घरेलू नुस्‍खे से ऐसे दूर भगाये मधुमेह व मोटापे को

सब्जा के बीज तुलसी की एक प्रजाति के पौधे से मिलते हैं. यह तुलसी भी हमारे आसपास में आसानी से मिल जाती है. इसमें कई औषधीय गुण हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है. यह बहुत ही लाभकारी है. – सब्जा के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-के, कार्बोहायड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई खनिज तत्वों से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2017 10:20 AM
सब्जा के बीज तुलसी की एक प्रजाति के पौधे से मिलते हैं. यह तुलसी भी हमारे आसपास में आसानी से मिल जाती है. इसमें कई औषधीय गुण हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है. यह बहुत ही लाभकारी है.
– सब्जा के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-के, कार्बोहायड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई खनिज तत्वों से युक्त और ठंडी तासीरवाले होते हैं. सब्जा के बीज शरीर की गरमी दूर करते हैं. अतः गरमियों में बहुत से ड्रिंक, फालूदा बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है.
– ये बीज बहुत-सी मानसिक परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माइग्रेन को भी दूर करते हैं. मूड अच्छा होता है.
– पाचक एंजाइमों से युक्त सब्जा के बीज पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं. सब्जा के बीज का सेवन वजन कंट्रोल करने में सहायक होता हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं, जिससे देर तक भूख नहीं लगती, वजन नियंत्रण होता है.
– सब्जा बीजों के सेवन से शरीर में पाये जानेवाले विभिन्न हानिकारक टॉक्सिन (विषैले तत्व) बाहर निकल जाते हैं, जिससे शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है और शरीर स्वस्थ बनता है.
– एक गिलास पानी में शहद और सब्जा के बीज मिला कर पीने से किडनी रोग ठीक होता है.
– सब्जा के बीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं. सर्दी-जुकाम ठीक होते हैं.

Next Article

Exit mobile version