महिला न्यूज एंकर ने कम वेतन देने के लिए बीबीसी के खिलाफ किया मुकदमा

लंदन : एक महिला समाचार प्रस्तोता ने समान भुगतान नहीं करने के लिए बीबीसी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. समाचार प्रस्तोता का दावा है कि उसे पुरुष प्रस्तोता की तुलना में भुगतान के रूप में छठवां हिस्सा ही दिया जाता है. एक रोजगार न्यायाधिकरण ने बुधवार को इस मामले की सुनवाई की. बीबीसी पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 31, 2019 2:37 PM

लंदन : एक महिला समाचार प्रस्तोता ने समान भुगतान नहीं करने के लिए बीबीसी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. समाचार प्रस्तोता का दावा है कि उसे पुरुष प्रस्तोता की तुलना में भुगतान के रूप में छठवां हिस्सा ही दिया जाता है.

एक रोजगार न्यायाधिकरण ने बुधवार को इस मामले की सुनवाई की. बीबीसी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘न्यूज वॉच’ की प्रस्तोता समीरा अहमद का दावा है कि उन्हें ‘पॉइंट्स ऑफ व्यू’ के प्रस्तोता जेरेमी वाइन की तुलना में बहुत कम वेतन दिया जाता है.

बीबीसी का कहना है कि दोनों कार्यक्रमों की तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि न्यूज वॉच एक गंभीर कार्यक्रम है, जबकि पॉइंट्स ऑफ व्यू मनोरंजन के लिए है.

बीबीसी का कहना है कि पॉइंट्स ऑफ व्यू कार्यक्रम में प्रस्तोता को विषयवस्तु को हल्के और मनोरंजक रूप में प्रस्तुत करना होता है, इसलिए ऐसे कार्यक्रम के प्रस्तोता को बाजार के हिसाब से हमेशा ही ऊंचा वेतन दिया जाता रहा है.

दूसरी ओर न्यूज वॉच एक गंभीर कार्यक्रम है. इसका प्रसारण ‘बीबीसी न्यूज’ पर होता है और पुनः प्रसारण केवल ‘बीबीसी वन’ चैनल पर शनिवार को किया जाता है.

पॉइंट्स ऑफ व्यू कार्यक्रम 1961 में शुरू हुआ था, जिसमें दर्शक बीबीसी के कार्यक्रमों की आलोचना मजाकिया अंदाज में कर सकते हैं. न्यूजवॉच 2004 में शुरू हुआ था.

Next Article

Exit mobile version