में लापता हैं. इसके साथ ही इस साल बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 71 हो गई है. बुलेटिन में कहा गया है कि बाढ़ से कम से कम 42,28,100 लोग प्रभावित हैं. बारपेटा सबसे अधिक प्रभावित जिला है, जहां 12.76 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. इसके बाद दरांग में लगभग 3.94 लाख लोग प्रभावित हैं और नगांव में 3.64 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. कछार, दीमा हसाओ, गोलपाडा, हैलाकांडी, कामरूप मेट्रोपॉलिटन और करीमगंज से बड़े पैमाने पर भूस्खलन की सूचना मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

Key Events

  • email

    जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

  • email

    पीएम मोदी आज बेंगलुरु में 12.30 बजे 27 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे

अन्य खबरें