बरसाने में हुई लट्ठमार होली, हजारों विदेशियों ने लिया आनंद

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा जिले की बरसाने में शुक्रवार को विश्वप्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली गयी. इसे देखने के लिए देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु बरसाने पहुंचे. इस दिन नंदगाव के ग्वालबाल होली खेलने के लिए राधा रानी के गांव बरसाने जाते हैं और बरसाने गांव के लोग नंदगाव में जाते हैं. इन पुरुषों को हुरियारे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2019 11:20 AM

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा जिले की बरसाने में शुक्रवार को विश्वप्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली गयी. इसे देखने के लिए देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु बरसाने पहुंचे. इस दिन नंदगाव के ग्वालबाल होली खेलने के लिए राधा रानी के गांव बरसाने जाते हैं और बरसाने गांव के लोग नंदगाव में जाते हैं. इन पुरुषों को हुरियारे कहते हैं. होली के दौरान श्रद्धालु और विदेशी बरसाने में चारों ओर उड़ रहे गुलाल के बादलों और होली गीतों पर खुद को थिरकने से नहीं रोक पाये. सुबह से ही श्रीराधारानी मंदिर पर दर्शनार्थियों का रेला उमड़ पड़ा था.

ब्रज में होली का पर्व डेढ़ माह से भी लंबे समय तक मनाया जाता है. इस होली की तैयारियों को लेकर नंदगांव के भगवान कृष्णरूपी हुरियारे और बरसाने की श्रीराधारानी स्वरूप हुरियारिनें महीनों पहले तैयारियों में जुट जाते हैं. सालभर घरों में सामान्य तरीके से रहने वाली इन बरसाना की गोपियों पर होली के समय असाधारण और आलौकिक तेज देखने को मिलता है, जब ये अपने हाथों में तेल से चमचमाती लाठी लिए सोलह शृंगार कर हुरियारों पर लट्ठ बरसाती हैं.

Next Article

Exit mobile version