Research: परजीवी रोधी दवा कर सकती है त्वचा कैंसर से लड़ने में मदद

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि परजीवी संक्रमण को रोकने के लिए लगभग चार दशक से इस्तेमाल की जा रही एक दवा चूहों में ‘मेलानोमा’ से लड़ने में मदद कर सकती है. ‘मेलानोमा’ त्वचा कैंसर का सबसे घातक प्रकार है. सिडनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि फ्लूबेंडाजोल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 9, 2019 8:21 PM

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि परजीवी संक्रमण को रोकने के लिए लगभग चार दशक से इस्तेमाल की जा रही एक दवा चूहों में ‘मेलानोमा’ से लड़ने में मदद कर सकती है.

‘मेलानोमा’ त्वचा कैंसर का सबसे घातक प्रकार है. सिडनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि फ्लूबेंडाजोल नामक दवा ने चूहों में ट्यूमर की वृद्धि को रोक दिया.

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स और अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा तीन साल तक किये गए अनुसंधान में यह परिणाम निकला. अध्ययन के अग्रणी लेखक लेवोन खाचिजिअन ने कहा कि वह अनुसंधान के परिणाम देखकर आश्चर्यचकित रह गए.

उन्होंने कहा कि हालांकि फ्लूबेंडाजोल एक पुरानी दवा है, लेकिन मनुष्यों में ‘मेलानोमा’ के उपचार के लिए अभी इसका परीक्षण नहीं हुआ है.

Next Article

Exit mobile version