जानें चुकंदर के पत्तों के कबाब को बनाने की विधि

चुकंदर के अलावा इसके पतों में भी आयरन की प्रचुरता होती है. यह खून की कमी को दूर करने में सहायक है. बालों को झड़ने से रोकता है़ चुकंदर के कच्चे पत्तों का रस पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. बनाने की विधि सबसे पहले चना दाल व उड़द दाल को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2020 8:30 AM
चुकंदर के अलावा इसके पतों में भी आयरन की प्रचुरता होती है. यह खून की कमी को दूर करने में सहायक है. बालों को झड़ने से रोकता है़ चुकंदर के कच्चे पत्तों का रस पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है.
बनाने की विधि
सबसे पहले चना दाल व उड़द दाल को धोकर एक घंटे के लिए भिगो कर रख दें. एक पतीले में गर्म पानी करके चुकंदर के पत्तों को उसमें दो मिनट के लिए डाल कर निकाल लें और फिर उन्हें महीन काट कर एक ओर रख दें. एक गहरे बर्तन में बेसन लेकर उसमें सभी मसाले मिलाएं. फिर इसमें चुकंदर के कटी पत्तियां और एक चम्मच गर्म सरसों तेल डाल कर पूरी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें और 15 मिनट के लिए ढंक कर रख दें. अब एक पैन में 2 चम्मच तेल डाल कर गर्म करें. मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा भाग लेकर उसे चिपटा करते हुए पैन में डालें. गैस की आंच को मध्यम कर दें और दोनों ओर अलट-पलट कर मिश्रण को हल्का सुनहरा होने तक पकाएं. फिर एक प्लेट में निकाल कर हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें.
सामग्री
चुकंदर के पत्ते1/2 किलो
चना दाल1 कप
उड़द दाल2 टेबल स्पून
बेसन4 टेबल स्पून
बारीक कटी हरी मिर्च2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर1 टी-स्पून
हल्दी1 टी-स्पून
सरसों तेलआवश्यकतानुसार
नमकस्वादानुसार.

Next Article

Exit mobile version